Home लाइफ स्टाइलखानपान मेथी दाना खाने के क्या फायदे हैं?

मेथी दाना खाने के क्या फायदे हैं?

by Naina Chauhan
Published: Last Updated on
fenugreek-seeds

मेथी दाना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। थोड़ा के कड़वे स्वाद के कारण अगर आप इसे खाने से बचते हैं तो जरा इसके सेवन से शरीर को होने वाले फायदों के बारे में जान लें।

fenugreekseeds

इसे भी पढें: मटन खाने के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

मेथी दाने को हम लोग खाना बनाने में भी इस्तेमाल करते हैं। मेथी सेहत के लिए एक अचूक औषधि का काम करती है। मेथी के दाने रात में भिगोकर सुबह खाली पेट चबा-चबाकर खाने और बचा हुआ पानी पीने से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में फायदा होता है। मेथी में कई तरह के गुण और पोषक तत्व पाए जाते हैं। जैसे कैरोटीन, कॉपर, जिंक, सोडियम, फोलिक एसिड और मैग्नीशियम आदि। फायदों पर एक नजर:
गैस की समस्या करे दूरमेथी के दाने शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालकर किडनी को हेल्दी रखते हैं। इसके अलावा यह गैस्ट्रिक प्रॉब्लम को भी दूर करती है, जैसे जलन और एसिडिटी।

हाथ की चर्बी कम करने के लिए घर पर ही करें ये उपाय

ब्लड प्रेशर के लिए

जो लोग हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं उनके लिए भीगी मेथी बहुत फायदेमंद होती है। रात में सोया और मेथी को पानी में भिगोकर रखें और अगले दिन पांच ग्राम सुबह और शाम इसे लेना चाहिए। इससे रक्त का संचार ठीक होगा और ब्लड प्रेशर में भी राहत मिलेगी।

त्वचा और बालों के लिए है अच्छी

अगर आपको मुंहासों की समस्या है और आपको हेयरफॉल भी हो रहा है तो बालों में मेथी के दानों को भिगोकर इसका पेस्ट लगाएं। इससे बाल मजबूत बनेंगे और जल्दी सफेद भी नहीं होंगे।

इसे भी पढ़ें: मॉर्निंग या ईवनिंग वर्कआउट में से प्रभावशाली कौन सा है ?

जोड़ों के दर्द में आराम दिलाएगी मेथी

शुगर होती है कंट्रोल

मेथी के दानों में मौजूद सॉल्यूबल फाइबर्स ब्लड शुगर को कंट्रोल करके डायबीटीज को नियंत्रित करता ह

बवासीर के लिए

बवासीर एक गंभीर बीमारी है, जिससे रोगी को बहुत परेशानी होती है। मेथी और सोया को रात में भिगोकर अगले दिन सुबह इसका रस लें। इससे आपको बवासीर में फायदा मिलेगा।

fenugreekseeds

वजन घटाने मे

भीगी मेथी बहुत जल्दी वजन घटाने का काम करती है। अगर आप सुबह के समय रात में भिगोए गए मेथी के पानी का सेवन करते हैं तो इससे वजन तो घटेगा ही साथ आपको किसी भी तरह की कोई बीमारी नहीं लगेगी।

इसे भी पढ़ें: लहसुन और शहद के चमत्कारी लाभ जानते है आप ?

हड्डियों की समस्या में राहत

मेथी के दाने हड्डियों की समस्या में भी राहत देते हैं। रात में दाने भिगोकर रखने से इसके गुण और भी बढ़ जाते हैं, इसलिए कोशिश करें कि इसे भिगोने के बाद ही खाएं।

इसे भी पढ़ें: इन आसन की मदद से करें अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित