फिटकरी के फायदे और नुकसान क्या हैं?

by Naina Chauhan
akum

फिटकरी एक ऐसी चीज है जो हर घर में आसानी से उपलब्ध होती है और इसका उपयोग बाहरी रूप में ही ज्यादा प्रयोग किया जाता है। चीन में इसे औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। वैसे यह पदार्थ बालों से गंदगी को दूर करने, चेहरे की झुर्रियों को हटाने , पसीने की बदबू को दूर करने और दांतों के लिए फायदेमंद माना गया है।

इसे भी पढ़ें: गोमुखासन से गठिया को कहिए ना

फिटकरी दांत को स्वस्थ बनाए रखता है

alum

फिटकरी दांतो के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है एक शोध के अनुसार यदि फिटकरी से मुंह की सफाई की जाए तो दांत की कैविटी और दांत के टूटने की समस्या से काफी हद तक निजात पाया जा सकता है यदि आप चाहें तो फिटकरी का इस्तेमाल आप माउथवॉश के रूप में भी कर सकते हैं।

फिटकरी शरीर से दुर्गंध दूर करता है

हमारे आस पास ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके शरीर और पैरों से अक्सर ही दुर्गंध आता है ऐसे में उन्हें असहज महसूस होता है। यदि आपको ऐसी समस्या है तो आप फिटकरी का उपयोग कर सकते हैं, एक शोध के अनुसार पैरों तथा शरीर की दुर्गंध को दूर करने के लिए फिटकरी का उपयोग बेहद ही लाभदायक होता है। यही कारण है कि फिटकरी का उपयोग आफ्टशेव डिओडरेंट और बॉडी लोशन जैसे प्रोडक्ट में भी किया जाता है।

इसे भी पढ़ें: बच्चों के लिए क्यों जरूरी है टीकाकरण ?

फिटकरी का उपयोग माउथवॉश के रूप में भी किया जा सकता है

alum

जैसा कि हमने आपको बताया फिटकिरी को एक फायदेमंद माउथवॉश के रूप में भी जाना जाता है यदि आप या आपके घर में कोई भी व्यक्ति अपने मुंह की दुर्गंध से परेशान हैं तो आप उन्हें फिटकिरी से कुल्ला करने की सलाह दे सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: धनुरासन क्या है और उसके लाभ

फिटकरी का सेवन मांसपेशियों के दर्द को कम करता है

फिटकरी के फायदे सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है, बल्कि फिटकिरी को पानी में डालकर नहाने से यह मांस पेशियों में होने वाले दर्द को भी कम करने का कार्य करता है।