Home फिटनेस मिलिट्री डाइट क्या है और कैसे ये वजन घटाने में कारगर है?

मिलिट्री डाइट क्या है और कैसे ये वजन घटाने में कारगर है?

by Naina Chauhan
diet

आज के समय में हर तीसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। इसके पीछे का कारण गलत खानपान, खराब दिनचर्या और तनाव हैं। साथ ही आनुवांशिकता की वजह से भी वजन बढ़ता है। जब व्यक्ति पर्याप्त मात्रा से अधिक कैलोरीज लेने लगता है और उसके समानुपात में कैलोरीज बर्न नहीं करता है, तब वजन बढ़ने लगता है। खासकर जंक फ़ूड खाने से वजन जल्दी बढ़ता है।

इसे भी पढ़ें: जल्द वजन घटाने के लिए रोजाना पिएं लेमन टी

जबकि कई ऐसे उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर लोग अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं। इनमें से एक मिलिट्री डाइट है, तो आइए जानते हैं कि मिलिट्री डाइट क्या है और कैसे यह तेजी से वजन घटाने में कारगर है-

 - HealthNews24Seven

मिलिट्री डाइट क्या है

अमेरिका के पुरुष सैनिक मेडिकल टेस्ट से पहले अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए अपनी डाइट पर अंकुश लगाते हैं, जिसे मिलिट्री डाइट कहा जाता है। इस डाइट प्लान से बढ़ते वजन को कम करने में बहुत मदद मिलती है। हालांकि, अब तक किसी संस्थान ने मिलिट्री डाइट को प्रमाणित नहीं किया है।

इसे भी पढ़ें: सुबह मूंगफली खाने से होगा ये फायदा

मिलिट्री डाइट दो चरणों में बंटा है

 - HealthNews24Seven

बता दें कि पहले चरण में तीन दिन तक कम-कैलोरी युक्त भोजन लेना होता है। वहीं दूसरे चरण में अगले चार दिन तक सामान्य भोजन लेना होता है। इस डाइट प्लान को तब तक किया जाता है जब तक व्यक्ति अपना आदर्श वजन हासिल नहीं कर लेता है। इस डाइट प्लान को ‘आइसक्रीम डाइट’ और ‘लौ कैलोरी डाइट’ के नामों से भी जाना जाता है।

वजन कम करने में कैसे सहायक है

इस डाइट के अनुसार, पहले तीन दिनों तक 1100 से 1200 कैलोरीज सेवन करने की सलाह दी जाती है। जबकि अगले चार दिन तक 1800 कैलोरीज लेने की अनुमति होती है।

इसे भी पढ़ें: डायबीटीज कंट्रोल के साथ ही वेट लॉस में करता है मदद ये यमी-यमी सांभर

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.