Home फिटनेस वजन घटाने की कुंजी, खूब पियें पानी

वजन घटाने की कुंजी, खूब पियें पानी

by Mahima
drink water to lose weight

बढ़ते वजन से अधिकांश लोग परेशान है। बढ़ता वजन न ही केवल अपने साथ कई बीमारियां लाता है बल्कि आपकी सुडौल बॉडी को बैडोल भी कर सकता है। अतः अपने आप को फिट रखने के लिए लोग जाने कौन कौन से उपाए अपनाते है जैसे की जिम जाना, जॉगिंग करना ,योग करना, डाइटिंग करना और भी जाने क्या क्या उपाए अपनाये  जाते है। एक शोध के अनुसार  अधिक पानी पी कर आप अपने बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं। जब भी  पानी पीने की  बात होती है तो हम सभी जानते हैं कि प्रतिदिन लगभग 8 गिलास पानी पीने से हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे होते हैं लेकिन जब वजन घटाने की बात आती है तो जितना अधिक पानी आप पिएंगे उतना ही अच्छे परिणाम आपको प्राप्त होंगे।  ऐसे कई अध्ययन हो चुके हैं जो साबित करते हैं कि वजन घटाने और पानी पीने के बीच एक बहुत ही निकट संबंध पाया जाता है।

इसे भी पढ़ें: जाने फ्लैट टमी पाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करके आप अपना समय बर्बाद कर रहें हैं

रिसर्च के दौरान वैज्ञानिको ने इस बात को बताया कि जब व्यक्ति अधिक मात्रा में पानी पीता है तब उसका पेट  बहुत अधिक मात्रा में भर जाता है, जिससे व्यक्ति का शरीर मस्तिष्क को यह सिग्नल भेजता है कि व्यक्ति का  पेट भर चुका है और अब उसको खाना बंद कर देना चाहिए। इसके अतिरिक्त जब व्यक्ति खाना खाते समय पानी पीता है, तब उसके पेट के पाचन तंत्र में तनाव उत्पन्न होना शुरू हो जाता है, जिससे खाने का मन नहीं करता। इस प्रकर कि क्रिया इसलिए होती है क्योकि हमारा मस्तिष्क हमारे शरीर को खाना ना खाने का निर्देश देने लगता है। और व्यक्ति खाना बंद कर देता है ।

इसे भी पढ़ें: पुश अप्स करने का सही तरीका क्या होना चाहिए ?

वैज्ञानिको द्वारा हुए इस शोध से यह बात सामने आई है कि यदि आप खाने के दौरान बहुत अधिक पानी पीते है, तब आपको अधिक खाने का मन नहीं करता जो कि आपके अधिक खाने कि वजह से बढ़ते वजह को रोकने में सहायक होता है। नीदरलैंड के वागेनिजेन यूनिवर्सिटी के मुख्य लेखक गुइडो कैंप्स ने कहा, “शोध के दौरान जिन व्यक्तियों को इस रिसर्च में शामिल किया गया था उन सभी प्रतिभागियों की एमआरआई से भी यही बात सिद्ध होती है”।

इसे भी पढ़ें: मजबूत और सुडौल बॉडी पाने के लिए पुरुष अपनाये ये बॉडी वेट एक्सरसाइज

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी 

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.