मोटापा घटाने के लिए करें ये वर्कआउट

by Darshana Bhawsar
weight lose

मोटापा आज कल बहुत बड़ी समस्या है। आज कल खाने की बहुत सारी नई-नई चीज़ें बाज़ार में उपलब्ध हैं जैसे पिज़्ज़ा, बर्गर, और भी कई सारे फ़ास्ट फ़ूड। जिनसे मोटापा बढ़ता है। और अगर मोटापे को कम करना है तो उसके लिए कड़ी मेहनत करना होती है तभी मोटापा कम हो सकता है। मोटापा घटाने के लिए करें ये वर्कआउट

इसे भी पढें: प्यार को और अधिक मजबूत बनाने के लिए टिप्स

यहाँ हम आपको मोटापा काम करने के लिए कुछ वर्कआउट बता रहे हैं जिन्हें करने से आपका मोटापा बहुत ही काम समय में घटेगा और आप भी दुबले पतले हो जायेंगे। जब हम मोटे होते हैं तो कहीं न कहीं हम अपना आत्मविश्वास खोने लगते हैं जिसके कारण हमारे जीवन में कई सारी समस्याएँ आने लगती हैं। साथ ही हम कई बिमारियों का भी शिकार हो जाते हैं। तो अगर आपका वजन ज्यादा है और आप उसे कम करना चाहते हैं तो आप उसके लिए वर्कआउट का सहारा ले सकते हैं।

मोटापा घटाने के लिए करें ये वर्कआउट:

इसे भी पढें: रोमांटिक कपल बनने के तरीके

  • रनिंग:

रनिंग एक बहुत ही अच्छा वॉर्म अप भी है और इससे बहुत ही जल्दी वजन कम होता है। इसलिए एक टारगेट निर्धारित करें और कम से कम 5 किलोमीटर रोजाना रनिंग करें, इससे बहुत ही जल्दी आपका वजन काम होगा। अगर आप शुरुआत में 5 किलोमीटर नहीं दौड़ पा रहे है तो कम से कम 3 किलोमीटर तो रनिंग करें। रनिंग के परिणाम बहुत ही जल्दी देखने को मिलते हैं। इसके लिए आप ट्रेडमिल का सहारा भी ले सकते हैं। मोटापा घटाने के लिए करें ये वर्कआउट इसके परिणाम आपको बहुत ही जल्द मिलेंगे।

  • वेट ट्रेनिंग:

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो वेट ट्रेनिंग का सहारा लें इससे भी आपका वजन बहुत ही जल्दी कम होगा। और इससे आपका पूरा शरीर शेप में आ जायेगा। जब आप वेट ट्रेनिंग लें उस समय आप किसी ट्रेनर की सहायता जरूर लें क्योंकि वेट वर्कआउट का सही तरीका पता होना चाहिए। वेट ट्रेनिंग से आपका मोटापा बहुत ही जल्दी कम हो जायेगा। इसके लिए आपको जिम जाना होगा और हैवी वर्कआउट करना होगा।

इसे भी पढ़ें: मॉर्निंग या ईवनिंग वर्कआउट में से प्रभावशाली कौन सा है ?

  • कार्डिओ:

वर्कआउट में कार्डिओ की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है। अगर आप कार्डिओ करते हैं तो इससे भी आपका वजन कम होता है। कार्डिओ में आप साइकिलिंग, क्रॉस ट्रेनर और ट्रेडमिल का सहारा ले सकते हैं। लेकिन कार्डिओ सिर्फ आप वॉर्म अप के लिए ही करें, अगर आप ज्यादा कार्डिओ करते हैं तो इसके बाद आप कोई वेट ट्रेनिंग या फंक्शनल ट्रेनिंग न करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो यह हैवी वर्कआउट हो जायेगा इसके कारण आपको अपना एनर्जी लेवल लो लगने लगेगा। और इसके साथ फिर आपको डाइट भी अच्छी लेना होगी जैसे प्रोटीन।

  • फंक्शनल ट्रेनिंग:

अगर आप फंक्शनल ट्रेनिंग लेते हैं तो इसके कई सारे फायदे होंगे। फंक्शनल ट्रेनिंग से वजन बहुत ही कम समय में घटता है। फंक्शनल ट्रेनिंग में आप बैटल रोप, केटल बॉल इत्यादि का प्रयोग करके वर्कआउट कर सकते हैं और अपना वजन कम कर सकते हैं। वजन घटने के लिए फंक्शनल ट्रेनिंग को काफी अच्छा माना जाता है।

हाथ की चर्बी कम करने के लिए घर पर ही करें ये उपाय

  • स्विमिंग:

स्विमिंग भी एक अच्छा वर्कआउट है। अगर आप स्विमिंग करते हैं तो आप बहुत ही जल्दी अपना वजन कम कर सकते हैं। पहले एक घंटे से आप स्विमिंग प्रारंभ करें फिर इसे समय बढ़ाते हुए आप 2 घंटे करें। स्विमिंग एक  ऐसा व्यायाम है जिससे आपको शुरुआत में थकान बहुत हो जाएगी और साथ ही आपके पूरे शरीर का वर्कआउट हो जाता है।

  • सूर्यनमस्कार:

वैसे तो सूर्य नमस्कार एक योग आसन है लेकिन यह एक वर्कआउट भी है जो 12 चरण में पूरा होता है और अगर जल्दी-जल्दी इसे 12 बार रोज किया जाये तो इससे बहुत ही जल्दी वजन कम होता है। सूर्य नमस्कार के कई फायदे हैं जैसे इसे शरीर में ऊर्जा बढ़ती है, मानसिक तनाव दूर होता है इत्यादि।

इसे भी पढ़ें: इन आसन की मदद से करें अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित

  • जंपिंग जैक:

जंपिंग जैक से भी वजन कम करने में सहायता मिलती है। यह मोटापा घटाने के लिए एक अच्छा वर्कआउट माना गया है। इससे कम समय में वजन घटाया जा सकता है। यह एक ऐसा वर्कआउट है जो आसानी से किया जा सकता है इसे लिए आपको किसी ट्रेनर की आवश्यकता नहीं होती है।

  • बोट स्टाइल:

बोट स्टाइल एक्सरसाइज पेट की चर्बी कम करने के लिए एक बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज  है। जब आप ये एक्सरसाइज करें तब आप किसी ट्रेनर से इसके बारे में जानकारी अवश्य ले लें क्योंकि इसमें आपका पोस्टर ठीक होना बहुत जरुरी है। और इससे मांसपेशियों में खिंचाव होता है। यह एक बहुत ही उम्दा वर्कआउट है। इसे भी आजमाकर देखें।

मोटापा घटाने के लिए करें ये वर्कआउट इनसे आपका मोटापा बहुत ही जल्दी कम होगा। लेकिन इसके साथ ही आपको अपनी डाइट पर भी नियंत्रण रखना होगा तभी आपका वजन कम होना संभव है। वर्कआउट और डाइट दोनों से अगर आप वजन कम करेंगे तो आपका वजन जल्दी कम होगा नहीं परिणाम आने में थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है। इसलिए अपनी दिनचर्या को बदलें और मोटापा घटाने के लिए करें ये वर्कआउट। ये सभी वर्कआउट आसानी से किये जा सकते हैं तो अपनी सुविधानुसार आप किसी भी वर्कआउट को अपना सकते हैं।

वर्कआउट में आप योग को भी अपना सकते हैं। योग एक बहुत ही अच्छा वर्कआउट माना जाता है। इसके द्वारा आप आसानी के साथ अपना मोटापा घटा सकते हैं वो भी कुछ ही दिनों में। आज के समय में पॉवर योग का भी काफी चलन है। इसके द्वारा आप बहुत ही जल्दी वजन कम करने में सफल होंगे इसलिए पॉवर योग भी अपना सकते हैं। लेकिन पॉवर योग गर्ववती महिलाओं को नहीं करना चाहिए।