हरी सब्जियाँ खाने से होता है वजन कम

by Darshana Bhawsar
workout

मोटापा कम करने के बहुत से तरीके हैं आप अपनी सुविधानुसार अपना वजन किसी भी तरीके से कम कर सकते हैं। लेकिन भूल कर भी ऐसा तरीका न अपनाएं जिससे आपका वजन तो कम हो जाये लेकिन आपकी सेहत बिगड़ जाये। आज के समय में एक दूसरे से अच्छा और फिट दिखने की चाह में लोग गलत तरीके से वजन कम करते हैं जैसे खाना न खाना, बहुत ही ज्यादा वर्कआउट करना इत्यादि। वजन कम करने के लिए यह तरीका बहुत ही गलत होता है इस तरह से वजन कम करना सेहत के लिए हानिकारक होता है। अगर आपको अपना वजन ही कम करना है तो आप उसके लिए कुछ ऐसे तरीके अपनाये जिससे आपका वजन कम हो आपको खाना भी न छोड़ना पड़े और आपको वर्कआउट के लिए भी पर्याप्त ऊर्जा मिले।

इसे भी पढें: प्यार को और अधिक मजबूत बनाने के लिए टिप्स

क्योंकि शरीर को चलाने के लिए उर्जा मिलना बहुत जरुरी है। खाना नहीं खाने से वजन कम नहीं होता और आप खाना छोड़ने के बाद जब अचानक खाना खाने लगते हैं तो आपका वजन अचानक बढ़ने लगता है। इसलिए जब भी आप वजन कम करने का सोच रहे हैं तो किसी कि सलाह लें जैसे ड्यटीशियन या फिर ट्रेनर। वो आपको सही प्रकार से सलाह दे पाएंगे कि आप क्या वर्कआउट करें और क्या खाएँ या क्या नहीं खाएँ। अपने अनुसार अपनी सेहत के साथ कोई जोखिम न उठाएं।

क्या आप जानते हैं कि हरी सब्जियाँ खाने से होता है वजन कम। जी हाँ हरी सब्जियों में सभी प्रकार के पोषक तत्व होते हैं अगर आप वजन कम करने के लिए हरी सब्जियाँ खाएँगे या इनका जूस पियेंगे तो आपका वजन बहुत ही जल्दी कम हो जायेगा। तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन-कौन सी हरी सब्जियों से आपका वजन कम हो सकता है।

इसे भी पढें: वजन कम करना हुआ अब आसान अपनायें ये तरीके

ये हरी सब्जियाँ खाने से होता है वजन कम:

  • पत्ता गोभी:

पत्ता गोभी एक ऐसी सब्जी है जिसका सूप पीने से वजन बहुत ही जल्दी कम होता है। इसमें कार्ब्स नहीं पाया जाता लेकिन इसके बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जिनसे वजन बहुत ही जल्दी कम होता है। पत्ता गोभी में सिर्फ 33 कैलोरी होती है। अगर आप इसका सूप बनाकर कर रोज सुबह शाम पीते हैं तो इससे आपका मोटापा बहुत ही जल्दी कम होता है। और आपकी त्वचा में भी इससे चमक आएगी। हरी सब्जियाँ खाने से होता है वजन कम पत्ता गोभी इस बात को सच साबित करता है।

  • ब्रोकली:

वजन कम करने के लिए ब्रोकली को एक अच्छा स्त्रोत है। इस प्रकार की हरी सब्जियाँ खाने से होता है वजन कम वो भी बहुत ही जल्दी। 100 ग्राम ब्रोकली के अंदर मात्र 34 कैलोरी पायी जाती है। ब्रोकली में विटामिन सी और कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। और इनसे बहुत ही जल्दी वजन कम होता है। इसलिए जब आप वजन कम करने के बारे में किसी से सलाह लेते हैं तो सभी आपको इस हरी सब्जी को खाने की और ब्रोकली खाने की सलाह जरूर देते हैं।

इसे भी पढ़ें: मॉर्निंग या ईवनिंग वर्कआउट में से प्रभावशाली कौन सा है ?

  • पालक:

पालक की भाजी वजन कम करने के लिए बहुत ही अच्छी मानी जाती है इसमें आयरन, केल्शियम और प्रोटीन सभी तत्व पाए जाते हैं। इसलिए कहते हैं कि पालक की भाजी को खाना फायदेमंद होता है। पालक का सूप या पालक की भाजी दोनों ही फायदेमंद हैं तो आप पालक को दोनों ही प्रकार से खा सकते हैं। ध्यान रखें कि पालक का सेवन तब न करें जब आपको पथरी की समस्या हो। क्योंकि केल्शियम की मात्रा अधिक होने की वजह से अधिक पालक खाना पथरी में नुकसानदायक होता है।

  • लौकी:

लौकी की सब्जी और लौकी का जूस दोनों ही सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। लौकी के जूस से कई प्रकार की बीमारियाँ दूर होती हैं जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप, त्वचा सम्बन्धी रोग इत्यादि। लौकी का जूस मोटापा कम करने के साथ-साथ इन सभी बिमारियों से भी निजात दिलवाता है। इसलिए रोज लौकी का जूस पीना और लौकी की सब्जी खाना फायदेमंद होता है।

इसे भी पढें: रोमांटिक कपल बनने के तरीके

  • हरी प्याज:

वैसे तो हरी प्याज बहुत सी सब्जियों के साथ प्रयोग की जाती है और कभी-कभी सजावट के लिए भी इसका उपयोग होता है। लेकिन अगर आप हरी प्याज की सब्जी बनाकर खाएँ तो इससे भी बहुत जल्दी वजन कम होता है। हरी प्याज की सब्जी खाने में भी स्वादिष्ट होती है और इसके कई सारे फायदे भी हैं। हरी प्याज में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकल कर सेहत को उम्दा करते हैं।

  • गिलकी:

गिलकी की सब्जी कई लोगों को पसंद नहीं होती लेकिन गिलकी की सब्जी बहुत फायदेमंद होती है। गिलकी की सब्जी खाने से मोटापा कम होता है और यह कई प्रकार की बिमारियों को दूर करने में भी सहायक है। डॉक्टर द्वारा भी हरी सब्जी खाने की सलाह दी जाती है जिसमें गिलकी भी शामिल है। अगर आप हरी सब्जी खाते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। तो आप वजन कम करने के लिए भी हरी सब्जी का सेवन कर सकते हैं। हरी सब्जियाँ खाने से होता है वजन कम इस बात को नाकारा नहीं जा सकता।

इसे भी पढ़ें: हृदय रोगों के लिए योग है वरदान

  • बीन्स:

बीन्स की सब्जी तो वजन कम करने के लिए हमेशा से ही सहायक मानी जाती है। बीन्स की सब्जी खाने से बहुत ही जल्दी वजन कम होता है। और आप इसको सलाद की तरह भी खा सकते हैं। अगर आप इसको सलाद के साथ मिलाकर खाते हैं तो इसके फायदे दोगुने हो जायेंगे। वजन कम करने के लिए बीन्स की सब्जी खाना एक अच्छा और आसान उपाय है। हरी सब्जियाँ खाने से होता है वजन कम यह बात तब पूर्ण रूप से सिद्ध होगी जब आप खुद में अंतर देखेंगे।

योग एंड लाइफस्टाइल को जोडें और पाएँ स्वस्थ जीवन

ये सभी हरी सब्जियाँ खाने से होता है वजन कम। जी हाँ आप अगर इन सब्जियों का सेवन रोज किसी न किसी तरह से करते हैं तो आपका वजन बहुत ही जल्दी कम होगा और यह तरीका आपके लिए अपनाना बहुत ही आसान होगा। क्योंकि ये सभी सब्जियाँ बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं। आप इन सब्जियों के द्वारा अपना वजन तो कम कर ही सकते हैं साथ ही आप कई बिमारियों से भी बच सकते हैं। इसलिए इन सब्जियों को रोज खाएँ और इनका जूस या सूप बनाकर भी आप पी सकते हैं।