2 सप्ताह में वजन कम करने के लिए खाएँ उबला अंडा

by Darshana Bhawsar
egg

वजन कम करने के लिए आजकल लोग बहुत ज्यादा सचेत हैं। आज कल बाजार में इतने प्रकार का खाना उपलब्ध है कि लोग न चाहते हुए भी उस खाने को खा लेते हैं क्योंकि उनके पास विकल्प ही नहीं होता। और फिर उस खाने का परिणाम होता है वजन बढ़ना, मोटापा बढ़ना। मोटापा बढ़ तो बहुत आसानी से जाता है लेकिन मोटापे को कम करना बहुत ही मुश्किल है। मोटापा कम करने के लिए कड़ी मेहनत लगती है। कई बार ऐसा होता है कि लोग वजन कम करने के लिए बहुत मेहनत करते हैं लेकिन सही निर्देशन के कारण उनका मोटापा कम नहीं होता। उबला अंडा वजन कम करने के लिए बहुत अच्छा स्त्रोत माना जाता है सिर्फ 2 सप्ताह में आप उबला अंडा खाकर अपना वजन कम कर सकते हैं।

Egg

मोटापा कम न होने के कारण कई लोग बहुत चिंतित हो जाते हैं और उन्हें समझ ही नहीं आता कि उन्हें क्या करना चाहिए। यहाँ हम बताने जा रहे हैं कि कैसे अपना वजन कम करें। 2 सप्ताह में वजन कम करने के लिए उबला अंडा खाएँ और देखे इसका असर।

इसे भी पढ़ें: रिलेशनशिप सीक्रेट जानें और बनाये अपने रिश्ते को मजबूत

ये तो आप सभी जानते होंगे कि अंडे के सफ़ेद भाग को खाने से मोटापा कम होता है। और जब आप जिम जाते हैं या किसी भी प्रकार का वर्कआउट करते हैं तो आपको अंडा खाने की सलाह दी जाती है। उबला हुआ एक अंडा आपके शरीर में प्रोटीन और कैल्शियम दोनों की की कमी को पूरा करता है। उबले हुए अंडे को खाने के फायदे:

इसे भी पढ़ें: कितना प्रोटीन, वसा तथा कैलोरी होना चाहिये एक लीटर दूध में ?

  • ब्रेकफास्ट में उबला हुआ अंडा खाने से पेट बहुत देर तक भरा रहता है।
  • अंडे के पीले भाग में कोलोस्ट्रोल की मात्रा अधिक होती है तो अंडे के इस भाग को न खाएँ सिर्फ सफ़ेद भाग खाएँ इससे मोटापा बहुत ही जल्दी कम होता है।
  • उबला हुआ अंडा प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होता है।
  • उबला हुआ अंडा कैलोरी को कम करके मेटपॉलिज्म को बढ़ाता है।

इसे भी पढ़ें: 12 योग आसन जो आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं

उबला हुआ अंडा खाने से ये सभी फायदे होते हैं। इसलिए उबला हुआ अंडा खाने के लिए डॉक्टर और जिम ट्रेनर दोनों ही सुझाव देते हैं। ध्यान रखें कि आमलेट या तला हुआ अंडा न खाएँ ये शरीर के लिए अच्छा नहीं होता।

egg

  • उबला हुआ अंडे खाने के साथ-साथ वजन कम करने के कुछ और टिप्स:

 

  • ये तो हुई बात उबले हुए अंडे की। उबला हुआ अंडा तो सेहत के लिए अच्छा होता ही है इसे प्रतिदिन खाना चाहिए इससे वजन कम होता है। लेकिन इसके साथ कुछ और चीज़ें हैं वो भी आपको अपनाना चाहिए। जैसे रोज वर्कआउट या व्यायाम करना। कम से कम 30 मिनिट का व्यायाम रोज करना चाहिए। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है और शरीर से अतिरिक्त चर्बी भी बाहर निकल जाती है।

 

  • पानी अधिक से अधिक पियें। शरीर को पानी की बहुत आवश्यकता होती है इसलिए हमेशा याद रखें कि आप जितना ज्यादा से ज्यादा पानी पिएंगे उतना आपके शरीर के लिए अच्छा होगा। इसलिए पानी हमेशा ज्यादा पियें। ज्यादा पानी पिने से भी मोटापा कम होता है। इसलिए दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी जरूर पियें हो सके तो इससे ज्यादा पानी भी आप पी सकते हैं।

 

  • हरी सब्जियों और दालों का सेवन भी अधिक करें। उबला हुआ अंडा तो आप नियमित खाएँ साथ ही हरी सब्जी, दाल भी अधिक से अधिक खाएँ। चाहें तो खाने में चपाती की मात्रा कम कर दें और इनकी मात्रा बड़ा दें। हरी सब्जियाँ और दालें शरीर को एनर्जी देती हैं। इसलिए जितना हो सके इनका सेवन करें।

इसे भी पढ़ें: हृदय रोगों के लिए योग है वरदान

  • सूप भी अधिक से अधिक पियें। उबला अंडा खाने के साथ-साथ आप हरी सब्जियों, टमाटर, और भी कोई सूप पी सकते हैं। ये सूप आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करेंगे। साथ ही इन सूप से आपके शरीर से अतिरिक्त चर्बी भी बाहर निकलती है और शरीर पतला होता है। इसलिए हो सके तो सूप भी आप अपने नियमित खाने का हिस्सा बनाएं।

 

  • रोज सलाद का सेवन करना भी मोटापा दूर भागता है। सलाद में सारे पोषक तत्व होते हैं जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती हैं और इससे शरीर का अतिरिक्त मोटापा भी घट जाता है। इसलिए जितना हो सके सलाद खाएँ। खाने में कार्ब्स की मात्रा कम करें और प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं।

इसे भी पढ़ें: घर पर ही अपनी नाईट डेट बनायें रोमांटिक

  • लौकी का जूस भी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. तो आप रोज लौकी का जूस पीकर अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। रोज सुबह लौकी का जूस पीने से मधुमेह जैसे रोग भी नष्ट होते हैं. इसलिए इसे भी अपने खाने का हिस्सा बनाएं।

egg

प्रोटीन लेने के साथ-साथ आपको वर्कआउट करना भी बहुत जरुरी हो जाता है। इसलिए अगर आप खाने में प्रोटीन ले रहे हैं तो उसे पचाने के लिए अच्छा वर्कआउट करें। अंडे में भी प्रोटीन पाया जाता है इसलिए अंडा खाने से बहुत देर तक पेट भरा रहता है। इसलिए हो सके तो अंडा खाने के बाद वर्कआउट करें। और वर्कआउट के बाद भी आप अंडा खा सकते हैं। उबला अंडा सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

योग एंड लाइफस्टाइल को जोडें और पाएँ स्वस्थ जीवन