वजन कम करने के 7 आसान तरीके

by Darshana Bhawsar
weight lose

आज के समय में हम देख रहे हैं कि बाजार में कई देशों के भोजन प्रसिद्द हो रहे हैं और सबसे ज्यादा प्रसिद्द है चाइनीज़ भोजन। जितना चाइनीज भोजन खाने में स्वादिष्ट होता है उतने ही इसके नुक्सान भी हैं। और परिणाम स्वरुप लोग बहुत उस खाने को खाने से मोटे होते जा रहे हैं। यह मोटापा ऐसा है कि इसे दूर करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। तो अगर आप मोटापा कम करने के बारे सोच रहे हैं तो आपको इस प्रकार के भोजन को भी अलविदा कहना होगा। वजन कम करने के 7 आसान तरीके हम आपको बताने जा रहे हैं और ये सभी तरीके पूरी तरह आपके ऊपर निर्भर करते हैं कि आप कितने ईमानदारी के साथ इन्हें अपनाते हैं।

वजन कम करने के कई लाभ हैं। इसलिए अगर आप मोटे हैं तो आपको इसके प्रति सचेत रहना चाहिए और अपने मोटापे को नियंत्रित करना चाहिए, तब ही आप अपने जीवन से मोटापे जैसी चीज़ों को अलग कर पाएंगे। मोटापा कम करने के लिये वैसे तो कई सारी चीज़ें है लेकिन यहाँ हम आपको सिर्फ वही तरीके बताने जा रहे हैं जिनके परिणाम बहुत ही उम्दा है और जल्द ही देखने को मिलते हैं। ये सात तरीके आपको सप्ताह के सात दिन अपनाने हैं। और आप सात दिन में ही अंतर देख पाएंगे।

इसे भी पढ़ें: 7 दिन का वर्कआउट प्लान जिससे होगा 7 से 10 किलो वजन कम

वजन कम करने के 7 आसान तरीके:

  • सुबह की सैर:

सबसे पहले तो आप सुबह उठें और सुबह उठते ही सबसे पहले कम से कम चार गिलास पानी पियें। इसके बाद आप सुबह की सैर पर निकलें। कम से कम 30 मिनिट की सैर आप जरूर करें। इससे आपका वजन बहुत ही जल्दी कम होगा और आप तनाव मुक्त रहेंगे। सुबह की सैर से कई फायदे होते हैं और इससे आपका पूरा दिन ऊर्जा से भरा हुआ और खुशनुमा निकलता है। इसलिए सुबह की सैर जरूर करें। वजन कम करने के 7 आसान तरीके में यह आप सप्ताह के पहले दिन से शुरू करें हो सके तो धीरे-धीरे इसकी समय अवधि बड़ा लें।

  • खाने का निर्धारित समय:

भोजन खाना और भोजन को समय पर खाना बहुत जरुरी होता है इसलिए खाने का समय निर्धारित करें। सुबह दोपहर एवं शाम तीनों का समय निर्धारित करें। जब आप ऐसा करेंगे तो आपका पाचन तंत्र सुधरेगा। और ध्यान रखें खाना खाने के बाद बैठे नहीं और कम से कम 32 बार एक निबाले को चबाकर खाएँ। यह वजन कम करने का आसान तरीका है। वजन कम करने के 7 आसान तरीके में यह भी महत्वपूर्ण है। और रात के खाने में कुछ हल्का ही खाएँ क्योंकि रात के समय खाने को पचने में समय लगता है।

इसे भी पढ़ें: हृदय रोगों के लिए योग है वरदान

  • पानी पीने का समय:

पानी शरीर के लिये बहुत जरुरी होता है। और पानी पीने का भी समय निर्धारित करें, जैसे सुबह उठते ही कम से कम 4 गिलास पानी जरूर पियें, इसके साथ ही दिन में कम से कम तीन से चार लीटर पानी जरूर पियें। पानी पीने से भी वजन कम होता है। ऐसे आपको रोज करना है ऐसा नहीं कि एक दिन ही यह नियम अपनाकर दूसरे दिन से आप कम पानी पियें। अगर आप गुनगुना पानी पियेंगे तो इसके फायदे कई गुना ज्यादा होंगे। इसलिए हो सके तो गुनगुना पानी पियें, खाने के बाद पानी न पियें और खाने के बाद कम से कम 15 मिनिट के अंतराल से ही पानी पियें।

  • व्यायाम का समय:

व्यायाम में आप कुछ भी चुन सकते हैं लेकिन आप इसका समय भी निर्धारित करें और एक-एक दिन एक-एक वर्कआउट को चुने जैसे: एक दिन हाथों का व्यायाम, एक दिन पैरों का, एक दिन पेट का तो एक दिन कमर का और एक दिन रेस्ट करें कोई भी वर्कआउट न करें। ऐसे आप व्यायाम का समय निकालें और व्यायाम करें। व्यायाम से शरीर में स्फूर्ति आती है और शरीर स्वस्थ रहता है। साथ ही इससे कई प्रकार की बीमारियाँ भी दूर होती हैं।

योग एंड लाइफस्टाइल को जोडें और पाएँ स्वस्थ जीवन

  • योग:

कभी आप योग, तो कभी आप वर्कआउट ऐसे भी कर सकते हैं। योग में आप वजन कम करने के लिये पॉवर योग करें। यह सप्ताह में आपको केवल तीन दिन ही करना है। इससे भी बहुत जल्द आपका वजन कम होगा लेकिन शुरुआत आप साधारण योग से ही करें। वजन कम करने के 7 आसान तरीके में योग बहुत अधिक महत्वपूर्ण हैं। योग में सूर्यनमस्कार को बहुत अच्छा माना जाता है। सूर्य नमस्कार बहुत ही असरकारी होता है। इससे भी बहुत ही जल्दी वजन कम होता है।

  • रनिंग:

आप वजन कम करने के 7 आसान तरीके में रनिंग को भी एक दिन सप्ताह में चुनें। अगर आप रोज रनिंग करते हैं तो बहुत अच्छी बात है नहीं तो कम से कम सप्ताह में एक दिन रनिंग जरूर करें। इससे आपका वजन बहुत ही जल्दी कम होगा। कम से कम 1 घंटा रनिंग जरूर करें। इससे बहुत जल्द आपका मोटापा कम होने लगेगा। शुरू में थोड़े आराम से रनिंग करें फिर अपनी स्पीड बढाकर रनिंग करें। और समय बढ़ाते जायें।

इसे भी पढ़ें: 12 योग आसन जो आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं

  • स्किपिंग:

स्किपिंग मतलब रस्सी कूदना। जैसे अपने एक दिन रनिंग की है तो आप एक दिन स्किपिंग करें। रस्सी कूदने से भी वजन बहुत जल्दी कम होगा और और वजन नियंत्रित करने में सहायता मिलेगी। स्कीपिंग को आप थोड़ी-थोड़ी देर के रेस्ट से करें। जैसे 10 मिनिट स्किपिंग के बाद 30 सेकंड का ब्रेक। और ऐसे कम से कम 30 मिनिट रस्सी जरूर कूदें।

इसे भी पढ़ें: नींद के लिए योग करना है सबसे अच्छा उपाय

इन सभी को आप अपनी सुविधा के अनुसार अपना सकते हैं। वजन कम करने के 7 आसान तरीके हैं जिनसे आपका वजन और मोटापा बहुत ही जल्दी कम होगा। ये बहुत ही आसान से तरीके हैं जिनमें आपको कोई पैसे नहीं खर्च करने हैं। इन्हें आप आसानी से अपना सकते हैं। और ये आपको बहुत ही जल्दी परिणाम देंगी तो आप इनका चुनाव करें और अपना वजन कम करें। अगर आप मोटे हैं या आप मोटे नहीं भी हैं तो भी खुद को फिट रखने के लिए आप किसी न किसी व्यायाम को जरूर करें। और अपने खाने की आदतों को परिवर्तित करें। एक स्वस्थ्य जीवन के लिए यह सब बहुत ही ज्यादा जरुरी है। इसके प्रति हमेशा सचेत रहे।