Home फिटनेसवजन घटाना सात दिनों में करें अपने वजन पर नियंत्रण

सात दिनों में करें अपने वजन पर नियंत्रण

by Darshana Bhawsar
weight lose

वजन कम करना और उस पर नियंत्रण करना बहुत ही मुश्किल होता है लेकिन नामुमकिन नहीं होता। अगर आपका वजन ज्यादा है तो आप भी अपने वजन पर जल्दी से जल्दी नियंत्रण करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको थोड़ी सी मेहनत करना होगी। जिससे आपका वजन तो कम होगा ही साथ ही बाद में आपका वजन नहीं बढ़ेगा। लेकिन वजन न बड़े उसके लिए भी आपको कुछ कार्य करने होंगे। क्योंकि अगर आपका वजन कम हो गया और आपने ध्यान नहीं रखा तो फिर से वजन बढ़ना संभव है। इसलिए यहाँ हम आपको कुछ ऐसे सुझाव देंगे जिससे आप सात दिनों में करें अपने वजन पर नियंत्रण

इसे भी पढ़ें: कीवी खाने के फायदे

  • ऐसे करें सात दिनों में करें अपने वजन पर नियंत्रण:
  • खाने पर नियंत्रण:

वजन कम करने के लिए सबसे पहला नियम है कि आप अपने खाने पर नियंत्रण रखें। खाना भी मोटापे की जड़ होता है। ऐसा नहीं है कि आप वजन कम करने के लिए खाना ही छोड़ दें। खाना जरुरी है लेकिन क्या खाना है कब खाना है इसके बारे में जानना भी जरुरी है। इसके बारे में ध्यान रखना भी जरुरी है। जैसे आपको अपने खाने की आदत में परिवर्तन करना होगा।

इसे भी पढ़ें: ऐसे पहचाने स्तन कैंसर के शुरुआती चेतावनी संकेतों को

  • खाना उतना खाएँ जितना जरुरत है।
  • फ़ास्ट फ़ूड न खाएँ।
  • खाने के बाद तुरंत सोये या बैठे नहीं।
  • खाने के तुरंत बाद पानी न पियें।
  • खाने में सलाद और तरल सब्जी जैसे दाल का प्रयोग अधिक करें।
  • तली हुई चीज़ों से दूर रहें।
  • प्रोटीन की मात्रा अधिक लें।
  • पानी अधिक पियें।

इसे भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद कैसे घटाएं अपना वजन

इन सभी बातों का ध्यान आपको रखना होगा। और इनकी वजह से आप सात दिनों में करें अपने वजन पर नियंत्रण। इसके परिणाम आपको सात दिनों के पहले ही देखने के लिए मिल जायेंगे।

  • व्यायाम:

जब आप वजन कम करने का सोच रहे हैं तो अपने दिमाग में एक चीज़ और बैठा लें कि इसके लिए आपको व्यायाम भी करना होगा। व्यायाम में आप योग, जिम वर्कआउट, रनिंग, डांस, स्विमिंग को चुन सकते हैं। इन सभी से आपके शरीर का अच्छा व्यायाम होगा और आपका वजन बहुत ही जल्दी कम होगा। अगर आप योग को व्यायाम के तौर पर चुनते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा होगा और इसमें आप सूर्य नमस्कार जरूर करें। इसके कई सारे फायदे हैं। बाकि आप अन्य व्यायाम भी कर सकते हैं।

योग एंड लाइफस्टाइल को जोडें और पाएँ स्वस्थ जीवन

  • पॉवर योग:

पॉवर योग को वजन कम करने के लिए एक बहुत ही अच्छा उपचार माना गया है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो पॉवर योग से सात दिनों में करें अपने वजन पर नियंत्रण। जी हाँ पॉवर योग अपने नाम की तरह ही पॉवर रखता है। इससे किसी भी प्रकार का मोटापा बहुत ही कम समय में गायब हो जाता है। पॉवर योग कई योग आसन को आपस में मिलाकर बनाया गया एक योग होता है जिसको करना थोड़ा कठिन होता है लेकिन इसके परिणाम चमत्कारिक होते हैं। सेलिब्रिटी आज के समय में पॉवर योग का इस्तेमाल अपनी फिगर को बनाने के लिए करते हैं। लेकिन इसके लिए किसी न किसी इंस्ट्रक्टर की आवश्यकता होती है।

ये तो हो गया कि वजन घटने के लिए क्या करें और क्या न करें। अब बात आती है कि खाने में क्या खाएँ जिससे वजन कम हो जाये और फिर वजन बड़े नहीं। वैसे तो आपको खाने में सभी कुछ खाना है लेकिन उसका समय निर्धारित होना चाहिए और हर चीज़ नियंत्रण में खाना है। ऐसा नहीं है कि आप फैट वाला खाना भी खा रहे हैं और फिर आपका वजन कम नहीं होने पर आप परेशान भी हैं। तो अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि वजन कम करने के लिए खाने में क्या खाएँ।

Sexy Legs पाने के लिए आज से ही करें ये एक्सर्साइज

  • वर्कआउट के पहले:

जब आप वर्कआउट करें उससे कम से कम 30 मिनिट पहले कुछ खा लें जैसे सेब, जूस, अंकुरित अनाज या फिर अंडा। इनसे आपको वर्कआउट करने के लिए उर्जा मिलेगी। लेकिन ध्यान रखें वर्कआउट करने के पहले कुछ फैट वाला खाना या हेवी खाना न खाएँ। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप वर्कआउट नहीं कर पाएंगे।

  • वर्कऑउट के बाद:

वर्कआउट के बाद आप अंडा, प्रोटीन ले सकते हैं। अगर अपने बहुत ज्यादा वर्कआउट किया है तो आप मछली, चिकिन, दही इन सभी चीज़ों का सेवन करें जिससे आपको भरपूर रूप से प्रोटीन मिलेगा। वर्कआउट के बाद शरीर को प्रोटीन और कई पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है इसलिए वर्कआउट के बाद आप खाने का ध्यान रखें।

इसे भी पढ़ें: 12 योग आसन जो आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं

  • दोपहर का खाना:

दोपहर का खाना भी शरीर के लिए बहुत जरुरी है इसमें आप दाल, चावल, सब्जी, रोटी सभी कुछ खाएँ। जब आप ये सभी चीज़ें खाएँगे तो आपके शरीर में ऊर्जा रहेगी जिससे आप वर्कआउट अच्छे से कर पाएंगे। नहीं तो आपको ऐसा लगेगा कि अपने कुछ नहीं खाया और आपकी एनर्जी कम हो जाएगी। इसलिए आप दोपहर का खाना अच्छे से खाएँ।

  • शाम को क्या खाएँ:

दोपहर के खाने के बाद शाम के समय आप भूख लगने पर जूस, सूप आदि पी सकते हैं। इस समय थोड़ लाइट फ़ूड ही लें जिससे आपके शरीर में ऊर्जा रहे लेकिन पेट बहुत ज्यादा भरा हुआ न हो। सात दिनों में करें अपने वजन पर नियंत्रण और इसके लिए इस पर ध्यान देना बहुत जरुरी है। हो सके तो नारियल पानी इस समय पियें। नारियल पानी पीने से शरीर में पानी की कमी भी पूरी होगी और त्वचा भी इससे बहुत अच्छी होती है।

योग एंड लाइफस्टाइल को जोडें और पाएँ स्वस्थ जीवन

  • रात का खाना:

रात का खाना सबसे बड़ी समस्या होता है। रात के खाने में आपको हमेशा कुछ हल्का ही खाना है। भूल कर भी रात के खाने में कभी चिकिन, मछली, चावल जैसा खाना न खाएँ। ये सेहत के लिए हानिकारक होगा। रात को हमेशा सलाद, दाल, ओट्स, दलीय जैसी चीज़ें ही खाएँ। ये आसानी से पच जाती हैं और इनसे मोटापा भी शरीर पर हावी नहीं होता। इसलिए रात के खाने में इनका प्रयोग करें। सात दिनों में करें अपने वजन पर नियंत्रण वाले टिप्स में इनका महत्वपूर्ण योगदान है।

  • खाने के बाद वॉक:

खाना खाने के बाद हमेशा एक बात का ध्यान रखें। खाना खाने के बाद 15 से 20 मिनिट की वॉक जरूर करें और साथ ही खाने के बाद पानी न पियें। खाने के बाद या खाने के बीच में पानी पीना हानिकारक होता है इससे खाना अच्छे से पच नहीं पाता। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें।

इसे भी पढ़ें: हृदय रोगों के लिए योग है वरदान

इन सभी टिप्स को अपनाकर सात दिनों में करें अपने वजन पर नियंत्रण। ये बहुत ही आसान से सुझाव हैं जिन्हें जीवन में उतरना बहुत मुश्किल नहीं है। और इनसे आपके वजन पर बहुत ही जल्दी नियंत्रण होगा। और जब आप अपने वजन को देखेंगे तो वह कम हो जायेगा. तो यह तरीके अपनाएँ।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.