Home फिटनेसवजन घटाना वजन कम करने के लिए लें 30 दिन की चुनौती

वजन कम करने के लिए लें 30 दिन की चुनौती

by Darshana Bhawsar
health

वजन कम करने में बहुत ही मेहनत लगती है। लेकिन अगर आप सच में वजन कम करना चाहते हैं तो 30 दिन की चुनौती को स्वीकार करें और वजन कम करने के लिए बढ़ाएं अपना पहला कदम। 30 दिन का समय वजन कम करने के लिए बहुत होता है। यह पूर्ण रूप से आप पर निर्भर करता है कि आप इस चुनौती को कितनी गम्भीरता से लेते हैं। यहाँ हम बताएँगे कि आप 30 दिनों में कैसे अपना वजन 15 किलो तक कम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: 10 दिन में वजन कम करने का असान तरीका

  • वजन कम करने के लिए 30 दिन की चुनौती:

इसे भी पढ़ें: पति के विश्वास को जीतने के तरीके

  • नियमित व्यायाम:

health

नियमित व्यायाम से आप बहुत ही जल्दी दुबले हो सकते हैं और आपका वजन घट सकता है। लेकिन यह व्यायाम या वर्कआउट कम से कम 1 घंटे का होना चाहिए। और वर्कआउट करते समय आपके शरीर से पसीना निकलना बहुत जरुरी है तभी आपका वजन कम होगा। इसके लिए आप योग, जिम या फिर डांस का सहारा ले सकते हैं। और एक बात और याद रखें जितना हो सके पैदल चलें। पैदल चलने से भी वजन बहुत ही जल्दी कम होता है।

इसे भी पढ़ें: ऐसे बने परफेक्ट कपल और बनायें जीवन रोमांटिक

  • भोजन पर नियंत्रण:

health

जब हम वजन कम करने के लिए कोई वर्कआउट या व्यायाम करते हैं तो हमें यह भी ध्यान रखना होता है कि हम क्या खा रहे हैं। क्योंकि जब हम जंक फ़ूड या तला हुआ भोजन अधिक खाते हैं तो व्यायाम का कोई मतलब नहीं है। ऐसी स्थिति में वजन कम करना नामुमकिन हो जाता है। इसलिए एक बात ध्यान रखें वजन कम करने की इस यात्रा में खाना उतना ही खाएँ जितनी जरुरत है और खाने के बाद पैदल चलें। साथ ही अगर हो सके तो शाम के समय खाने में सिर्फ सलाद खाएँ। और सूप अधिक पियें, रोटी, चावल जितना कम हो सके खाने का प्रयास करें।

इसे भी पढ़ें: कद बढाने के लिए 10 आसान योग

  • पानी अधिक पियें:

health

पानी वजन कम करने के लिए बहुत ही अच्छा स्त्रोत माना गया है। इसलिए जितना ज्यादा से ज्यादा हो सकता है पानी पियें। खाने के बाद तुरंत पानी न पियें। खाने के कम से कम 30 मिनिट बाद पानी पियें। इससे खाना पाचन में सहायता मिलेगी। अगर आप पानी ज्यादा पीते हैं तो आपको भूख भी कम लगेगी। और सुबह उठकर हो सके तो कम से कम 2 लीटर पानी पियें।

इसे भी पढ़ें:कपल्स में प्यार बनाये रखने के लिए 7 अहम् बातें

  • कीटो डाइट:

health

वजन कम करने के लिए कीटो डाइट आज के समय में बहुत चलन में है। और इस डाइट के सहारे लोगों ने 10 दिनों में अपना 7 से 10 किलो तक वजन कम किया है। यह यही प्रोटीन डाइट होती है। इसमें कार्बोहिड्रेड की मात्रा बहुत कम होती है। इस डाइट को अगर वर्कआउट के साथ में फॉलो कर लिया जाये तो बहुत ही जल्दी वजन कम होता है। इसके कई उदहारण आपको देखने को मिल जायेंगे।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए अपनाएँ सूप

  • फल, जूस और हरी सब्जियों का अधिक सेवन:

health

जब आप 30 दिन की चुनौती पर हों उस दौरान आप फल जूस और हरी सब्जियाँ अधिक खाएँ और कार्ब की मात्रा भोजन में कम कर दें। कार्ब लेने से मोटापा नियंत्रित करना मुश्किल होता है इसलिए आप इस दौरान दाल, फल, सब्जी, जूस, सूप आदि का सेवन करें। इससे आपको पोषक तत्व भी मिलते रहेंगे और आप बहुत ही जल्दी वजन कम करने में सक्षम होंगे।

इसे भी पढ़ें: हृदय रोगों के लिए योग है वरदान

  • ओट्स:

health

ओट्स एक बहुत ही उम्दा आहार होता है और इससे पेट भी बहुत अच्छी तरह भर जाता है। वजन कम करने के 30 दिन की चुनौती के दौरान आप ओट्स का भी सेवन कर सकते हैं। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा और इससे आपको बार -बार भूख भी नहीं लगेगी। दिन में दो बार भी आप ओट्स खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: 12 योग आसन जो आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं

  • ग्रीन टी:

health

ग्रीन टी के कई फायदे हैं इससे आपको आपका वजन कम करने में बहुत सहायता मिलेगी। ग्रीन टी से आप बहुत ही कम समय में अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं लेकिन इस दौरान आपको साधारण वाली चाय बिल्कुल छोड़ना होगी। उस चाय के बहुत नुकसान होते हैं। ग्रीन टी आप दिन में तीन बार पियें इससे आपके शरीर के सारे टोक्सिन बाहर निकल जायेंगे। और इससे त्वचा में भी निखार आता है।

इसे भी पढ़ें: 30 मिनिट में कैलोरी घटाने का तरीका

  • साइकिल चलाना:

health

अगर आप वर्कआउट कम कर पा रहे हैं तू आप साइकिल चलायें इससे भी आपके वजन में बहुत अंतर देखने को मिलेगा और बहुत ही जल्दी आपका वजन कम होगा। जिम में भी लोग साइकिलिंग करते हैं। तो आप भी साइकिलिंग करके अपने पैरों का वर्कआउट कर सकते हैं। यह भी बहुत अच्छा व्यायाम होता है।

  • मौसंबी जूस:

health

मौसंबी जूस से भी वजन बहुत जल्द कम होता है अगर अपने वजन कम करने के लिए 30 दिन की चुनौती ली है तो आप नियमित मौसंबी जूस पियें।  इससे आपको ऊर्जा तो मिलेगी ही साथ ही आपका वजन जल्दी जल्दी कम होने में भी सहायता मिलेगी।

इन सभी टिप्स से आप 30 दिनों की चुनौती में सफल हो जायेंगे और आप खुद ही हैरान हो जायेंगे कि आपका वजन इतने जल्दी कैसे कम हो गया। लेकिन आपको यह चुनौती गंभीरता से लेनी होगी।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.