1 महीने में 15 किलो वजन घटाने का आसान उपाय

by Darshana Bhawsar
weight lose

हर व्यक्ति सुन्दर और फिट दिखना चाहता है। लेकिन कभी-कभी किन्हीं कारणों से व्यक्ति मोटा हो जाता है। मोटापे के कारण कुछ भी हो सकते हैं जैसे थाइरॉइड, कोई सर्जरी या अन्य। लेकिन अब बात आती है आप जिन भी कारणों से मोटे हुए हों अब आपको अपना वजन कम करना होगा। क्या आप एक महीने में अपना वजन 15 किलो तक कम करना चाहते हैं? अगर आप ऐसा करना चाहते हैं तो आप तैयार हो जायें इसके बारे में जानने के लिए।

इसे भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद कैसे घटाएं अपना वजन

वजन कम करने के लिए कई तरीके होते हैं लेकिन सही तरीका जानने की और उसको अपनाने की बहुत आवश्यकता होती है। एक तो हमें ये पता होना जरुरी है कि आखिर हमारे मोटापे का कारण क्या है। जब हमें हमारे मोटापे का कारण पता चल जाता है तो हमें ये समझने में आसानी होती है कि हमें किस तरह अपना मोटापा कम करना है। तो सबसे पहले आप ये जानने की कोशिश करें आपके मोटापे का कारण क्या है। और फिर उस बात को ध्यान में रखते हुए और एक्सपर्ट की सलाह लेते हुए अपने वजन को कम करने की कोशिश करें। ज्यादातर एक्सपर्ट वजन कम करने के लिए कुछ इस प्रकार की सलाह देते हैं।

1 महीने में 15 किलो वजन घटाने का आसान उपाय:

  • पैदल चलना:

आज के समय में सभी के पास गाड़ी होती है तो लोगों ने साईकिल या पैदल चलना बिल्कुल खत्म कर दिया है। एक प्रकार से गाड़ी होना सुविधा ही है लेकिन एक तरफ इसके नुकसान भी हैं। क्योंकि गाड़ी होने की वजह से लोग सोचते हैं वो कहीं भी जायें तो गाड़ी से ही जायें। लेकिन अगर आपको स्वस्थ्य रहना है और आपको खुद को फिट रखना है तो आपको रोज पैदल चलना बहुत जरुरी है। कम से कम 5 किलोमीटर प्रतिदिन पैदल चलना चाहिए। अगर आप रोजाना 5 किलोमीटर पैदल चलते हैं तो इससे आपको 1 महीने में 15 किलो वजन घटाने में आसानी होगी। यह 1 महीने में 15 किलो वजन घटाने का आसान उपाय है इसे अपनाकर देखिये आपको बहुत अच्छा परिणाम मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: ऐसे पहचाने स्तन कैंसर के शुरुआती चेतावनी संकेतों को

  • खाने में कार्ब्स को कम करके प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं:

कार्ब्स से मोटापा बढ़ता है इसलिए 1 महीने में 15 किलो वजन घटाने का आसान उपाय जानने में आप प्रोटीन खाने में अधिक लें और कार्ब्स की मात्रा को कम करें। इससे बहुत ही कम समय में आपका वजन कम होगा। लेकिन इसके साथ ही आप वर्कआउट भी बहुत करें। क्योंकि प्रोटीन को पचाने के लिए ज्यादा वर्कआउट करना होता है।

  • पानी और तरल ज्यादा पियें:

मोटापा कम करने के लिए हमेशा यह सलाह दी जाती है कि आप पानी ज्यादा से ज्यादा पियें और जितना हो सकें तरल चीज़ें पियें जैसे जूस, सूप इत्यादि। आप जितना तरल पियेंगे आपका वजन उतनी ही जल्दी कम होगा। क्योंकि जूस को पचने में ज्यादा समय नहीं लगता।  और पानी पीना स्वास्थ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है इसलिए दिन में कम से कम 4 से 5 लीटर पानी पीना चाहिए। क्योंकि इतना पानी शरीर के लिए पर्याप्त होता है और मोटापा कम करने में भी सहायक होता है।

योग एंड लाइफस्टाइल को जोडें और पाएँ स्वस्थ जीवन

  • सोने उठने और व्यायाम का समय करें निर्धारित:

वजन कम करने के लिए इन बातों का भी आपको विशेष ध्यान रखना है कि आपका जागने और सोने का समय भी निर्धारित होना चाहिए। इसके बाद आपका व्यायाम या वर्कआउट का समय भी निर्धारित होना चाहिए। इससे आपकी एक दिनचर्या निर्धारित होगी और आप समय से अपना हर कार्य कर पाएंगे। यह नियम आपको 1 महीने में 15 किलो वजन घटाने का आसान उपाय है। इसे अपने जीवन में जरूर उतारें।

  • खाने का समय करें निर्धारित:

सोने, जागने और व्यायाम के साथ-साथ आप अपने खाने का समय भी निर्धारित करें। अगर आप अपने खाने से जुड़े हुए कुछ नियम बनाते हैं और यह निर्धारित करते हैं कि आपको कब क्या खाना है तो इससे आपको वजन कम करने में बहुत सहायता मिलेगी। 1 महीने में 15 किलो वजन घटाने का आसान उपाय में इस नियम का विशेष योगदान होगा। इसलिए इस नियम को जरूर बनाएं और नियम का पालन करें। कम समय में वजन घटाने में यह आपकी पूर्ण रूप से मदद करेगा।

Sexy Legs पाने के लिए आज से ही करें ये एक्सर्साइज

  • खाने के बाद सोना और बैठना है वर्जित:

जी हाँ खाना खाने के तुरंत बाद बैठे न रहे न ही सोएं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका वजन कम होने के वजय बढ़ जायेगा। इसलिए इससे परहेज करें। यह आपके शरीर के लिए हानिकारक है। आप खाने के बाद कम से कम 15 मिनिट की वॉक जरूर करें। इससे अपने जो भी खाया है वह आसानी से पच जायेगा। 1 महीने में 15 किलो वजन घटाने का आसान उपाय में यह भी महत्वपूर्ण उपाय है।

  • हमेशा गुनगुना पानी ही पियें:

खाने के बाद और वैसे भी हम ठंडा पानी पीते हैं। सबसे पहली बात तो इस चीज़ का हमेशा ध्यान रखें कि खाने के बाद आपको कम से कम 15  से 20 मिनिट तक पानी नहीं पीना है। और जब भी आप पानी पियें आप थोड़ा गुनगुना पानी ही पियें। गुनगुना पानी शरीर के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है और इससे कई प्रकार के रोगों से मुक्ति मिलती है। साथ ही गुनगुना पानी पीने से मोटापा भी कम होता है।

इसे भी पढ़ें: 12 योग आसन जो आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं

  • शराब से करें परहेज:

शराब पीना सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होता है इसलिए इस बात को हमेशा ध्यान रखें। अगर आप अपना वजन कम करने के लिए इतनी मेहनत कर रहे हैं तो शराब को स्वयं से दूर रखें। शराब पीने से मोटापा बढ़ता है। जितना हो सके शराब से दूर रहे। शराब पीने से आप जो भी वजन कम करेंगे वह वापस आ जायेगा।

योग एंड लाइफस्टाइल को जोडें और पाएँ स्वस्थ जीवन

1 महीने में 15 किलो वजन घटाने का आसान उपाय में ये सभी उपाय शामिल हैं। अगर आप इनका पालन करते हैं तो आप बहुत ही जल्दी अपना वजन कम करने में सक्षम होंगे। साथ ही आपको इसके कई फायदे होंगे आप कई बिमारियों से बच पाएंगे। इसलिए इन सभी उपाय को करें और बहुत ही कम दिनों में अपना मोटापा घटायें। आपको ये सभी बातों पर अमल करने में थोड़ा समय जरूर लगेगा लेकिन फिर इसकी आदत पड़ जाएगी।