Home लाइफ स्टाइलखानपान सर्दियों में क्यों लगती है आपको ज्यादा भूख? पढ़ें यहां

सर्दियों में क्यों लगती है आपको ज्यादा भूख? पढ़ें यहां

by Mahima
hungry in winter

सर्दियों में आपको ज्यादा भूख लगती है। ऐसे में आप बार-बार खाने के बारे में ही सोचते रहते हैं। मगर एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये बिल्कुल सामान्य है और तापमान में गिरावट के कारण आपको जल्दी-जल्दी भूख का एहसास होता है। इसलिए अगर ज्यादा खाने से इस मौसम में आपका वजन एक-डेढ़ किलो बढ़ जाए, तो बिल्कुल परेशान न हों।

इसे भी पढ़ें: अदरक के साथ नमक का सेवन है वरदान सर्दियों में खांसी से बचने के लिए

सर्दियों में ज्यादा चाहिए ऊर्जा

सर्दी के मौसम में हमारे शरीर को ज्यादा ऊर्जा की जरूरत पड़ती है। हमारी ऊर्जा का मुख्य स्रोत हमारा भोजन है इसलिए ज्यादा ऊर्जा पाने के लिए शरीर को ज्यादा भोजन की जरूरत होती है। ज्यादा ऊष्मा के लिए हमारा शरीर हमें ज्यादा खाने के लिए प्रेरित करता है। इस ऊर्जा का इस्तेमाल शरीर अपने तापमान को सामान्य बनाए रखने और अन्य बायलॉजिकल कार्यों में करता है। शरीर से मस्तिष्क को जो संदेश मिलते हैं उनमें कार्बोहाइड्रेट की प्रचुरता वाले भोजन की मांग होती है, इसलिए हमारा मन कार्बोहाइड्रेट वाले फूड्स की तरफ ज्यादा आकर्षित होता है ताकि शरीर को जल्दी से जल्दी ऊर्जा मिल सके।

इसे भी पढ़ें: सर्दी जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान घरेलु उपाए

सर्दियों में क्या खाएं

सर्दियों में जब आपको भूख का एहसास हो, तो अनहेल्दी फूड्स खाने से बेहतर है आप स्वादिष्ट मगर हेल्दी फूड्स खाएं। सर्दियों के लिए गुड़-चिक्की, मूंगफली, नट्स, बादाम, काजू, तले हुए मखाने आदि से बेहतर कोई स्नैक्स नहीं हो सकता है। ये सभी आहार न केवल पेट भरे होने का एहसास कराते हैं, बल्कि सेहत के लिए फायदेमंद भी होते हैं। इसके अलावा टोस्ट की जगह पराठा या कार्न फ्लेक्स का प्रयोग भी कर सकते हैं। ऐसी चीजें खाएं जिनमें प्रोटीन की प्रचुर मात्रा हो जैसे अंडा, दलिया, मछली आदि। ठंड में भूख मिटाने के लिए काबुली चने और ब्रोकली सलाद से बेहतर कुछ नहीं।

इसे भी पढ़ें: फ्लू सीजन से पहले क्यों जरूरी है फ्लू वैक्सीन? पढ़ें यहां

सुबह का नाश्ता भारी करें

सुबह की शुरूआत पौष्टिक नाश्‍ते से कीजिए। खाने में भरपूर ऊर्जा प्रदान करने वाला भोजन कीजिए। इसमें प्रोटीन, पनीर, दूध, अनाज, आलू, ताजे फल और हरी सब्जियों का सेवन कीजिए। गरमागरम सूप लेना भी इन दिनों अच्छा रहता है। ठंड के मौसम में भी भूख से अधिक न खायें, और एक बार में अधिक खाने की बजाय थोड़ा-थोड़ा कई टुकड़ों में खायें, सोने से दो घंटे पहले डिनर कीजिए।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.