इन आसान नुस्खों को अपनाकर पाएं मोती से चमकदार दांत

by Mahima

आपके दांत आपके व्यक्तित्व को एक नई पहचान देते हैं। क्योकि आपके चेहरे को सुंदरता प्रदान करने में आपके दांतो का बड़ा  योगदान होता है। दांतों में पीलेपन के कारण हम खुलकर किसी के सामने हस तक नहीं सकते हैं। दांत अधिकतर बुढ़ापे, वशांनुगत कारण, चाय, कॉफ़ी, तम्बाकू, सिगरेट के अधिक सेवन की वजह से  पीले हो सकते हैं। चमकदार सफ़ेद दांत आपके व्यक्तित्व में चार चाँद लगा देते हैं। अतः साफ मोती से दाँतों को पाने के लिए बहुत से घरेलु नुस्खे इस लेख में सुझाये जा रहे हैं जिसको अपनाकर आप भी सुन्दर और चमकदार दांत पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: अक्ल दांत के दर्द से कैसे पाएं छुटकारा, पढ़ें यहां

आइये जानते है कि साफ और सफ़ेद दांत कैसे पाएं:

  • बेकिंग सोडा का प्रयोग एक ब्‍लीच की तरह होता है जो दांतो को आसानी से साफ कर सकता है। अपने दांतो को ब्रश पर थोड़ा सा बेकिंग सोड़ा डाल कर पानी के साथ 4-5 मिनट कुछ दिन तक साफ करें। कुछ ही दिनों में आप अपने दांतो को सफ़ेद और चमकीला पाएंगे। लेकिन बेकिंग सोडा का उपयोग लम्बे समय तक ठीक नहीं होता है अतः इसका उपयोग कुछ दिन ही करना चाहिए।
  • सफ़ेद दांतो के लिए दिन में दो बार अपने दांतो को नींबू के रस से मालिश करें या फिर आप थोड़े से सरसों के तेल में एक नींबू की स्‍लाईस को डुबो कर उसमें थोड़ा सा नमक डाल ले और कुछ देर तक अपने दांतो को साफ करें और बाद में दांतो को ब्रश कर लें।
  • पुराने समय से ही हल्दी को दांतों के लिए वरदान माना जाता है आधा चम्मच पीसी हुई हल्दी लेकर उसमे कुछ बुँदे पानी की मिलाकर पेस्ट बना ले और अपने टूथब्रश से दांतों को अच्छे से साफ करें। हो सकता है आपके दांत कुछ देर तक पीले दिखे लेकिन ठीक प्रकार से कुल्ला करने के बाद आपके दांतो में चमक आ जाएगी।
  • पीले दाग को कम करने के लिए आपको अपने दांतों को नियमित रूप से संतरे के छिलकों से साफ करना चाहिए। विटामिन सी और कैल्शियम से भरपूर संतरे के छिलके दांतो का मैल कम करने में मदददगार है। अच्छे परिणाम के लिए कुछ हफ्तों तक इसका प्रयोग काफी फायदेमंद होता है।
  • एक पके हुए केले को छील ले, फिर इसके छिलके को दो मिनट तक दांतों पर रगड़ें। दो से तीन सप्ताह तक इस प्रयोग को करने से आपके दांत चमक उठेंगे। छिलके को इस तरह दांतों पर घिसने से दांतो के ऊपर की परत पर जमी गंदगी साफ़ हो जाती है।
  • नीम में अनेक प्रकार के एस्ट्रिंजेंट और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो दांतो को सफ़ेद और मजबूत करने में मदद करते है इसके प्रयोग से साँसों में बदबू की समस्या भी दूर हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: अगर आप हैं कमर दर्द से परेशान… तो करें ये काम

रिपोर्ट: डॉ. हिमानी