शेयर करें

मोटापा अधिकांशतः खराब जीवनशैली की वजह से होता है जैसे की अधिक तला भुना खाना, अनियमित समय पर खाना, अनियमित दिनचर्या को अपनाना जैसे कि शराब पीना,शारीरिक श्रम कम करना,कम नींद लेना आदि। कभी कभी ये जेनेटिक कारण या हॉर्मोन्स की गड़बड़ी के कारण  भी होता है।वजन कम करने के लिए लोग जाने क्या क्या उपाए अपनाते रहते है, जिसमें महंगे से महंगें उपाए भी शामिल होते है। आप आसान तरीकों को भी अपनाकर अपने वजन को कम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: योग करें लेकिन जरा संभलकर

ग्रीन टी:  दूध वाली चाय हमारे पाचन तंत्र को कमजोर करती है जिससे कब्ज और गैस जैसी समस्या होने की सम्भावना रहती है। ग्रीन टी के सेवन से इन समस्याओं से निजात मिलने के साथ साथ वजन कम करने में काफी मदद मिलती है । जो लोग अपने मोटापे से परेशान है उनके लिए ग्रीन टी का सेवन बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। कैफीन की मात्रा अधिक होने के कारण यह शरीर से चर्बी कम करने में फायदेमंद होती है।  ग्रीन टी में उचित मात्रा में प्रोटीन तथा  एण्टी ऑक्सीडेंट पाए जाते जो  वजन कम करने में उचित भूमिका निभाते हैं।ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत ही अच्छी टॉनिक है, दिन में तीन बार  इसके सेवन से आप अपने को फिट, तरोताजा और फुर्तीला बना सकते।

इसे भी पढ़ें: रोजना करें गोरक्षासन, नहीं होंगी शरीर में यह परेशानी

करौंदे का जूस:  करौंदे का जूस भी वजन घटाने में बहुत फायदेमंद है। करौंदा विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत है साथ ही यह एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और फैट कम करने में आसानी होती है।

सेब का सिरका:  सेब के सिरके के नियमित सेवन से रक्त शर्करा नियन्त्रित रहती है, जिसके कारण यह वजन कम करने में काफी फायदेमंद होती है। सेब के सिरके को पानी के साथ मिलाकर हर रोज सुबह पीने से वजन कम करने में बहुत मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: अगर आप हैं कमर दर्द से परेशान… तो करें ये काम

सौफ के बीज का सेवन :  सौफ के बीजो में मूत्रवर्धक गुण पाए जाते है जो मोटापा कम करने में फायदेमंद होते है। सौफ के बीजो को अच्छे से सुखाकर  भून ले और फिर इसको पीस कर पाउडर बना ले। अब इस पाउडर का  सुबह शाम एक एक  चम्मच गरम पानी के साथ सेवन करें । इसके सेवन से गैस ,अपच और कब्ज जैसी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

पत्तागोभी का सेवन : पत्तागोभी मे टार्टरिक एसिड उपस्थित होता है जो शुगर और अन्य कार्बोहाइड्रेट को फैट में बदलने  नहीं देता है। साथ मे विटामिन सी और फ़ाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है। जिससे वजन कम करने में बहुत मदद मिलती है।

रिपोर्ट: डॉ. हिमानी