शेयर करें
Desi Pure Ghee

बालों को अच्छे रखने के लिए हम तरह-तरह के उपाय करते हैं। कभी सर पर अंडा लगाते हैं, तो कभी दही। लेकिन आज हम आपको बालों की समस्या को खत्म करने के लिए एक कारगर इलाज बताएंगे। बालों को अच्छा रखने के लिए सबसे अच्छा है शुद्ध देसी घी। जिससे आप अपने बालों की मालिश कर सकते हैं। यह उपाय पुराने समय से चला आ रहा है, जिसको करने से कई रोग खत्म हो जाते हैं। दोमुंहे बाल, रूसी की समस्या, असमय सफेद होते बाल आदि जैसे बालों की समस्या का इलाज देशी घी की मालिश व रोजाना सेवन करने से हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: खूबसूरत त्वचा पाने के लिए वरदान है विटामिन E के कैप्सूल्स

रुसी की समस्या

बालों में कई कारणों से रूसी हो जाती है। लेकिन अगर रूसी का कारण रूखापन है तो घी से अच्‍छा कोई उपाय नहीं। घी और बादाम के तेल को मिलाकर लगाएं और 15 मिनट तक लगाएं रखने के बाद गुलाबजल मिले पानी से धो लें। ऐसी नियमित करने से रूसी दूर हो जाएगी। घी लगाने से बालों के सफेद होने की बीमारी से छुटकारा मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में त्वचा की देखभाल के कुछ बेसिक टिप्स

बालों की अच्छी ग्रोथ

महीने में तीन बार घी लगाने से बालों की ग्रोथ अच्‍छी होती है। आप चाहें तो घी के अलावा, आवंला या प्‍याज का रस भी लगा सकते हैं, इससे भी बाल अच्‍छे हो जाते हैं।गाय का घी नाक में डालने से बाल झडना समाप्त होकर नए बाल भी आने लगते है।घी लगाएं, मसाज करें। तौलिए से बालों को 15 मिनट के लिए लपेट लें। बाद में गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

इसे भी पढ़ें: इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर पाएं मुहासों से छुटकारा

बालों के पोषण

बालों में पोषण की कमी पॉल्यूशन की वजह से होती है। इस परेशानी से बचने का एक आसान तरीका है देसी घी. इसके लिए, घी लें और इससे तबतक गर्म करें जबतक ये पूरी तरह पिघल न जाए। अब हल्के हाथों से इसे अपने बालों पर लगाएं। एक घंटे इसे लगाकर रखें और फिर धो लें। अगर आपकी सिर की त्‍वचा में किसी प्रकार का संक्रमण है तो घी को लगाएं। इससे सोरा‍यसिस जैसी बीमारी में भी लाभ मिलता है।