Loading...

दही के प्रयोग से पाएं सुंदर चमकीली त्वचा

by Mahima

भारत में भोजन दही के बिना पूरा नहीं माना जाता । इसमें कई ऐसे पोषक तत्‍व पाए जाते है, जो मानव जीवन को स्वस्थ रखने में मदद करते है। दही का प्रयोग सेहत और सूरत दोनों  को संवारने में मददगार साबित होता है। जो पोषक तत्व दही में मौजूद होते है उनको हमारा  शरीर आसानी से पचा लेता है। दही में  मौजूद लाभदायक बैक्‍टीरिया आपको स्‍वस्‍थ रखने में मदद करते हैं। दही में वसा, प्रोटीन, लेक्टिक एसिड, पानी, दुग्ध- शर्करा, कैल्शियम, फास्फोरस, ऑयरन, विटामिन ए ,विटामिन बी1 ,विटामिन बी2, विटामिन बी5 और विटामिन सी जैसे जरुरी खनिज तत्व पाए जाते है जो शरीर को स्वस्थ और सुंदर बनाने में मत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

इसे भी पढ़ें: अगर आप कराना चाहते हैं लेजर हेयर रिमूवल ट्रिटमेंट, तो इससे पहले पढ़े इसके फायदे और नुकसान

दूध के मुकाबले दही का सेवन  सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माना गया है । क्‍योंकि दूध में मौजूद  फैट और चिकनाई  एक उम्र के बाद हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकता  है। परन्तु दही में मौजूद  फास्फोरस और विटामिन डी शरीर के लिए किसी भी उम्र में लाभकारी होता है। दही को प्राचीन काल से ही सुन्दरता में चार चाँद लगाने वाले तत्वों की सूची में रखा गया है। ये काले धब्बों, बढ़ती उम्र के लक्षणों और मुंहासों को ठीक करने में बहुत ही फायदेमंद साबित होती है।

इसे भी पढ़ें: हाथों की खाल निकलना है खतरनाक, इन आयुर्वेदिक नुस्‍खों से करें उपचार

आइये जानते है दही से आप अपनी त्वचा को किस प्रकार निखार सकते है:

  • एक चमच्च दही में थोड़ा सा शहद मिलाकर अच्छे से इसको मिक्स करके त्वचा पर हलके हाथो से मालिस करे ऐसा करने से  धूल और गन्दगी चेहरे से  दूर हो जाएगी।
  • रूखी त्वचा से बचने के लिए आप आधा कप दही में एक छोटा चम्मच जैतून का तेल लेकर अच्छे से मिला ले और फिर इसमें एक चम्मच नींबू का रस  भी मिलाले और अच्छे से मिक्स कर ले और चेहरे पर लगाकर हलके हाथो से मालिस करे इसके बाद  गुनगुने पानी से चेहरा धो ले  त्वचा का रूखापन कम  होगा।
  • एक कटोरी में खीरा,ककड़ी ,पपीता,संतरा,अंगूर आदि जैसे मौसमी फलों का रस निकाल कर इसमें थोड़ा सा दही डाल कर अच्छे से मिला ले और फिर चेहरे पर लगाए इसके प्रतिदिन प्रयोग से चेहरे पर निखार और चमक आयेगी।  मौसमी सब्जियों  जैसे की लौकी, आलू,टमाटर  के रस को भी दही में मिलाकर  फेस पैक तैयार करके उसको भी तवचा की सुंदरता बढ़ाने के लिए उपयोग में ला सकते हैं।
  • अगर आप सनबर्न की समस्या से परेशान है तो एक चम्मच दही को आधा चम्मच टमाटर के रस के साथ मिला ले और इसको चेहरे पर इस्तेमाल करें  और सूखने तक इसे त्वचा पर रखें। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से साफ़ कर लें।
  • एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून का तेल 1 स्पून लें और इसमें थोड़ा दही और 2-3 टेब्लस्पून दलिया मिला लें। अब इस लेप को चेहरे पर 15 मिनट तक  लगायें और फिर गुनगुने पानी से  साफ़ कर लें। चेहरा चमकदार और  दाग-धब्बो से रहित हो जायेगा।
  • पीसी हुई मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा सा लौंग का पाउडर, दही व नीबू का रस मिलाकर लेप तैयार कर ले, फिर इसे चेहरे तथा गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं व सूखने तक छोड़ दे। फिर ठंडे पानी से चेहरे को  साफ कर लें। यह  तैलीय त्वचा में मुंहासों (एक्ने) की शिकायत को  दूर करने में काफी लाभकारी होता है।
  • पीसी हुई अरहर की दाल में थोड़ी सी दही मिलाकर पेस्ट बना ले और चेहरे पर लगाएं तथा सूखने पर धो ले। इससे मुंहासे और दाग-धब्बे दूरकरने में मदद मिलेगी ।

रिपोर्ट: डॉ. हिमानी

 

Loading...

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.