फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए आज़माएं घरेलू नुस्खे

by Naina Chauhan
crack heels

जितनी देखभाल आप अपने चेहरे की करते हैं, उतनी ही पैरों की भी करनी चाहिए। नहीं तो एड़ियां बेजान और रूखी हो जाने की वजह से फट जाती हैं, उनमें दरारें आ जाती हैं और न आप अपने मनपसंद फुटवियर पहन पाते हैं और न ही अपनी एड़ियां किसी को दिखा पाते हैं।

इसे भी पढ़ें: कारण जिनसे मैडिटेशन को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए

तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आपकी फटी एड़ियों को खुबसूरत एड़ियों में बदला जाए।

ये प्रॉब्लम किसी को भी हो सकती हैं और इसकी वजह है improper फुटवियर, नमी की कमी ….फटी एड़ियों से पैरों में दर्द बहुत होता हैं और अगर इसमें इंफेक्शन हो जाए तो पुछिए ही मत फिर क्या होता है। लेकिन फिकर नॉट दोस्तों… कुछ भी ऐसा नहीं है जो न मुमकिन हो। आपकी किचन में ही इसके सारे हल और नुस्खे हैं, तो चलिए आज आपको दिलाते हैं आपकी फटी एड़ियों से छुटकारा।

crack heels

इसे भी पढ़ें: कितना प्रोटीन, वसा तथा कैलोरी होना चाहिये एक लीटर दूध में ?

नुस्खा न. 1.

  • 1 चम्मच नमक
  • ½ कप नींबू का रस
  • 2 चम्मच गुलाब जल
  • 2 चम्मच ग्लिसरीन
  • प्यूमिक स्टोन
  • और गर्म पानी लें

अब ये करें

नमक, नींबू का रस, गुलाब जल और ग्लिसरीन को एक बर्तन में डालें। तकरीबन 10 मिनट तक अपने पांवों को उसमें सोक करें। उसके बाद प्यूमिक स्टोन से अपने पांवों को स्क्रब करें।

इसके लगातार इस्तेमाल से नतीजा आपको खुद नजर आने लगेगा।

 नुस्खा न. 2.

पहले इन दोनों चीजों को मिक्स करके पेस्ट बना लें। उसके बाद अपने पांवों को 10 मिनट तक गर्म पानी में सोक करें और फिर जो पेस्ट बनाया हैं उस पेस्ट को अपने पांवों पर स्क्रब करें।

1 हफ्ता इस्तेमाल कीजिए और नतीजा खुद देखिए।

नुस्खा न. 3 

  • नीम के पत्ते और हल्दी।

नीम के पत्तों को पीस लें, फिर इसमें हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें।  अब इस पेस्ट को अपने पांवों पर लगाएं। और 1 घंटे बाद गर्म पानी से धो लें।  ये होम रेमेडी आपको खुबसूरत एड़ियां दिलाने में मदद करेंगी

तो आप भी इन नस्खों से बढ़ाएं अपनी एड़ियों को खुबसूरती