Home हेल्थ ऑफिस में लगातार एक स्थान पर बैठना, बन सकता है आपके लिए इस बीमारी का कारण

ऑफिस में लगातार एक स्थान पर बैठना, बन सकता है आपके लिए इस बीमारी का कारण

by Mahima
continuesly sitting

कौन नहीं चाहता की वह लोगो की भीड़ में सुन्दर और आकर्षक दिखे। उसके लिए चाहे अपने व्यस्त दिनचर्या में से समय निकाल कर जिम ही क्यों न जाना पड़े। परन्तु कई बार देखा गया है कि जिम में कड़ी मेहनत करके पसीना बहाने के बाद भी लोगो में कोई आकर्षक बदलाव नहीं दिखते हैं। कई बार तो लोगो का कहना है कि हफ्ते में कम से कम तीन से चार दिन भी जिम में जाकर वर्कआउट करने और हेल्दी डाइट लेने के बाद भी आकर्षित बॉडी नहीं बन पाती। काफी मेहनत करने के बाद भी आकर्षित बॉडी न पाने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार हमारे द्वारा कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं जिससे हमारी मसल्स ग्रोथ रुक जाती है।

इसे भी पढ़ें: चुकंदर के नियमित सेवन से एनीमिया रोग होता है दूर

आइये जानते है कि इसका क्या कारण हो सकता है:

मसल्स ग्रोथ रुकने के कई कारण हो सकते हैं। आज के आधुनिक युग में अधिकाशतः लोग अपनी जीविका चलने के लिए ऑफिस में काम करते हैं। जिसकी वजह से लोगो को ऑफिस में कई घंटे एक ही स्थान पर बैठे रहना पड़ता है जो की मसल्स ग्रोथ पर बुरा असर डालने का प्रमुख कारण बनती है। ऑफिस में एक ही जगह बैठ कर लगातार 9-10 घंटे काम करते रहना और बीच में बस कुछ मिनटों का ब्रेक लेने से सिरदर्द, पीठ दर्द, गर्दन में दर्द, हाइपरटेंशन, कार्डियोवैस्कुलर डिजीज और डायबिटीज जैसी बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

इसे भी पढ़ें: एनीमिया, इसके होने का कारण और लक्षण ?

एक रिसर्च से यह बात सामने आई है कि जो लोग रोजाना 6 घंटे या इससे अधिक देर तक एक ही स्थान पर बैठे रहते हैं और बीच बीच में थोड़ा ब्रेक भी नहीं लेते हैं, उन व्यक्तियों में मसल्स ग्रोथ रेट काफी कम हो जाती है। हालांकि जिन लोगों को इस खोज में शामिल किया गया था वह लोग रोजाना जिम में वर्कआउट भी करते थे। इससे यह रिजल्ट सामने आता है, कि एक जगह पर बैठे रह कर काफी देर तक काम करना आपके जिम में की गयी पूरी मेहनत को बर्बाद भी कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: एनीमिया की बीमारी से बचने के लिए क्या करें, पढ़ें यहां

वैज्ञानिको द्वारा बताया गया है कि अधिक समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने से शरीर का इंसुलिन लेवल भी प्रभावित होता है। जिससे हमारे शरीर का मेटाबोलिज्म रेट धीमा हो जाता है और आपको थोड़े थोड़े समय में भूख लगने लगती है। जिससे मांसपेशियों का ठीक से विकास नहीं हो पाता है। इसलिए यदि आपको काफी देर तक एक ही स्थान पर बैठ कर काम करना ही पड़ता है तो ऐसी अवस्था में हर घंटे 10 मिनट का ब्रेक लें और तेज चहलकदमी करें और फिर उसके बाद वापस आकर अपना काम करें।

रिपोर्ट : डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.