Home लाइफ अपने आपको खुश रखने के लिए इन मूलमंत्रों का रखे ध्यान

अपने आपको खुश रखने के लिए इन मूलमंत्रों का रखे ध्यान

by Mahima
keep yourself happy

इस चकाचौंद दुनिया में लोग ख़ुशी पाने की तलाश में जाने कहाँ कहाँ भटकते रहते हैं परन्तु उनको यह नहीं पता होता कि खुशियों को दुनिया में ढूंढने की जरुरत नहीं, यह हर इंसान के अंदर होती है। सिर्फ आपको खुद में ढूंढने की जरुरत होती है। दुखी रहने से जीवन में सफलता के सभी रास्ते दिखना बंद हो जाते हैं क्योंकि उस दुःख भरी परिस्तिथि में उदासी के कारण नकारात्मक सोच उस व्यक्ति पर हावी हो जाती हैं। हमेशा खुश रहने से मनुष्य के जीवन में सकारात्मक सोच की भावना उत्त्पन्न होती है।

इसे भी पढ़ें: परिवार में खुशहाली बनाये रखने के लिए रखे इन बातों का ध्यान

आइए जानते है किस प्रकार  खुद को अपने जीवन  से निकाल कर अपने आपको खुश रखे :

प्रेरणा स्रोत की तलाश करें : अपने जीवन में ख़ुशी रखने के लिए खुश मिजाज  लोगो को अपने जीवन में शामिल करना आवशयक है। इसलिए आप अपने आस पास किसी खुश रहने वाले प्रेरणादायक व्यक्ति को अपने जीवन में शामिल करें। ये  प्रेरणादायक व्यक्ति दोस्त, माता पिता ,पति,भाई, बहन या ऑफिस का कोई कर्मचारी भी हो सकता है।

खुशियों की तलाश: किसी  शायर ने क्या खूब कहा है, “छू ले आसमान ज़मीन की तलाश ना कर,जी ले ज़िंदगी खुशी की तलाश ना कर,तकदीर बदल जाएगी खुद ही मेरे दोस्त, मुस्कुराना सीख ले वजह की तलाश ना  कर”!!खुशियां हर किसी के पास होती हैं परन्तु कई लोग उनको किसी परेशानी के चलते नहीं महसूस कर पाते। क्योंकि इंसान  की फिदरत होती है कि जो उसके पास है वह उसे नजर अंदाज करके अन्य दूसरी चीजों के पीछे भागता रहता है। अतः व्यक्ति को जो पास हो उस्समे ही खुशियों की तलाश करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: परिवार को जोड़े रखने के लिए जरुरी हैं त्योहार

अच्छे दोस्त बनाए: दोस्‍ती एक ऐसा रिश्‍ता है, जो हम खुद बनाते हैं। इतना ही नहीं लोग तो आपकी पहचान तक आपके दोस्‍तों को देख कर बना लेते हैं। तो ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आपके दोस्‍त ऐसे हों, जो आपके हर सुख-दुख में साथ निभाने वाले हों। इसके लिए जरूरी यह भी है कि आप भी उनके सुख और दुख दोनों ही पलों में साथ दें। यकीन मानिए ऐसा करने से आप हर मुश्किल में भी खुद को अकेला नहीं पाएंगे।

माफ कर दें और भूल जाएं: मन में कड़वाहट रखने से आप खुद को ही परेशान करते रहते हैं। इसलिए बेहतर है कि लोगों की गलतियों को माफ करें और आगे बढ़ जाएं। ऐसा करने से आपको अच्छा महसूस होगा।

इसे भी पढ़ें: किचन को इन टिप्स द्वारा हाइजीनिक रख कर अपनी फैमिली को रखें स्वस्थ

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.