इन 10 टिप्स को अपनाकर पूरे दिन रहें एक्टिव

by Darshana Bhawsar
Stay Active Throughout the Day

हर कोई चाहता है कि वह पूरे दिन एक्टिव रहे और वह हर काम को बहुत एक्टिव तरीके से पूरा करें. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कैसे आप पूरे दिन एक्टिव रह सकते हैं नहीं तो हम इसके बारे में जानेंगे. इस 10 टिप्स को अपनाकर पूरे दिन रहें एक्टिव। ये 10 टिप्स बहुत ही आसान है जिन्हें आप अपना सकते हैं।

Read More: बड़े काम के हैं सूरजमुखी के बीज जानें इनके अद्भुत फायदे

इन 10 टिप्स को अपनाकर पूरे दिन रहें एक्टिव :

  1. पानी
  2. नाश्ता
  3. दिन का खाना
  4. रात का खाना
  5. भूखे न रहें
  6. संतुलित भोजन
  7. व्यायाम
  8. नमक का सेवन
  9. पर्याप्त नींद
  10. चीनी का सेवन

पानी:

दिन में कम से कम 3 लीटर पानी तो पीना ही चाहिए, तो दिन में 3 लीटर पानी कम से कम पियें और हो सकता है तो उससे ज्यादा पानी पियें। इससे आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी और आप एक्टिव रहेंगे।

Read More: चॉकलेट मैडिटेशन क्या है और उसके फायदे

नाश्ता:

कहा जाता है कि सुबह का नाश्ता बहुत जरूरी होता है और सुबह का नाश्ता थोड़ा सा हैवी होना चाहिए और हेल्दी भी होना चाहिए जैसे कि आप अगर सुबह नाश्ते में ओट्स खा लेते हैं या फिर कुछ ऐसा नाश्ता कर लेते हैं जिससे कि आपका पेट भरा रहे और आपको भूख का अहसास न हो है तो इससे भी ऊर्जा का संचार बहुत ही अच्छे तरीके से होता है और आपको एक्टिव रहने में मदद मिलती है।

दिन का खाना:

दिन के खाने में आप दाल, चावल, सब्जी, रोटी, सलाद यह सब खा सकते हैं इससे आपके शरीर में ऊर्जा का संचार होगा और सही प्रकार से ऊर्जा का संचार होगा।

रात का खाना:

अब बात आती है रात के खाने की, तो रात के खाने में आप हमेशा हल्का खाना खाएँ. जिससे कि आपको सोते समय दिक्कत न हो। कहा जाता है कि खाने के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए तो रात का खाना ऐसा खाए कि जो बिल्कुल हल्का हो जैसे दलिया, सलाद आप खा सकते हैं।

Read More: विटामिन के कौन से खाद्य पदार्थों में उच्च मात्रा में पाया जाता है

भूखे न रहें:

भूखे न रहें, भूखे पेट रहने से भी बहुत प्रकार की समस्याएँ होती है और बहुत सी बीमारियाँ आपको घेर सकती हैं इसलिए थोड़ा बहुत खाते रहें. आप दिन में थोड़ा-थोड़ा खाएँ जैसे कि आप जूस पी सकते हैं, फल खा सकते हैं इस प्रकार का आप हल्का फुल्का थोड़ा बहुत खाते रहें।

संतुलित भोजन:

संतुलित भोजन हमारे जीवन में बहुत अहम भूमिका होती है, इसलिए खाने का चयन सोच समझ कर करें जैसे बहुत मसालेदार खाना न खाएँ, हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें और शाम के समय का हल्का भोजन लें।

व्यायाम:

व्यायाम की अच्छी जीवनशैली में बहुत अहमियत होती है इसलिए व्यायाम जरूर करें। दिन में कम से कम 1 घंटे का व्यायाम आप करें। शुरुआत में आप आधे घंटे का समय चुने, उसके बाद समय थोड़ा बढ़ाते जाए ऐसे करके 1 घंटे के समय तक आप व्यायाम जरूर करें। व्यायाम में आप योगा कर सकते हैं, व्यायाम में आप वर्कआउट कर सकते हैं या वॉक कर सकते हैं जिस प्रकार का व्यायाम आपको सही लगता है आप चुन सकते हैं।

Read More: ब्राउन या ब्लैक राइस: किस तरह के चावल होते हैं सबसे ज्यादा हेल्दी

नमक का सेवन:

खाने में नमक की मात्रा को नियंत्रित रखें बहुत ज्यादा नमक खाना भी शरीर के लिए हानिकारक होता है और यह हमारी ऊर्जा शक्ति को कम करता है। नमक का सेवन नियंत्रण में ही करें।

पर्याप्त नींद:

नींद को अहम इसलिए माना जाता है क्योंकि अगर इंसान पर्याप्त रूप से सोएगा नहीं तो वह एक्टिव नहीं हो सकता। नींद की हमारे शरीर को बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है इसलिए कम से कम 5 से 8 घंटे की नींद व्यक्ति को लेना चाहिए। इससे आप दिनभर उर्जा से भरपूर रहेंगे और आप एक्टिव रहेंगे।

Read More: मूंगफली के तेल के फायदे, दिल- दिमाग को रखता है हेल्दी

चीनी का सेवन:

चीनी जिसे अंग्रेजी भाषा में शुगर कहा जाता है इसका सेवन बहुत नियंत्रित मात्रा में होना चाहिए। क्योंकि हमारे शरीर में कुछ ऐसी कोशिकाएं होती है जो ज्यादा शुगर या ज्यादा चीनी के सेवन से बीमारियाँ उत्पन्न करती हैं. तो इसलिए हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हम चीनी का सेवन ज्यादा न करें। चीनी के नियंत्रित सेवन से वजन को भी नियंत्रित जा सकता है साथ ही साथ मधुमेह जैसे रोगों से भी बचा जा सकता है।

Read More: मेडिटेशन आपकी सीखने की क्षमता को कैसे बढ़ाता है

आप इन 10 टिप्स को अपना सकते हैं और आप दिनभर एक्टिव रह सकते हैं। यह सभी टिप्स जीवन भर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जो आपके जीवन को संतुलित तरीके से चलाने में सक्षम होंगी इसलिए इन टिप्स को अपनाएँ और हेल्थी लाइफस्टाइल के साथ अपना जीवन जियें।