जिम में एक्सरसाइज करते समय ध्यान रखने योग्य बातें :

by Dr. Himani Singh
Gym Equipments

अधिकांशतः हम लोग अपने आपको फिट रखने के लिए जिम का सहारा लेते हैं परन्तु अधिकाशतः देखा गया है कि जिम में पसीना वहाने के बाद भी अधिकांश लोगो को जिम करने के अच्छे परीणाम नहीं मिल पाते हैं । इसका कारण व्यायाम करते समय अनेकों छोटी छोटी गलतियों को दौरान हो सकता है, अतः इस आर्टिकिल द्वारा हम आपको बताएंगे कि जिम करते समय किन गलतियों को नहीं दोहराना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: जाने फ्लैट टमी पाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करके आप अपना समय बर्बाद कर रहें हैं

 एक्सरसाइज को पर्याप्त समय न देकर बातों में समय बिताना :

अधिकाशतः देखा गया है कि जिम जाकर लोग अपने एक्सरसाइज के लक्ष्य को भूल कर अपने जिम के दोस्तों के साथ बातचीत में समय बिताते हैं। पूर्ण रूप से जिम के सही परिणाम न पाने का यह सबसे आम कारण माना जाता है। अधिकांश जिम ट्रेनर द्वारा यह बात सामने आई है कि लोग एक घंटे के लक्ष्य के साथ जिम आते हैं परन्तु उनको एह्साह होता है कि बातों में ही एक घंटा बीत चुका है और उन्होंने वास्तव में अपेक्षाकृत कम व्यायाम किया।

 अनुचित व्यायाम तकनीक:

अधिकाशतः देखा गया है कि जिम में मशीनों का सही प्रकार से प्रयोग न करना भी एक्सरसाइज के बाबजूद अपने लक्क्ष्यों को प्राप्त न कर पाने का कारण बन सकता है। बिना किसी ट्रैनर की देख रेख में की गई गलत एक्सरसाइज के भी दुष्प्रणाम हो सकते हैं जो आपके घायल या कैलोरी बर्न न होने का भी कारण बन सकता है।

Step Up

 जिम जाने से पहले डि‍ओडरेंट या मेकअप प्रयोग :

जिम में एक्सरसाइज करते समय पसीने के निकलने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं परन्तु यदि आप जिम जाने से पहले डि‍ओडरेंट या मेकअप करते हैं तो ऐसे में एक्सरसाइज के दौरान त्वचा से निकलने वाला सीबम और पसीना आपकी त्वचा के रोमछि‍द्रों के बंद होने की वजह से सही तरीके से बाहर नहीं आ पाता, जो बाद में मुहांसे या त्वचा संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है।

इसे भी पढ़ें: क्यों जरूरी है वर्कआउट के साथ थोड़ा पानी पीना

 एक्सरसाइज के दौरान चेहरे को छूना :

एक्सरसाइज के दौरान चेहरे को छूना या त्वचा पर हाथ रगड़ना भी त्वचा के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। क्योकि जिन हाथों से आप एक्सरसाइज मशीनों को छूते हैं उनमें काफी बैक्टीरिया होते हैं क्योकि ये मशीने अनेकों लोगों द्वारा उपयोग में लाई जाती हैं जो आपकी त्वचा पर मुहांसे, खुजली और अन्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

 सेट के बीच में लंबे समय तक आराम करना:

वर्कआउट के दौरान किये गए सेटों के बीच में बहुत अधिक लम्बा आराम भी विपरीत प्रभाव डालता है। बहुत लंबे समय तक ब्रेक लेने से आपकी हृदय की बढ़ी हुई गति कम हो जाती है। कोशिश करना चाहिए कि प्रत्येक सेट के बीच कम से कम 30 सेकंड का ही गैप रखना चाहिए, आप अपने शरीर की कैलोरी की मात्रा को कम कर सकते है और मांसपेशियों को मजबूत बना सकते हैं।