दांतों की उचित सफाई के लिए ध्यान रखने योग्य बातें

by Mahima
teeth clean

चेहरे पर खूबसूरत मुस्कान हर व्यक्ति के व्यक्तित्व में चार चाँद लगा देती हैं परन्तु जब खूबसूरत मुस्कान के साथ आपके पीले और भद्दे दांत भी दिखते हैं तो यह आपके व्यक्तित्व को कम करने में भी अहम् भूमिका निभा देते हैं।दांतों का पीलापन एक आम समस्या है।दांतों की सही ढंग से देखभाल न करने या प्लाक जमने के कारण दांतों में पीलापन आने लगता है। इसके अलावा, खाने की कुछ चीजों के लगातार उपयोग, बढ़ती उम्र या अधिक दवाइयों का सेवन भी दांतों के पीलेपन के कारण बन सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: अपने छोटे बच्चों के लिए किस प्रकार करें सही टूथपेस्ट का चुनाव

कुछ नुस्खों को अपनाकर आप अपने दांतों के पीलेपन से निजात पा सकते सकते हैं :

उचित रूप से सफाई : अधिकाशतः लोग अपने दांतों की सफाई पर समय नहीं लगाना चाहते हैं और अगर लगाते भी है तो बस झंझट समझ कर थोड़े ही समय अपने दांतों को देते हैं। हालांकि दांतों को हेल्थी बनाए रखने के लिए जरूरी है कि दांतों को दिन में कम से कम 2 बार कायदे से साफ किया जाए। परन्तु ध्यान रखें कि दांतों को ज्यादा बार और तेज ब्रश करने से आपके दांतों की ऊपरी परत यानी इनेमल कमजोर हो सकती है। जिससे दांतों की जड़े दिखने लगाती हैं। इसलिए दांतों की सफाई सही तरीका बहुत अहम होता है। मुलायम ब्रश से दांतों की ऊपरी और भीतरी दोनों की तरफ सफाई करें। मुंह के हर कोने तक पहुंचने की कोशिश करें।

खाने के तुरंत बाद न करें दांत साफ: आमतौर पर लोग दांत की बेहतर सफाई के लिए दिन में दो बार ब्रश करते हैं। यह अच्छी आदत है, लेकिन कहीं आप खाने के तुरंत बाद तो ब्रश नहीं करते हैं। यह आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है। दांत साफ, खाने के तुरंत बाद नहीं, बल्कि 30-40 मिनट बाद करने से दांतों पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है।

इसे भी पढ़ें: दांत ही नहीं टूथब्रश का भी रखें इस तरह ख्याल

लेमन और मिंट ऑइल : नींबू, पानी और मिंट ऑइल को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। हर रोज इस मिश्रण की एक-एक बून्द मुँह में डालें। इससे ना केवल आप ताजगी महसूस करेंगे बल्कि ये आपके दांतों की हाइजीन भी बनाकर रखेगा।
केले का पेस्ट: केले को पीस कर इसका पेस्ट बना लें। इसके पेस्ट से दांतों को रोज 1 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद दांतों को ब्रश करें। रोजाना ये उपाय करने से धीरे-धीरे दांतों का पीलापन खत्म हो जाएगा।

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी