सफर में जाने से पहले करें ये उपाय, कभी नहीं होगी उल्टी और सिर दर्द

by Mahima
vomiting

अगर आपको किसी सफर के दौरान उल्टियां होती है तो उसके लिए सफर करना आसान नहीं होता। वह व्यक्ति सोचता है कि जितनी जल्दी हो वह अपनी मंजिल तक पहुंचे। ऐसे लोग न तो सफर का मजा ले पाता है और न ही दोस्तों के साथ इन्ज्वॉय कर पाते हैं। अगर आप भी घूमने के बहुत शौकीन हैं लेकिन उल्टी की वजह से जाना अवॉइड करते हैं तो अब ऐसा नहीं करना पड़ेगा। आज हम आपको उल्टी रोकने का एक ऐसा नुस्खा बता रहे हैं जिसे जानने के बाद आप वाकई बहुत खुश होंगे।

इसे भी पढ़ें: शरीर में भी है विटामिन बी12 की कमी के लक्षण

प्‍याज का रस

सफर में होने वाली उल्टियों से बचने के लिए सफर पर जाने से आधे घंटे पहले 1 चम्‍मच प्‍याज के रस में 1 चम्‍मच अदरक के रस को मिलाकर लेना चाहिए। इससे आपको सफर के दौरान उल्टियां नहीं आयेगी। लेकिन अगर सफर लंबा है तो यह रस साथ में बनाकर भी रख सकते हैं।

एंटीमेटिक गुण वाली अदरक

अदरक में एंटीमेटिक गुण होते हैं। एंटीमेटिक एक ऐसा पदार्थ है जो उल्‍टी और चक्कर आने से बचाता है। सफर के दौरान जी मिचलाने पर अदरक की गोलियां या फिर अदरक की चाय का सेवन करें। इससे आपको उल्टी नहीं होगी। अगर हो सके तो अदरक अपने साथ ही रखे। अगर घबराहट हो तो इसे थोड़ा-थोड़ा खाते रहे।

इसे भी पढ़ें: शरीर में विटामिन डी की कमी के क्या है कारण

बेहद मददगार पुदीना

पुदीना आपके पेट की मांसपेशियों को आराम देता है और इस तरह चक्कर आने और यात्रा के दौरान तबीयत के खराब लगने की स्थिति को भी समाप्त करता है। पुदीने के तेल भी उल्टियों को रोकने में बेहद मददगार है। इसके लिए रुमाल पर पुदीने के तेल की कुछ बूंदे छिड़के और सफर के दौरान उसे सूंघते रहे। सूखे पुदीने के पत्तों को गर्म पानी में मिलाकर खुद के लिए पुदीने की चाय बनाएं। इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं और इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। कहीं निकलने से पहले इस मिश्रण को पियें। इसके अलावा इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: विटामिन ‘के’ की पूर्ति के लिए करें इन सब्जियों का सेवन

छोटे से नींबू के कमाल

नींबू एक असरदार औषधि है, इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड उल्‍टी और जी मिचलाने की समस्‍या को रोकते हैं। एक छोटे कप में गर्म पानी लें और उसमें 1 नींबू का रस तथा थोड़ा सा नमक मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाकर पियें। या आप नींबू के रस को गर्म पानी में मिलाकर तथा शहद डालकर भी पी सकते हैं। यात्रा के दौरान होने वाली परेशानियों को दूर करने का यह एक कारगर इलाज है।