शेयर करें

अजवाइन को पुराने समय से ही औषधीय गुणों का भंडार माना जाता रहा है यही कारण है की रसोई के साथ साथ आयुर्वेद में भी इसका खूब इस्तेमाल किया जाता है। सब्जियों में तड़का लगाने, परांठे और अचार में स्वाद लाने के लिए इसका प्रयोग खूब किया जाता है। कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, सोडियम व पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर अजवाइन भले ही देखने में छोटी हो, मगर इसके  औषधीय गुण भरपूर हैं।

आइए हम आपको अजवाइन के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के बारे में बताते हैं।

पाचक में सहायक:  यह पेट की बीमारियों को दूर करता है और कब्ज से भी राहत देता है साथ  ही खाना जल्दी पचाने में भी मदद  करता  है। दुनिया में सबसे अधिक थायमॉल वाला पौधा अजवायन को ही माना गया है। ये केमिकल गेस्ट्रिक द्रव्यों को शरीर से बाहर निकाल कर पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है ।

इसे भी पढ़ें: डाइट चार्ट, जो करें वजन कम

डायबिटीज को सही करता है : रोज़ाना अगर खाली पेट अजवाइन के पानी का सेवन किया जाए तो धीरे धीरे डायबिटीज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

स्त्री रोगों में: प्रसूता को 1 चम्मच अजवाइन और थोड़ा  गुड़ मिलाकर दिन में 3 बार खिलाने से कमर दर्द कम होता है और गर्भाशय को साफ़ करता तथा मासिक धर्म की अनेक परेशानियां भी कम करता हैं।

सिरदर्द और कंजेस्शन से छुटकारा: अजवायन  के बीजो को पानी में गरम करके उससे भाप लेने से सिरदर्द और  कंजेस्शन जैसी बीमारियों से छुटकारा मिलता है क्योंकि अजवायन में बहुत सारे वाष्पशील पदार्थ पाए जाते हैं जब यह भाप के जरिये अंदर जाते है तो आपको सिरदर्द और जुकाम जैसी  समस्याओ से राहत मिलती है।

इसे भी पढ़ें: अगर आप हैं कमर दर्द से परेशान… तो करें ये काम

कान का दर्द में: थोड़ा सा अजवाइन और लहसुन की कुछ गाठे  लेकर इसको ग्राइंडर  में  डाल  कर अच्छे से पीस ले और एक पेस्ट तैयार करले  और इसका उपयोग  कानों के उन भागों पर करें, जहां पर आपको दर्द हो रहा है।

दांत दर्द को कम करता है:  अजवाइन का पानी दाँतो में होने वाले दर्द से भी निजात दिलाने में काफी कारगर है। अजवाइन के पानी से कुर्ले करने से दर्द से राहत मिलती है, क्योंकि इसमें थायमोल मौजूद होता है।

उलटी आने की समस्या को दूर करता है: अधिक शराब के सेवन के बाद अगर व्‍यक्ति को उलटी आ रही है तो इस अवस्था में ऐसे व्यक्ति को थोड़ी सी अजवाईन पानी के साथ  खिलाना बेहतर साबित होता है।

वजन घटाए:   अजवाइन का पानी पाचन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद है। अजवाइन का पानी पीने से वजन घटाने में काफी मदद मिलती है क्योंकि यह शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है।

इसे भी पढ़ें: अगर आप हैं कमर दर्द से परेशान… तो करें ये काम

 रिपोर्ट: डॉ.हिमानी