Home स्वास्थ्य टिप्स टेस्टोस्टेरोन की कमी लो फैट डाइट,जानें टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने वाले फूड

टेस्टोस्टेरोन की कमी लो फैट डाइट,जानें टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने वाले फूड

by Naina Chauhan
male

समय बदलने के साथ लोगों की सेहत भी बदल रही है और साथ ही साथ मोटापा भी बढ़ रहा है, जिसकी वजह से पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन की कमी पाई जाती है, लेकिन वजन कम करने से टेस्टोस्टेरोन लेवल को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। हालांकि लो फैट डाइट टेस्टोस्टेरोन में कमी लाने से जुड़ी हुई है। टेस्टोस्टेरोन, पुरुष में पाया जाने वाला एक ऐसा हार्मोन है, जो पुरुषों के अण्‍डकोष में विकसित होता है। इस हार्मोन का संबंध पुरुषों की प्रजनन क्षमता, यौन कार्य, मांसपेशियों के निर्माण और चेहरे व बालों से जुड़ा होता है।

इसे भी पढें: रोमांटिक कपल बनने के तरीके

क्या है पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने वाले फूड-

जिन पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन की कमी है, उनको टेस्टोस्टेरोन के कम स्तर को बढ़ाने के लिए ऐसी डाइट लेनी चाहिए, जो उनके हार्मोन के उत्पादन को बढ़ा सके। इसके लिए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन रोजाना करना चाहिए।

इसे भी पढें: प्यार को और अधिक मजबूत बनाने के लिए टिप्स

अदरक-

हर रसोई घरों में असानी से पाई जाने वाली अदरक न सिर्फ चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए काम आती है बल्कि ये पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को भी बढ़ा सकती है। अदरक पुरुषों में प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में फायदेमंद हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: मॉर्निंग या ईवनिंग वर्कआउट में से प्रभावशाली कौन सा है ?

अनार-

अनार में एंटीऑक्सिडेंट होता है जो हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इसके साथ ही ये फल तनाव को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है। कहा जाता है कि अनार का जूस टेस्टोस्टेरोन के स्तर में बढ़ोत्तरी करता है। इतना ही नहीं अनार के जूस से ब्लड प्रेशऱ को भी सही रखने में मदद करता है।

हाथ की चर्बी कम करने के लिए घर पर ही करें ये उपाय

प्याज-

प्याज न केवल खाने के साथ सलाद के रूप में खाई जाने वाली एक पसंदीदा सब्जी है बल्कि ये यौन स्वास्थ्य के लिए जरूरी पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत भी है, कहा जाता है कि 4 सप्ताह तक ताजा प्याज के रस का रोजाना सेवन शरीर में टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: मॉर्निंग या ईवनिंग वर्कआउट में से प्रभावशाली कौन सा है ?

हरी पत्तेदार सब्जियां-

हरी पत्तेदार सब्जियों में मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही पालक जैसी हरी पत्‍तेदार सब्जियां शरीर में टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ाने के लिए बेहद फायदेमंद हैं।  कहा जाता है कि 4 सप्ताह तक नियमित रूप से मैग्नीशियम की जरूरी खुराक शरीर में टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ाने में मदद करती है।

इसे भी पढ़ें: इन आसन की मदद से करें अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित