शेयर करें

आज कल के टेक्नोलॉजी के जमाने में कौन ही होगा जिसके पास स्मार्टफोन नहीं है स्मार्टफोन से सेल्फी लेने का क्रेज़ इस तरह लोगो के सर चढ़ कर बोल रहा कि लोग सुबह उठने से लेकर रात सोने तक, न जाने कितनी बार सेल्फी लेकर सोशल  मीडिया पर पोस्ट करते हैं। यह कहावत यहाँ पूरी तरह से सच जान पड़ती हैं कि अति हर चीज की बुरी होती है, ऐसे में सेल्फी की लत भी आपके लिए बड़ी समस्या बन सकती है। यदि आप भी बहुत अधिक  सेल्फी खींचने का शौक रखते हैं, तो अब जरूरत है आपको अलर्ट होने की।

इसे भी पढ़ें: मानसून के मौसम में सबसे ज्यादा फैलती है यह बीमारी, रहें सावधान

रिसर्च से यह बात सामन आई है कि, सेल्फी का स्किन पर इतना ज़्यादा प्रभाव पड़ता है कि जिस साइड से आप अक्सर सेल्फी लेते हैं, उस साइड की स्किन ड्राई हो जाती है। ऐसे में जब आप उस जगह पर कोई भी क्रीम लगाते हैं तो वह बेअसर रहती है। मोबाइल फोन से पडऩे वाली लाइट और रेडिएशन स्किन को धूप की किरणों से 3 गुना ज्यादा नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में सेल्फी की आदत आपकी स्किन को बूढ़ा बना सकती है। दरअसल मोबाइल फोन की तरंगें सीधे डीएनए को नुकसान पहुंचाती है, जिसकी वजह से स्किन की नेचुरल रिपेयर क्षमता दिन-प्रतिदिन कम होती जाती है और आप समय से पहले ही बूढ़े दिखने लगते हैं।

इसे भी पढ़ें: इन जादुई तरीकों से घटाएं अपना वजन

सेल्फी लेने से न केवल त्वचा सम्बंधित बीमारियां होने का खतरा होता है बल्कि अन्य घातक बीमारियां आपको घेर सकती हैं। सेल्फी लेने के लिए जब आप  हाथ ऊपर उठाते हैं, तो कोहनी मुड़ी हुई रहती है। लोग इसी स्थिति में लगातार 20-30 क्लिक कर जाते हैं। ऐसे में मांसपेशियों पर अधिक दबाव पड़ता है, जिससे उनमें सूक्ष्म विघटन होता है। इससे कोहनी में सूजन और दर्द की समस्या शुरू हो जाती है। सेल्फी लेने से जुड़ा एक मामला और भी सामने आया, जहां एक टीनएजर ने अपनी सेल्फी ली और उसके दिमाग में मिर्गी के दौरों जैसी एक्टिविटी को दर्ज किया गया। जब कनाडा में डॉक्टर्स ने इस टीनएजर का परीक्षण किया तब उन्होंने पाया कि उस टीनएजर में ऐसी समस्या अधिक सेल्फी लेने कि वजह से उत्पन्न हुई थी। अतः अपनी नियमित दिनचर्या में अपने आपको स्वस्थ रखने के लिए सेल्फी का प्रयोग कम मात्रा में करना ही समझदारी होगी।

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने का आसान उपाय सौफ का सेवन

रिपोर्ट : डॉ.हिमानी