शेयर करें

आज के दौर में हर युवक के मन में आकर्षक दिखने का क्रेज़ होता है, हर युवक चाहता है की उसके पास बढ़िया सुडौल शरीर हो। आकर्षक दिखने की लिस्ट में आज कल सिक्स पैक एब्स पाने का क्रेज़ भी युवाओं में बढ़ता दिखाई दे रहा है। सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए पेट के चारों तरफ की चर्बी को जलाना पड़ता है ताकि मांसपेशियां अच्छे से उभर कर आ सकें। इस अतिरिक्त चर्बी को जलाने के लिए कड़ी मेहनत की ज़रुरत होती है।

इसे भी पढ़ें: योग करें लेकिन जरा संभलकर

आइये जानते हैं सिक्स पैक एब्स पाने के लिए कुछ क्रैंचेस एक्‍सरसाइज :

1-लोंग आर्म क्रंच: यह एक बहुमुंखी एक्सरसाइज है जो कि हमारे पेट के नीचे की मासपेशियों में अच्छी तरह से तनाव लाती है। इस एक्‍सरसाइज से पेट के ऊपर और बीच की मासपेशियों पर अच्छा असर पड़ता है।

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको ज़मीन पर पीठ के बल लेटना है और हाथो को सीधा करके सर को उपर की ओर उठाना है। फिर अपने घुटनो को मोड़ ले और पैरो के तलवे को ज़मीन पर ही रखे रहने दे। अब दोनो हाथो को सीधा करते हुए अपने कंधो को ज़मीन से जितना हो सके उतना उपर उठाने की कोशिश करे। इस प्रकार शुरू में 5-8 के तीन सेट करने की कोशिश करे। इस एक्सरसाइज को आप अपनी सामर्थ के अनुसार बड़ा घटा सकते है।

2-बॉल क्रंच: इस एक्सर्साइज को करने से आपके पेट की मासपेशियों में जल्दी ही तनाव आता है इससे एब्स स्ट्रेच होंती है और शरीर अधिक लचीला बनता है।

बॉल क्रंच को करने के लिए आप बॉल पर अपने पीठ के बल लेट जाएं, और अपने पैरों को जमीन पर इस  प्रकार  रखें कि आपके शरीर का बैलेंस सही प्रकार बना रहे। अब दोनों हाथों को क्रॉस करके सिर के पीछे ले जाये । फिर अपने  शरीर का उपरी हिस्सा धीरे धीरे उठाएं जिससे एब्स में थोड़ी सिकुड़न आये। फिर बॉल पर लेट जाये जिससे आपकी एब्स स्ट्रेच हों । कम से कम 10 से 12 के  दो से तीन सेट दोहराये।

इसे भी पढ़ें: रोजना करें गोरक्षासन, नहीं होंगी शरीर में यह परेशानी

3-रिजर्व क्रंच: यह कमाल की एब एक्सरसाइज है। इसके लिए आपको जमीन पर पीठ के बल लेटना है, फिर दोनों हाथों को जमीन पर सीधा रख कर जमीन से टिका ले। बाद में अपने घुटनों को छाती की ओर मोढ़ ले और 90 डिग्री पर ले आएं। अब अपने हिप्‍स को फ्लोर पर रखें और अपने पैरों को ऊपर उठाएं। इस प्रकार 8 से 10 के तीन सेट पूरा करे।

 रिपोर्ट: डॉ.हिमानी