Home फिटनेस स्ट्रेचिंग व्यायाम जो आपको फिट रहने में करेंगे मदद

स्ट्रेचिंग व्यायाम जो आपको फिट रहने में करेंगे मदद

by Darshana Bhawsar
Published: Last Updated on
exercise

वर्कआउट के पहले और वर्कआउट के बाद स्ट्रेचिंग जरूर करना चाहिए क्योंकि स्ट्रेचिंग से आपकी मांसपेशियों में तनाव कम रहेगा और चोट लगने की रिस्क भी कम रहेगी। नियमित व्यायाम में हमें स्ट्रेचिंग को भी शामिल करना चाहिए। स्ट्रेचिंग से शरीर लचीला होता है। स्ट्रेचिंग  करने के पहले वॉर्मअप जरुरी है और वर्कआउट करने के बाद स्ट्रेचिंग जरुरी है। अगर आप जिम जाते हैं तो स्ट्रेचिंग के लिए ट्रेनर की सहायता ले लें। अगर आप घर पर ही स्ट्रेचिंग कर रहे हैं तो भी किसी की सहायता ले लें।

इसे भी पढ़ें: कीवी खाने के फायदे

  • लंजेस स्ट्रेचिंग:

lounges exercise

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्ट्रेचिंग हैं इसको करने के लिए आपको अपने कन्धों के बराबरी की चौड़ाई पर पैरों के बल खड़ा होना होता है और अपने दोनों हाथों को अपने हिप्स पर रखना है। फिर अपने एक पैर को आगे की तरफ बढ़ाएं। एक घुटने को मोड़ लें ऐसा करते समय ध्यान रखें कि आपका घुटना जमीन को न छुएं। अब इसे दूसरे पैर से करें। ऐसे करके इस लंजेस स्ट्रेचिंग को पूरा करें।

इसे भी पढ़ें: ऐसे पहचाने स्तन कैंसर के शुरुआती चेतावनी संकेतों को

  • योगासन में बैठ कर स्ट्रेचिंग:

जी हाँ योगासन में बैठकर भी स्ट्रेचिंग की जा सकती है। इसके लिए पहले बैठ जाये अब अपने एक हाथ को गर्दन से पीछे की ओर ले जाते हुए दूसरे कंधे को छुएं ओर दूसरे हाथ से मुड़े हुए हाथ को पुश करें। अब ऐसा ही दूसरे हाथ से करें। ऐसे करके आप योगासन में बैठ कर स्ट्रेचिंग कर सकते हैं। यह स्ट्रेचिंग व्यायाम आपको फिट रहने में बहुत मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद कैसे घटाएं अपना वजन

  • कोबरा स्ट्रेचिंग:

Cobra Stretching exercise

कोबरा स्ट्रेचिंग एक बहुत ही उम्दा स्ट्रेचिंग व्यायाम है। इससे शरीर भी शेप में आता है। पहले पेट के बल लेट जाएं इसके बाद पैरों को फैला लें, चटाई पर आपका ऐसे रखें की वो बिलकुल आरामदायक अवस्था में हो। इस आसन को करते हुए चेस्ट को फुलाएं और सांस अन्दर लें। अब दोनों कोहनियों को मोड़ लें और हथलियों को कंधे के नीचे रखें। इससे कमर के दर्द में राहत मिलती है।

योग एंड लाइफस्टाइल को जोडें और पाएँ स्वस्थ जीवन

  • हिप की स्ट्रेचिंग:

hip exercise

हिप्स की स्ट्रेचिंग भी करना बहुत जरुरी होता है। पीठ के बल लेट जाएं और दोनों पैरों को फैला लें। फिर एक पैर दूसरे पैर की जांघ पर रख लें। इसके बाद दूसरे पैर के टखने को पहले पैर के घुटने पर रखें। ऐसा करते समय इसका आकार चार नंबर के जैसा होगा। और भी कई प्रकार की स्ट्रेचिंग आप हिप के लिए कर सकते हैं।

Sexy Legs पाने के लिए आज से ही करें ये एक्सर्साइज

ये कुछ बहुत ही अहम् स्ट्रेचिंग थीं आप ये स्ट्रेचिंग कई प्रकार से कर सकते हैं। पूरे शरीर के लिए अलग-अलग स्ट्रेचिंग होती हैं तो आप शरीर के हर भाग की अलग स्ट्रेचिंग करें जिससे आपका शरीर रिलैक्स हो जाये और आपकी मांसपेशियों ठीक हो जाएं। ये कुछ स्ट्रेचिंग हमने आपको बताई हैं तो इन्हें आप आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी की सहायता भी ले सकते हैं।