अगर आप हैं स्ट्रीट शॉपिंग के शौकीन, मुंबई की इन मार्केट में जरूर करें विजिट

by Mahima
mumbai

इस साल शुरुआत में मैं अपने भाई से मिलने मुंबई गई जो कि वहीं रहता है। उससे मिले हुए बहुत समय हो गया था तो मैंने सोचा इस बहाने उससे मिलना भी हो जाएगा और मुंबई घूमना भी। सपनों की नगरी कही जाने वाली मुंबई ऐसी सिटी है जो कभी सोती नहीं है। यहां दिन-रात सड़के चलती रहती है, लोग काम करते रहते हैं और बाजारों-दुकानों पर रात में भी चमक रहती है। शहर के सभी फेमस स्पॉट्स घूमने के बाद हमने सोचा कि अब थोड़ी शॉपिंग कर ली जाए और शॉपिंग के लिए स्ट्रीट मार्केट से बेहतर क्या हो सकता है। इसलिए मैने यहां मुंबई के स्ट्रीट मार्केट की एक लिस्ट बनाई है जहां आपके ट्रेंडी आइटम्स मिलेंगे औऔर वो भी किफायती दाम में-

कोलाबा कॉसवे

साउथ बॉम्बे में स्थित, कोलाबा कॉसवे एक गली है जिसमें ब्रिटिश शासन के समय की पुरानी इमारतें हैं। यहां वह सब कुछ है जो एक टूरिस्ट को चाहिए। फैशनेबल अटायर से लेकर बुटीक तक, जो एंटीक चीजें बेचते हैं, इस मार्केट में सभी बजट के लिए कुछ न कुछ है। यहां उपलब्ध प्रोडक्ट्स में आपको बहुत वैरायटी मिल जाएगी।

हिल रोड

लोकल लोगों के बीच फेवरेट, फेमस हिल रोड बांद्रा वेस्ट में लोकेटेड है और दिन में रात 10 बजे तक खुला रहता है। बांद्रा स्टेशन के करीब, यह सड़क के किनारे एक लंबी मार्केट है, जिसे आप पूरी कवर करना चाहेंगे (हम गारंटी दे सकते हैं)। यहां जाएं तो आरामदेह जूते पहनें और बारगेन करना न भूलें।

चोर बाजार

यदि आप अपने घर के इंटीरियर को बदलने का प्लान कर रही हैं तो यह जगह आपके लिए ही है। हालांकि यह थोड़ा महंगा हैं लेकिन यहां आपको काफी वैरायटी मिल जाएगी, जैसे लैंप, फोटो फ्रेम, फर्नीचर और अन्य चीजें।

लोखंडवाला मार्केट

आप मुंबई जाएं और लोखंडवाला एरिया में वॉक करके ना आए, ये तो हो ही नहीं सकता है। यह उन कुछ जगहों में से एक है, जहां से आप पुरुषों के लिए कुछ शानदार स्टाइल पिक्स, फोन एक्सेसरीज, महिलाओं के लिए आकर्षक शर्ट और टी-शर्ट और बहुत कुछ खरीद सकते हैं। रास्ते में आप कुछ स्वादिष्ट डिश और ड्रिंक्स भी ट्राई कर सकती हैं।

लिंकिंग रोड

लोखंडवाला एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का सेंटर होने के लिए जाना जाता है। आस पास फिल्म स्टूडियो होने के कारण यहां स्ट्रगलिंग एक्टर और डायरेक्टर्स का बसेरा रहता है। लोखंडवाला मार्केट उन लोगों के लिए एक खजाना है जो शॉपिंग के दीवाने हैं।  यहां आप लहंगा, जूतियां और ऑन-ट्रेंड टॉप और टीज़ खरीद सकती हैं।

फैशन स्ट्रीट

जैसा कि नाम से पता चलता है, साउथ मुंबई के फोर्ट में स्थित फैशन स्ट्रीट एक ट्रेंडी स्ट्रीट शॉपिंग मार्केट हैं। यहां सड़क के दोनों तरफ स्टॉल्स हैं और इसके दोनों तरफ खूबसूरत पेड़ हैं। अगर आप बेहद फैशन के लेकर अवेयर हैं तो यहां कुछ ऐसे स्टॉल हैं जहां आपको टॉपशॉप, एचएंडएम और मिस सेल्फ्रिज के इम्पोर्टेड पीस मिल जाएंगे।

इरला मार्केट

इरला मार्केट मज़ेदार सनड्रेसेज, आरामदायक पैंट, पजामा, और सैंडल और चप्पल सहित बजट आउटफिट खरीदने के लिए एक शानदार जगह है। यह फुटपाथ पर छोटा मार्केट है और भीड़भाड़ वाला है। इसलिए आरामदायक जूते पहनें और अपने बारगेन स्किल्स को रेडी रखें।

धारावी चमड़ा बाजार

जैसा कि नाम से पता चलता है, धारावी मार्केट चमड़े के सामानों के लिए जाना जाता है, स्टाइलिश जैकेट से लेकर खूबसूरती से तैयार किए गए बैग, पर्स और बेल्ट तक, यहां आपको सब मिल जाएगा। ब्रांडेड स्टोर पर लैदर के पर्स, लैपटॉप बैग, और बैकपैक आमतौर पर 6,000 रुपये से अधिक की कीमत में मिलते हैं जो यहां लगभग 2,500 रुपये में बिकते हैं।