Home लाइफ स्टाइलखानपान स्वास्थ्य लाभ के लिए करें पालक का सेवन

स्वास्थ्य लाभ के लिए करें पालक का सेवन

by Mahima
spnich

पालक सभी मौसम में मिलने वाली हरी पत्तेदार सब्जी है परन्तु सर्दी के मौसम में यह ज्यादा ताजा और सस्ता मिलता है। हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन्स, मिनरल्स तथा अनेकों पोषक तत्वों से भरपूर्ण होने के कारण स्वास्थ्य के लिहाज से लाभकारी मानी जाती है। इनसे मिलने वाले फायदों के कारण इन्हे खाने की सलाह दी जाती है। हरी पत्तेदार सब्जियों का नाम आते है पालक का नाम सबसे पहले लिया जाता है। पालक एमिनो एसिड, विटामिन ए, सी, ई, के, आयरन, आयोडीन, मैग्नीशियम और पोटेशियम से समृद्ध होता है। पालक का सेवन आप सब्जी बनाकर, चटनी बनाकर, उबाल कर या सूप बनाकर कर सकते हैं। पकाने के बाद भी इसके गुण नष्ट नहीं होते हैं। यहाँ तक की पालक के उबले पानी में भी अनेकों पोषक तत्व उपस्थित होने के कारण इसके पानी को न फेक कर खाना बनाने या सुप बनाने में प्रयोक कर लिया जाता है।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में लहसुन खाने के फायदे, यहां पढ़ें

पालक खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ :

पालक फ्लेवोनोइड से समृद्ध होता है। यह एंटी कैंसर गुणों के साथ फिओनैट्रिएन्ट भी होता है। पालक पेट और त्वचा के कैंसर की कोशिकाओं में कोशिका विभाजन की प्रक्रिया को धीमा करनें में प्रभावी पाया गया है। इसके अलावा पालक आक्रामक प्रोस्टेट कैंसर के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने में भी प्रभावी होता है।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में अगर आपको रहना है फिट, तो रोज खाएं ये आहार

पालक में आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है और इसमें मौजूद आयरन शरीर आसानी से सोख लेता है। इसलिए पालक खाने से हिमोग्लोबिन बढ़ता है। खून की कमी से पीड़ित व्यक्तियों को पालक खाने से काफी फायदा पहुंचता है।
पालक में वसा तथा कैलोरी बहुत कम मात्रा में पायी जाती है इसकी वजह से पालक वजन घटाने में काफी उपयोगी है। इसमें कई पोषक तत्वों के अलावा फैट में घुलनशील फाइबर भी पाया जाता है। यह फाइबर भोजन पचाने में सहायक होता है जिससे व्यक्ति को कब्ज की समस्या नहीं होती है और ब्लड शुगर भी बेहतर रहता है और आपको अधिक भोजन करने की जरूरत नहीं पड़ती है जिसकी वजह से आपका वजन नहीं बढ़ता है।

इसे भी पढ़ें: अंडों को किस तरह खाने से होता है सेहत को फायदा

गर्भवती महिलाओं में अकसर फोलिक एसिड की कमी हो जाती है, इसकी कमी को दूर करने के लिए पालका का सेवन लाभदायक होता है। साथ ही पालक में पाया जाने वाला कैल्शियम बढ़ते बच्चों, बूढ़े व्यक्तियों और गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पालक खाने से स्तनपान कराने वाली माताओ के स्तनों में अधिक दूध बनता है।

इसे भी पढ़ें: ज्यादा चाय पीने के कारण आप हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार

पालक में विटामिन k की भरपूर मात्रा होती है। यह विटामिन कैल्शियम के अवशोषण को सुधारता है तथा पेशाब के माध्यम से निकलने वाले कैल्शियम को रोकता है। इस प्रकार हड्डी को मजबूत बनाये रखने में सहायक होता है।
पालक से मिलने वाले बीटा केरोटीन तथा ल्यूटेन आँखों के लिए फायदेमंद है। पालक में आंखों कि सूजन और जलन को दूर करने का गुण होता है।

इसे भी पढ़ें: प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से छुटकारा दिलाएगा गुड़, जाने कैसे

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.