शेयर करें
soup

वजन घटाने के लिए आज के समय में कई तरह के चैलेंज लिए जाते हैं। इन चैलेंज के बाद भी लोगों का वजन कम नहीं हो पाता। इसी वजन के कारण लोगों की नजरें भी अलग हो जाती हैं, साथ ही साथ उनके कमेंट्स भी भदे हो जाते हैं। हालांकि वजन घटाना सिर्फ स्लिम दिखने के लिए ही जरूरी नहीं है बल्कि इससे आप कई बीमारियों से बचते हैं। अगर तमाम तरीके के तरीके और नियम अपनाने के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से ही सूप पीना शुरू कर दें।

इसे भी पढ़ें: बिना डाइट के इन तरीकों से घटाएं अपना वजन

सूप से आपके शरीर को पर्याप्त पोषण भी मिलता है, तो चलिए जानें वजन कम करने वाले कुछ सूपों के बारे में।

  • लौकी का सूप लेकर आप गैरजरूरी फैट को जल्दी और आसानी से कम कर सकते हैं। इसमें फैट और सूगर कम होता है और यह प्रोटीन व फाइबर का बेहतरीन स्रोत है।
  • गाजर के सूप को आप धनिए के साथ ले सकते हैं। इसमें सुगर काफी कम होता है। वजन कम करने वाले इस 100 ग्राम सूप में सिर्फ 1.2 ग्राम फैट ही पाया जाता है।
  • मसूर दाल का सूप बहुत हेल्थी होता है और यह प्रोटीन, विटामिन व फाइबर से भरा होता है। वजन कम करने के लिए इसका सेवन बेहद असरदार होता है। मसूर दाल के 100 ग्राम सूप में सिर्फ 0.8 ग्राम फैट पाया जाता है।
  • आपको ब्रोकली पसंद न हो पर यह तेजी से वजन कम करने का प्रभावी सूप है। 100 ग्राम ब्रोकली सूप में करीब 1.2 ग्राम फैट पाया जाता है। साथ ही यह फाइबर और जरूरी पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है।

इसे भी पढ़ें: इस डांस को करने से सिर्फ 10 मिनट में घटती है इतनी कैलोरी

Loading...