Home स्वास्थ्य टिप्स क्या गले की खराश हो सकती है कोरोना वायरस का लक्षण ?

क्या गले की खराश हो सकती है कोरोना वायरस का लक्षण ?

by Naina Chauhan
throat pain

आज पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। जिसकी वजह से बहुत से लोगों ने अपनी जान गवा दी। भारत में भी इसके मामले बढ़ते जा रहे हैं। भारत में इस महामारी से अब तक 1000 से ज्यादा लोग पीड़ित हो चुके हैं। वहीं कई लोगों की मौत भी इससे हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें: सुबह नाश्ते में खाएं 1 सेब और 1 कटोरी ओट्स, दिल की बीमारियां रहेंगी दूर

क्या हैं कोरोना वायरस के लक्षण?

कोरोना वायरस के लक्षण आम सर्दी-जुकाम की तरह ही हैं जैसे गले में खराश होना, सूखी खांसी और बुखार आना है। कोरोना के मिलते-जुलते लक्षणों की वजह से ही लोगों को कोरोना वायरस और आम सर्दी-जुकाम में फर्क करना मुश्किल हो रहा है।

वहीं WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार, बुखार, सूखी खांसी, थकान, थूक बनना, सांस की तकलीफ, गले में खराश, सिरदर्द, लकवा या गठिया, ठंड लगना, मिचली या उल्टी, बंद नाक, दस्त, खांसी में खून आना कोरोना वायरस के अन्य लक्षण हैं।

thyoid

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए अपनाएं टेस्टी चाट

क्या कहते हैं डॉक्टर्स?

डॉक्टर का कहना है कि थकान, सांस लेने में तकलीफ, छाती में बलगम, जकड़न या भारीपन के साथ खांसी आ रही है तो ये कोरोनावायरस के लक्षण हैं।

हालांकि वहीं सामान्य इन्फ्लूएंजा वायरस और सर्दी में भी इस प्रकार के लक्षण होते हैं और यही लक्षण H1N1वायरस (स्वाइन फ्लू) के भी थे।

क्या गले में खराश होना कोरोना वायरस का लक्षण है?

गले में खराश होना भी कोरोना वायरस का एक लक्षण हो सकता है। लेकिन कोरोना वायरस के लक्षण 2 से 10 दिनों के बीच में दिखने शुरू होते हैं। वायरस के लक्षण देरी से दिखने की वजह से लोग बाहर से बीमार नहीं लगते हैं जिसके कारण संक्रमण लोगों में आसानी से फैल रहा है।

इसे भी पढ़ें: वेट लॉस सूप से मिलेंगे जबरदस्त फायदे