Home हेल्थएनीमिया एनीमिया से बचने के लिए कुछ उपयोगी हर्बल चाय

एनीमिया से बचने के लिए कुछ उपयोगी हर्बल चाय

by Dr. Himani Singh
Herbal tea

स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाएं आपके रक्त में हीमोग्लोबिन का मुख्य हिस्सा होती हैं जो ऑक्सीजन को बांधती हैं। यदि आपके पास लाल रक्त कोशिका की संख्या कम य है तो आपके शरीर की कोशिकाओं को ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलती  है जिसके परिणामस्वरूप आप थका हुआ महसूस करते हैं । एनीमिया  शरीर में लोहे की कमी के कारण होता है। अस्थि मज्जा को हीमोग्लोबिन का उत्पादन करने के लिए लोहे की आवश्यकता होती है। शरीर में पर्याप्त लोहे के बिना, यह लाल रक्त कोशिकाएं  हीमोग्लोबिन का उत्पादन करने में सक्षम नहीं होती हैं। हर्बल चाय में आमतौर पर उबला हुआ पानी और सूखे मेवे, जड़ी-बूटियाँ या फूल होते हैं। कुछ हर्बल चाय, नॉन- हिम आयरन का एक अच्छा स्रोत होती हैं। पर्याप्त दैनिक लोहे के सेवन से, लोहे की कमी वाले एनीमिया को रोकने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद कैसे घटाएं अपना वजन

आयरन से भरपूर हर्बल चाय :

कुछ हर्बल चाय में उच्च मात्रा में लोहा और अन्य पोषक तत्व होते  हैं। लाल रास्पबेरी की पत्ती, सिंहपर्णी, जाल और पीले गोदी में लोहे की उच्च मात्रा पाई जाती है। डंडेलियन भी विटामिन ए का अच्छा स्रोत होता  है।

  • नेट्ले ( उरटिका डिओसा ):

स्टिंगिंग बिछुआ के रूप में भी जाना जाता है, इस जड़ी बूटी में उच्च मात्रा में लोहा उपस्थित होता है, लेकिन जो इसे और भी अधिक मूल्यवान बनाता है वह है विटामिन ए (रेटिनॉल), बी , सी (एस्कॉर्बिक एसिड), और के की उपस्थिति, जो शरीर में लोहे का अवशोषण करती हैं।  एनीमिया से वचने के लिए बिछुआ का सेवन बहुत लाभकारी होता है, और इसे पालक की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: ऐसे पहचाने स्तन कैंसर के शुरुआती चेतावनी संकेतों को

  • धनियापत्ती :

धनियापत्ती एक लोकप्रिय हरी जड़ी बूटी है, जो एनीमिया पर काबू पाने के लिए उत्कृष्ट है। क्योंकि इसमें लोहे की एक प्रभावशाली मात्रा पाई जाती है। यदि इसकी चाय बना कर पी जाये तो यह बहुत ही लाभकारी होता है।

  • नींबू (एस्कॉर्बिक एसिड):

अपने आहार में लोहे को जोड़ना तब तक बेकार होगा जब तक  यह शरीर द्वारा ठीक से अवशोषित नहीं हो । खट्टे फल विटामिन सी (एस्कॉर्बिक एसिड) से भरपूर होते हैं, जो आयरन के अवशोषण को आसान बनाते है। नींबू, नारंगी ,मौसमी विटामिन सी से भरपूर होते हैं। नीबू की चाय के नियमित सेवन से लोहे को आसानी से अवशोषित किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: कितना प्रोटीन, वसा तथा कैलोरी होना चाहिये एक लीटर दूध में ?

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी 

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.