Home लाइफ स्टाइलसौंदर्य मुलायम और खूबसूरत हाथों के लिए होममेड हैंड स्क्रब

मुलायम और खूबसूरत हाथों के लिए होममेड हैंड स्क्रब

by Naina Chauhan
Published: Last Updated on
hand

अक्सर लोग अपने हाथों की केयर के लिए मैनीक्‍योर करा लेते हैं, पर क्या इतना काफी है। हम अपने हाथों से दिनभर काफी काम करते हैं, जिसकी वजह से हाथों को काफी तकलीफ भी होती है। ऐसे में हम आपको बताते है अपने हाथों को नरम और सुंदर बनाने के लिए होममेड हैंड स्‍क्रब बनाने का तरीका। जिसे आप अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:कोरोना वायरस से बचने का तरीका

शरीर का हर हिस्सा काोपी महत्व रखता है, इस लिए जितना हम अपनी त्वचा और शरीर के बाकी हिस्सों के लिए करते हैं, उतना ही हाथों की देखभाल भी जरूरी है। तो ऐसे में आप अपने हाथों सुंदर बनाने के लिए हाथों को एक्सफोलिएट करना आवश्यक है और एक कैमिकलयुक्‍त प्रॉडक्‍ट के बजाय आप अपने हाथों से एक घर का बना ताजा स्क्रब का उपयोग कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे-

होममेड हैंड स्क्रब बनाने का तरीका

इसे भी पढ़ें: त्वचा पर निखार चाहिए तो अपनाएं ये तरीका

घर पर बनाए जाने वाले कुछ हैंड स्‍क्रब के ईजी स्‍टेप, जिन्‍हें आप अपने स्‍किनकेयर रूटीन का हिस्‍सा बना सकते हैं।

चीनी और जैतून का तेल

इसके लिए सबसे पहले आप 5 चम्मच चीनी, 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल और 2 बूंद लैवेंडर एसेंशियल ऑसल मिलाएं। अब आप इसे इसे अच्छी तरह से मिलाएं और अपने हाथों को अच्छी तरह से लगाएं । यह आपके हाथों से डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में भी मदद करता है और मॉइस्चराइज करता है। जिससे आपके हाथों को सुंदर बनाने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

बादाम और शहद –

honey

हाथों को स्‍क्रब करने के लिए आप कुछ बादाम लें और उन्हें पीस लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दूध मिला लें। इन्‍हें अच्छी तरह से मिलाने के बाद आप अपने हाथों को स्‍क्रब ।

नमक और नींबू –

salt

स्‍क्रब बनाने के लिए नमक लें और इसमें 2 से 3 चम्‍मच ताजा नींबू का रस डालकर मिलाएं। इसके बाद इसमें एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं और इसका उपयोग अपने हाथों पर करें।

इसे भी पढ़ें: आर्गन ऑयल के फायदे

ओटमील और दूध –

milk

इसके लिए आप  1 चम्मच शहद के साथ 2 चम्मच ओटमील और 1 चम्मच दूध मिलाएं। अब आप दूध, ओटमील और शहद से बने इस मिश्रण से अपनी त्‍वचा को एक्सफोलिएट करें। इससे आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद मिलेगी।