शेयर करें

हमारे शरीर का वजन बढ़ना अधिकांशतः हमारे लाइफस्टाइल पर निर्भर करता है । अतः यदि आप अपने आप को  फिट और सुडौल रखना चाहते हैं तो आपको अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करने की आवशयकता है, बस थोड़े से बदलाव से ही आप अपने आपको स्वस्थ रख सकते है।  मोटापा कम करने के लिए आपको अपने शरीर में जमा कैलरी को उसी अनुपात में खर्च करने की आवशयकता होती है। उचित मात्रा में कैलोरी बर्न होने से आवशयकता से अधिक फैट शरीर में इकटठा नहीं हो पायेगा।

इसे भी पढ़ें: रोज 10 मिनट तक रस्सी कूद कर आसानी से घटाएं अपना वजन

आईये जानते हैं किन आसान उपायों को अपनाकर आप अपना वजन नियंत्रित रख सकते हैं :

जॉगिंग करें:  कैलोरी बर्न करने के लिए प्रभावी एक्सरसाइज में से एक है जॉगिंग मानी जाती है । अगर सुबह उठकर कुछ किलोमीटर तक  जॉगिंग करते हैं तो आप  उस दौरान कई गुना कैलोरी बर्न कर  सकते  हैं। जॉगिंग से मशल्स  टोन होती  हैं और ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है जिससे  चेहरे पर चमक आती है। जॉगिंग करते समय आपके  शरीर की  लार्ज मसल्स ग्रुप परफॉर्म करती हैं। जॉगिंग के समय आपकी गति जितनी तेज होगी, उतनी ही ज्यादा कैलोरी बर्न होगी । 30 मिनट तक  जॉगिंग द्वारा  आप कम से कम  300 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। हालांकि आपकी कैलोरी बर्न करने की क्षमता आपकी उम्र, लिंग, वजन और प्रयास पर निर्भर करती है।

इसे भी पढ़ें: ये आसान उपाय अपनाकर घटाएं अपना वजन

डाइट पर सख्ती रखे : अपने   डाइट प्लान को हल्के में बिल्कुल भी न लें । हेल्थी खाने की डाइट को बढ़ाएं, ताकि कुछ भी ऐसा खाने का मन न करे, जिससे आपका डाइट प्लान बिगड़े। सुनिश्चित कीजिए कि आप जो भी कुछ खाएं उसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो, क्योकि  ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ने का कारण होते हैं। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि आप जो कुछ भी खाएं वो रीयल फूड हो, मार्केट में बिकने वाले प्रोसेस्ड और लो-कार्ब फूड खाने से परहेज करें।

इसे भी पढ़ें: योग करें लेकिन जरा संभलकर

सप्ताह में एक दिन फास्ट रखें : यदि  आपका खाने पर कंट्रोल नहीं  हैं तो प्रयास  करें कि सप्ताह में एक दिन फास्ट  रखें। या फिर अपनी क्षमता के मुताबिक आप इस फास्ट को इस प्रकार भी अपना सकते है जैसे की  दोपहर बाद के खाने से लेकर अगली सुबह के नाश्ते के बीच में कुछ न खाएं  या फिर ब्रेकफास्ट के बाद लंच न करें और जल्दी डिनर कर लें। या फिर ब्रेकफास्ट और  लंच  के बाद डिनर न करें । इस प्रकार से भी आप कैलोरी कम कर सकते हैं ।

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी