ज्यादा देर बैठकर काम करने से होते हैं ये नुकसान

by Naina Chauhan
बैठने के नुक्सान

अक्सर देखा गया है कि खराब जीवनशैली और ऑफिस के दबाव के कारण अक्सर लोग घंटों तक बैठकर काम करते हैं। जिसकी वजह से न केवल उनकी सेहत पर इसका प्रभाव पड़ता है बल्कि  उनका मानसिक भी खराब रहता है। हम लगातार कुर्सी पर बैठकर कई बीमारियों को बुलावा देतें हैं। जो लोग ज्यादा बैठकर काम करते है उनमें दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। तो अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो अपने दिन का ज्यादातर वक्त बैठकर बिताते हैं तो आपको ये समस्याएं अपनी चपेट में ले सकती हैं।

उम्र कम होना

अगर आप उन लोगो में से है जो अपना ज्यादा समय बैठकर बिताते हैं तो आपके जल्दी मारने की संभावना बढ़ जाती है। आपके एक्सरसाइज करने से भी कोई फर्क नही होगा। पर इसका ये मतलब नहीं हैं कि आप एक्सरसाइज करना ही छोड़ दें। क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तब भी आपकी उम्र घट सकती है।

डायबिटीज

जी हां, ये तो हम सभी को पता है कि देर तक बैठे रहने से हमी पंचन क्रिया खराब रहती है, जिसकी वजह से डायबिटीज की समस्या बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए नही होता क्योंकि आप कम कैलोरी बन कर रहें  हैं बल्कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप ज्यादा देर तक बैठकर काम करते है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ज्यादा देर बैठने से बॉडी में इंसुलिन की प्रतिक्रिया में बदलाव आ जाता है।

वजन बढ़ना

हममे से अगर कोई ज्यादा देर तक बैठकर काम करता है या फिर घंटों इंटरनेट पर लगा रहता है, इसकी वजह से मोटापा या वजन बढ़ने की संभावना अधिक बढ़ जाती है। अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करते हैं तो अच्छी बात है लेकिन यह घंटों स्क्रीन के आगे बढ़ने का नतीजा है।

दिल की बीमारी

अक्सर देखा गया है कि जो लोग घंटों तक बैठकर काम करते हैं उनमें दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि ज्यादा देर तक बैठे रहने है हमारा शरीर की क्रिया सही से काम नहीं करती।