Home हेल्थकैंसर वीर्य में रक्त का आना कैंसर होने का संकेत

वीर्य में रक्त का आना कैंसर होने का संकेत

by Mahima
symptoms of cancer

यदि कोई भी व्यक्ति अपने खून में वीर्य को देखता है तो यह उसके लिए चौकने की ही बात होगी। मगर अच्‍छी बात ये है कि यह हमेशा किसी बड़े स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या का संकेत नहीं देता। 40 से कम उम्र के पुरुषों के लिए यह कोई खास स्वास्थ्य संबंधी जोखिम कारक और लक्षण नहीं है। लेकिन 40 की उम्र के बाद यदि वीर्य में ब्लड दिखता है तो इसका ट्रीटमेंट बहुत जरूरी हो जाता है, खासकर उन पुरुषों में जिनके वीर्य में बार-बार ब्लड आता है, जब पेशाब करने या स्खलित होने पर ऐसे लक्षण दिखे तो यह कैंसर, ब्‍लीडिंग डिसऑर्डर (रक्तस्राव विकार) या अन्य स्थितियों के खतरे की घंटी हो सकती है। वीर्य में रक्त को हेमटोस्पर्मिया या हेमोस्पर्मिया कहा जाता है। मूत्रमार्ग में जलन या प्रोस्टेट में संक्रमण हेमाटोस्पर्मिया का सबसे आम कारण हैं।

इसे भी पढ़ें: प्रोस्टेट कैंसर को रोकने में मददगार असरदार खाद्यपदार्थ

वीर्य में रक्त आने के कारण:

संक्रमण और सूजन : मनुष्य के गुप्तांगों में होने वाले कई छोटे बड़े संक्रमणों की वजह से वीर्य में रक्त आने की समस्या उत्पन्न हो सकती है। यह वीर्य में रक्त का सबसे आम कारण है। रक्त शरीर से वीर्य का उत्पादन और गति प्रदान करने वाली किसी भी ग्रंथियों या नलिकाओं में संक्रमण या सूजन की वजह से आ सकता है। इसमें यह ग्रथियां शामिल हैं :

प्रोस्टेट: (ग्रंथि जो वीर्य के तरल भाग का उत्पादन करती है)
मूत्रमार्ग: (लिंग से मूत्र और वीर्य को बाहर निकालने वाली नली)
एपिडीडिमिस और वास डेफेरेंस: (छोटी ट्यूब जैसी संरचनाएं जहां स्खलन से पहले शुक्राणु परिपक्व होते हैं)वीर्य पुटिका: (जो वीर्य में अधिक द्रव डालती है)

इसे भी पढ़ें: जानें ब्लड कैंसर के शुरूआती लक्षण

चोट लगने की वजह से: यौन अंगों में चोट लगने से जैसे अंडकोष में चोट, काफी मात्रा में यौन गतिविधियों में संलिप्‍त होना तथा वीर्यपात जैसी समस्‍याओं से भी वीर्य में रक्त आने की समस्या आ सकती है।

अवरोध के कारण: प्रजनन पथ में कोई भी छोटी नलिका के अवरुद्ध होने की वजह से रक्त नलियों द्वारा रक्त बाहर आ सकता है। बीपीएच नामक स्थिति,जो की प्रोस्टेट बढ़ने का कारण होती है जिसकी वजह से मूत्रमार्ग अवरुद्ध हो जाता है जो कि वीर्य से रक्त आने की वजह बनता है।

कैंसर की वजह से: कैंसर की वज‍ह से वीर्य में रक्‍त आने की समस्‍या हो सकती है खासकर मेटास्टैटिक कैंसर में। ये कैंसर शरीर के विभिन्न भागों में तेजी से फ़ैलता है और गुप्तांगों में पहुंचने पर ये समस्‍या हो सकती है।

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.