Home प्रेगनेंसी & पेरेंटिंग ऑबर्शन पिल्स खाने से पहले लें डॉक्टर की सलाह

ऑबर्शन पिल्स खाने से पहले लें डॉक्टर की सलाह

by Mahima
ABORTION PILLS

गर्भवती होना एक महिला के लिए सबसे ज्यादा खुशी की बात होती है। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो गर्भ धारण करने के लिए कई बार सोचते हैं। खई बार ऐसा होता है कि, महिला अनचाहे गर्भ को समाप्त करने के लिए गर्भपात की गोलियां लेते हैं। जिससे आपको कई तरह के नुकसान हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: नवजात शिशुओं के रोते समय क्यों नहीं टपकते आंसूं

पिल्स के नुकसान

पेट में दर्द होना

इन गोलियों को खाने से पेट में दर्द और ऐंठन होता है। कुछ उसी तरह जैसे पीरियड्स के दौरान होता है। लेकिन यह उससे कहीं ज्‍यादा होता है। चूंकि शरीर भारी मात्रा में रक्‍त और दूसरे द्रव लगातार निकलते रहते हैं इसलिए पेट, पैरों और शरीर के कई हिस्‍सों में ऐंठन की शिकायत हो सकती है।

अधिक मात्रा में ब्‍लीडिंग

गर्भपात कराने वाली गोलियां आपके शरीर में बन रहे प्रेग्‍नेंसी हॉर्मोन प्रोजेस्‍टेरॉन के उत्‍पादन को बंद कर देती हैं। इसका परिणाम यह है कि भ्रूण गर्भाशय से अलग होकर बाहर आने लगता है। गर्भाशय का संकुचन ब्‍लीडिंग को बढ़ा देता है। यह आपके पीरियड की ब्‍लीडिंग से ज्‍यादा मात्रा में हो सकती है। यह कुछ दिनों, हफ्तों से लेकर एक महीने तक हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: किन प्रोटीन युक्त पदार्थो का सेवन जरुरी होता है गर्भावस्था में

पूरी तरह से गर्भपात न होना

कुछ मामलों में ऐसा होता है कि गोली के असर से भ्रूण पूरी तरह शरीर बाहर नहीं आ पाता। ऐसे हालात में सर्जरी करानी पड़ सकती है।

सिरदर्द और चक्‍कर आना

गोली लेने के बाद अकसर चक्‍कर आते हैं ये कुछ घंटों तक बने रह सकते हैं। लेकिन हालत ज्‍यादा खराब हो तो डॉक्‍टर से संपर्क करना चाहिए। चक्‍कर आने के साथ सिरदर्द की भी शिकायत होती है। सिरदर्द से निबटने के लिए आपको आराम और नींद लेने की आवश्‍यकता है। कभी-कभी बुखार भी आ सकता है। बुखार अगर दो-तीन दिन से लंबा चले तो भी डॉक्‍टर से मिलना जरूरी हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: शिशु को डकार दिलाना है बहुत जरूरी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.