Home लाइफ स्टाइल सीरम और मोइश्चराइजर्स में क्या है अंतर, कौन सा है ज्यादा असरदार?

सीरम और मोइश्चराइजर्स में क्या है अंतर, कौन सा है ज्यादा असरदार?

by Naina Chauhan
beauty

आज के इस भागदौड़ वाले वक्त में स्किनकेयर की दुनिया में जिन दो चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, उसमें एक मोइश्चराइजर और एक सीरम शामिल है। वैसे तो दोनों ही स्किनकेयर प्रोडक्ट्स है और त्वचा को स्वस्थ और हाइड्रेट रखने का काम करते हैं। साथ ही त्वचा को हमेशा निखरी बनाए रखने में मदद करते हैं। अगर सीरम और मोइश्चराइजर का इस्तेमाल एक ही चीज के लिए होता है तो दोनों में अंतर क्या है?

सीरम

सीरम लाइटवेट होता है। यह त्वचा को अंदर तक पेनीट्रेट करता है और डैमेज को पूरी तरह से खत्म करने में मदद करता है। इसके साथ ही सीरम को कई अलग-अलग त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए भी बनाया गया है। सीरम का मुख्य काम होता है डैमेज स्किन को रिपेयर करना।

मोइश्चराइजर्स

मोइश्चराइजर एक लोशन होता है, जिसमें हाइड्रेटिंग फैक्टर्स होते हैं, जो त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं और सूखने से बचाते हैं।

कैसे करना चाहिए सीरम और मोइश्चराइजर का इस्तेमाल:

आपको त्वचा को क्लेंज करने के बाद सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए और फिर मोइश्चराइजर का प्रयोग करना चाहिए. इससे आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है. मोइश्चराइजर के फायदों को बढ़ाने के लिए त्वचा पर इस्तेमाल करने से 10 मिनट पहले इसे फ्रिज में रख दें. लोशन की ठंडक से आपके चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन बड़ेगा.

ऐसे में आपको दोनों ही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए.