Home हेल्थ जानें दिनभर में कितना नमक सेहत को नहीं पहुंचाएगा नुकसान

जानें दिनभर में कितना नमक सेहत को नहीं पहुंचाएगा नुकसान

by Darshana Bhawsar
salt - HealthNews24Seven

एक उम्र के बाद सेहत (Health) का बेहद ध्यान रखना जरुरी होता है उस समय हर चीज़ नाप तौल कर खाना होती है। लेकिन अगर उम्र से पहले ही कई चीज़ों के साथ सावधानी बरती जाये तो इस प्रकार की समस्या नहीं होगी। वैसे हम देखेंगे कि जरुरत से ज्यादा नमक खाने से क्या होता है और एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए। अगर नमक नहीं खायेंगे तो आयोडीन की कमी होगी और जरुरत से ज्यादा नमक खायेंगे तो कई अन्य बीमारियाँ होंगी। तो आज हम देखेंगे यहाँ आखिर वे कौन सी बीमारियाँ हैं जो अधिक नमक खाने से हो सकती हैं।

 - HealthNews24Seven

होम मेड मास्क से दूर करें एक्जिमा की परेशानी, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

अधिक नमक खाने से होने वाली बीमारियाँ:

  1. आँतों का कैंसर
  2. किडनी रोग
  3. पथरी
  4. सिर दर्द
  5. शरीर में सूजन
  6. मोटापा
  7. हाई ब्लड प्रेशर
  8. दिल की बीमारी का खतरा
 - HealthNews24Seven

तो अधिक नमक खाने से इस प्रकार की समस्याएँ सामने आती हैं। हाई ब्लड प्रेशर वालों को नमक बहुत कम मात्रा में खाना चाहिए और अगर संभव हो तो सेंधा नमक ही खाएं इसके नुकसान कम हैं। चलिए अब हम देखते हैं कि एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए। नमक अधिक खाने से ये बीमारियाँ इसलिए होती हैं क्योंकि इसके कारण शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा हो जाती है और इसे वाटर रिटेंशन या फ्लूड रिटेंशन कहा जाता है जिसके कारण शरीर में सूजन दिखाई देने लगती है। और अगर कम नमक खाया जाये तो भी कई समस्याएँ होती हैं।

अगर आप भी परेशान है अपने बढ़े हुुए कोलेस्ट्रॉल से, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए:

इस पर काफी रिसर्च हुई और परिणाम स्वरुप सामने आया कि एक दिन में एक व्यक्ति को 2300 मिलीग्राम नमक का सेवन करना चाहिए। यह मात्रा उनके लिए है जो बहुत अधिक नमक खाते हैं वैसे अगर एक दिन में नमक खाने की आदर्श मात्रा ली जाये तो एक व्यक्ति को 1500 मिलीग्राम नमक ही खाना चाहिए।

 - HealthNews24Seven

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं सस्ता और नैचुरल तरीका

अगर यह मात्रा ध्यान में नहीं रखी जाती है तो ब्लड प्रेशर की समस्या होना बहुत स्वाभाविक है और बढती उम्र के साथ इसके साथ कई अन्य बीमारियाँ भी लग जाती हैं। तो अब आप समझ ही गए होंगे कि एक दिन में कितना नमक खाएं और कम या ज्यादा नमक खाने के क्या दुष्परिणाम हो सकते हैं।

Read More Article On Health News In Hindi

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.