Home लाइफरिलेशनशिप सुरक्षित सेक्स टिप्स

सुरक्षित सेक्स टिप्स

by Darshana Bhawsar
safe sex

सेक्स एक ऐसी प्रक्रिया है जो कई सालों से चली आ रही है। और अब तो समलैंगिग संबंधों को भी दुनिया ने अपना लिया है। सम्भोग या सेक्स व्यक्ति की जरुरत भी होती है। लेकिन कई बार सावधानी न बरतने से सेक्स के कारण कई बीमारियाँ हो सकती है। जैसे Sexually transmitted infections इसे हिंदी में यौन संचारित संक्रमण कहते हैं, AIDS इत्यादि। और इन सभी बीमारियों और अनचाहे गर्भ से बचने के लिए सेक्स के समय सावधानी बरतना बहुत आवश्यक है। आज के समय में सभी को पता होना चाहिए सुरक्षित सेक्स टिप्स

  • सुरक्षित सेक्स टिप्स:
  • सेक्स के दौरान कंडोम का उपयोग करें:

इसे भी पढ़ें: योगासन से करें हर रोग का इलाज

सेक्स के दौरान जब यौन सम्बन्ध बनने पर कोई द्रव्य, रक्त या वीर्य का आदान प्रदान नहीं होता तभी वह सुरक्षित सेक्स माना जाता है। और इसके लिए कंडोम का उपयोग करना जरुरी है। कंडोम के प्रयोग से सभी बिमारियों के साथ-साथ अनचाहे गर्भ को भी रोकना संभव है।

safe sex

  • ओरल सेक्स से बचें:

ओरल सेक्स से भी संक्रमण होने की सम्भावना होती है इसलिए ओरल सेक्स नहीं करना चाहिए। और अगर ऐसा कर रहे हैं तो देख लें कि योनि में किसी प्रकार की चोट न हो या पेनिस पर किसी प्रकार की चोट न हो या रक्त न हो। अगर ऐसा है तो ओरल सेक्स से बचें। और ओरल सेक्स के पहले अपने गुप्तांगों को अच्छी तरह साफ़ करें और उन्हें गुनगुने पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें: 8 प्रकार के योग जो बदल देंगे आपका जीवन

  • गर्भनिरोध गोलियाँ:

अगर सम्भोग के दौरान अपने कंडोम का प्रयोग नहीं किया है, तुरंत ही डॉक्टर की सलाह से गर्भनिरोधक गोलियाँ ले। इसमें जरा भी देर न करें। इससे अनचाहे गर्भ से राहत मिलेगी। सबसे अधिक डर लोगों को गर्भ ठहरने का ही होता है इसलिए सुरक्षित सेक्स टिप्स का पालन करें।

  • पीरियड्स के दौरान सेक्स न करें:

इसे भी पढ़ें: कितना प्रोटीन, वसा तथा कैलोरी होना चाहिये एक लीटर दूध में ?

महामारी या पीरियड्स के दौरान भूल कर भी सेक्स न करें। इस समय सेक्स करने से कई प्रकार के संक्रमण हो सकते हैं साथ ही गर्भ ठहरने की सम्भावना भी बहुत अधिक हो जाती है।

ये थी सुरक्षित सेक्स टिप्स जो सभी को पता होना चाहिए। इसके अलावा अगर सम्भावना हो तो स्त्री और पुरुष दोनों को सेक्स के पहले डॉक्टर से अपना परिक्षण करा लेना चाहिए कि उन्हें कोई बीमारी तो नहीं है अगर ऐसा है तो सेक्स न करें और पहले उस बीमारी को ठीक करें और डॉक्टर की सलाह पर अपने सम्बन्ध को आगे बढाएं। हस्थमैथुन, चुम्बन, मालिश करना, बाहरी त्वचा पर वीर्यपात इन सभी से किसी प्रकार की परेशानी नहीं होती। लेकिन सम्भोग के समय जितना सतर्क रहा जाये उतना अच्छा है।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.