Home फिटनेसवजन घटाना जाने डबल चीन और मुँह पर फैट आने का कारण और उसके उपाय

जाने डबल चीन और मुँह पर फैट आने का कारण और उसके उपाय

by Dr. Himani Singh
face

वैसे तो हर कोई अपने आपको फिट और आकर्षित रखना चाहता है परन्तु  व्यस्त लाइफ के चलते या सही खानपान और उचित एक्सरसाइज रूटीन फॉलो न करने के कारण अधिकाशतः लोग मोटापे के शिकार हो जाते हैं। यह मोटापा हमारे शरीर में जमे फैट के कारण  बढ़ता है। इस फैट के कारण हमारा शरीर बहुत ही बेकार दिखने लगता है धीरे धीरे यह मोटापा हमारे शरीर के  प्रत्येक अंग के संपर्क में आकर इसे   बेकार  और भदा  बना देता है। यह फैट हमारे शरीर के अन्य  भागों की तरह हमारे चेहरे के भी संपर्क में आकर हमारे लिए अनेकों समस्याएं उत्पन्न कर  देता है। चेहरे पर फैट के बढ़ने कारण डबल चीन की  समस्या उत्पन्न हो जाती है जो हमारे चेहरे की सुंदरता को काफी फीका कर देती  है। चेहरे में डबल चीन अक्सर मोटापे के कारण या फिर बुढापे के  कारण  गले के नीचे की सतह के  झूल  जाने के कारण   झुर्रिया के  बढ़ने  के कारण  शुरू होती  है। डबल चिन  और फूले गाल आपके चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं। ऐसा  बिलकुल नहीं है कि इस प्रकार की समस्या केवल मोटे लोगों को ही होती है। टोन्ड शरीर  या पतले लोगो में भी फेशियल फैट की समस्या  काफी आम देखी  गयी है। परेशानी  तो यह है कि हम खास डिजाइन, रंग और प्रिंट वाले कपड़े पहनकर अपना मोटापा तो छुपा सकते हैं परन्तु  चेहरे पर जमी चर्बी से ध्यान हटाना या इसको छुपाना बहुत ही मुश्किल होता है। अनियंत्रित खानपान या किसी शारीरिक  बीमारी के चलते  शरीर पर जमने वाला यह अतिरिक्त फैट पेट के साथ-साथ चेहरे पर भी नजर आने लगता है। खासकर, जबड़े के आसपास अत्यधिक चर्बी जमा हो जाने से चेहरा भारी और भद्दा दिखने लगता है। डबल चिन बनने के लिए कुछ अलग-अलग कारक  होते हैं। इन कारकों को समझने से डबल चिन से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें: बच्चों के लिए क्यों जरूरी है टीकाकरण ?

जानते हैं डबल चीन और मुँह पर फैट आने के क्या कारण हो सकते हैं:

  • आयु: जैसे जैसे हमारी आयु बढ़ती है हमारी त्वचा, शरीर की उम्र के अनुसार अपनी लोच खोना शुरू कर  देती है, जिससे अतिरिक्त या झुलसी त्वचा  दिखना शुरू  हो जाती है जो हमारे चेहरे पर अतिरिक्त फैट या डबल चीन के रूप में दिखने लगती है।
  • चर्बी जमा होने के कारण : ठुड्डी का निमार्ण वसा के जमा होने की  वजह से होता  है। डबल चिन का निर्माण भी गर्दन की वसा के  जमा होने के कारण होता है।  डबल चिन का बनना केवल मोटापे की वजह से ही नहीं होता है क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ-साथ चिन एरिया में फैट  अधिक जमा होने लगता है, जो की डबल चीन का भी कारण बनता है।
  • जेनेटिक्स: डबल चिन विकसित होने में  जीन की भूमिका हो सकती है। यदि आपके परिवार में   डबल चिन  या फेस फैट का  पारिवारिक इतिहास रहा है तो ऐसे में आपको भी यह समस्या विकसित  होने की  अधिक संभावना हो सकती है।
  • साइनस की समस्या : जो लोग साइनस की समस्या से ग्रसित होते हैं उनमें डबल चिन बढ़ने की अधिक सम्भावना रहती है। क्रोनिक साइनसाइटिस लिम्फ नोड्स बढ़ने से  चेहरे और गर्दन पर थोड़ा मोटापा आ जाता है।
  • कुशिंग सिंड्रोम: इस सिंड्रोम में  चेहरा गोल और ऊपरी शरीर  तेजी से  मोटा  होने लगता है और फेस का अधिकतर फैट, गर्दन और चिन के बीच इकट्ठा होने लगता है, जिसमें डबल चिन की समस्या उत्पन्न हो जाती है ।
  • अतिरिक्त पानी जमा होने के कारण: बहुत सी  गर्भवती महिलाओं में शरीर में अधिक पानी जमा हो जाने की वजह से भी ठुड्डी के सूजन आ जाती है। जिस  प्रकार  दौरान उनका शरीर मोटा हो जाता है उसी तरह इस दौरान डबल चिन भी चेहरे पर दिखना आम बात होती है।
  • गलत तरिके से बैठना : सही रूप से न बैठना आपके  गर्दन और ठोड़ी की मांसपेशियों को कमजोर कर सकते हैं। जिसके कारण धीरे धीरे समय के साथ आपके फेस पर फैट या डबल चीन की समस्या उत्पन्न हो जाती है, क्योंकि मांसपेशियों का उपयोग नहीं होने पर आसपास की त्वचा अपनी लोच खो देती है।
  • आहार : अधिक कैलोरी युक्त भोजन ,प्रोसेस्‍ड फूड और अधिक फैट युक्त खाद्य पदार्थ  वजन बढ़ने का कारण हो सकते हैं। आज कल लोग प्रोसेस्‍ड फूड  के सेवन के बहुत ही आदि  होते जा रहे जो हमारे शरीर पर बहुत बहुत ही हानिकारक प्रभाव छोड़ते हैं क्योकि यह वह फूड होते हैं जिन्‍हे लम्‍बे समय तक खाने के लिए संरक्षित किया जाता है। इनमें कई तरीके के फ्लेवर और लम्‍बे समय तक टिकाकर रखने वाले एजेंट मिलाकर रखा जाता है जिससे इन्‍हे मनमुताबिक इस्‍तेमाल किया जा सकें। इससे आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर  हानिकारक  प्रभाव भी हो  सकता है। इस प्रकार के भोजन के कारण अधिकाशतः वजन बढ़ने की सम्भावना रहती है , जिसके कारण फेस और गर्दन पर भी मोटापा बढ़ने की पूरी उम्मीद रहती है।

इसे भी पढ़ें: स्तनपान के दौरान ब्रेस्ट कम्प्रेशन के लाभ

कैसे दूर करें फेशियल फैट?

अनुवांशिक या हार्मोनल कारणों के अतिरिक्त फेशियल फैट की समस्या हमारी बिगड़ी लाइफस्टाइल कीभी वजह से भी  हो सकती है। इसलिए  इस समस्या से निजात पाने के  लिए अपने खान-पान से लेकर दिनचर्या में  कुछ बदलाव लाने जरुरी होती है।

अपनी समस्या के अनुसार डाइट को सुधारें :

fat lose

सबसे पहले यह जानने  प्रयास करें  कि इस डबल चिन के होने का कारण क्‍या है। उसके बाद उसी अनुसार  अपने डाइट पर कण्ट्रोल करने का प्रयास करें। अगर आपकी इस समस्‍या के पीछे अत्‍यधिक पानी का अवरोधन है तो अपनी डाइट से सोडियम और पोटैशियम को  बहुत ही कम कर दें। इसका यह मतलब की अपने भोजन में  नमक का प्रयोग बहुत ही कम कर दें। सप्लीमेंट्स लेने की बजाय डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध, पनीर और दही के ज़रीए अपने डायट में कैलशियम की कमी को पूरा करने का प्रयास करें । इससे आपके फेशियल बोन्स  को भी मजबूती मिलेगी  और चेहरे पर जमा फैट भी  कम होगा। साथ ही दिन में कम से कम 3 अलग-अलग तरह के फल खाने का प्रयास करें क्योकि तीनो अलग फलों से अलग अलग प्रकार के विटामिन्स मिलेंगे। अगर आपको लगता है कि यह समस्‍या वंशानुगत है तो शुरुआत से ही अपनी डाइट पर ध्‍यान देना शुरु कर दें। अपनी डाइट में से जंक फूड और वसा युक्‍त पेय को बहुत ही कम कर दें।

अधिक से अधिक पानी  का सेवन करें :

water

शरीर से अतिरिक्त वसा समेत बहुत से  हानिकारक  पदार्थों को बाहर निकालने के लिए उचित मात्रा में पानी का सेवन बहुत ज़रूरी होता है। इसलिए जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। गर्मियों में पानी का सेवन ज्यादा करें क्योंकि पसीने के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: इन घरेलु उपायों से करें अपने शिशु की सर्दी जुकाम से सुरक्षा

नमक का सेवन कम करें:

fat lose

खाना कम नमक में पकाएं और कोशिश करें कि खाना पकने के बाद नमक ऊपर से न डालें साथ ही जंक फूड खाने से बचे क्योकि इनमें सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है। अधिक नमक के सेवन से  नमक में मौजूद सोडियम शरीर से पानी को बाहर नहीं  निकलने देता है  जिससे  शरीर से हानिकारक पदार्थों को  डिटॉक्स करने में परेशानी होती है। यदि डिटॉक्स प्रकिर्या सही से नहीं होगी तब ऐसे में हानिकारक तत्व हमारे शरीर  से बाहर नहीं निकल पाएंगए और हमारे शरीर में ही  जमा होने लगेंगे।

ग्रीन टी का सेवन:

fat lose

ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट और अन्य लाभकारी घटक उचित मात्रा में  उपस्थित होते है जो आपके चयापचय को बढ़ाते हैं, आपको कैलोरी को जलाने में मदद करते हैं, जिससे डबल चिन की बढ़ती समस्या को कम करने में काफी मदद मिलती है। अतः दिन में कम से कम तीन कप ग्रीन टी का सेवन अवश्य करें याद रखें इससे अधिक ग्रीन टी का सेवन उचित नहीं होता है।

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के बाद फिट रहने के लिए सही टिप्स

शराब का सेवन कम करें :

fat lose

बहुत अधिक शराब पीना कई मायनों में हानिकारक हो सकता है। अधिक शराब के सेवन से हमारे फेफड़ों, हर्दय, किडनी यहाँ  तक की हमारी मानसिक स्थति पर भी गहरा प्रभाव पड़ता है। कई बार अधिक शराब का सेवन चेहरे की चर्बी और डबल चीन की समस्या का भी कारण बन सकता है। क्योकि शराब कैलोरी में अधिक, पोषक तत्वों में कम और आपको  डिहाइड्रेट अधिक बनाती है। ऐसे में आपके लिए  उचित मात्रा में ही शराब का सेवन करना सही होगा।

धूम्रपान करें:

fat lose

मुंह के कैंसर के अलावा, धूम्रपान  मुँह की मांसपेशियों पर भी निगेटिव प्रभाव डालता है जिसके कारण आपके चेहरे का फैट बढ़  सकता हैं, जिससे डबल चिन की समस्या उत्पन्न हो सकती है। अतः धूम्रपान से बचने का प्रयास करें।

एक्सरसाइज करें:

fat lose

आप जितनी कैलोरी का सेवन कर रहे हैं,उससे ज्यादा बर्न करें।  व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। 20 मिनट तक टहलने से आप कम से कम 250 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। हो सके तो फिटनेस एक्सपर्ट से फेशियल एक्सरसाइज सीखें और हर दिन उसका अभ्यास करें।

नियमित फेशियल करवाएं:

fat lose

समय समय पर फेस मसाज करवाते रहने से भी डबल चिन की समय को काफी हद तक कम किया जा सकता है क्योकि फेशियल मसाज से चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन सही बनता है जिससे वह जमा फैट भी बर्न होता रहता है, साथ ही  चेहरे की मांसपेशियां भी  मज़बूत होती हैं।

इसे भी पढ़ें: इन लक्षणों के कारण आप हो सकते हैं मोतियाबिंद के शिकार

पूरी नींद लें:

fat lose

नींद की कमी के कारण स्ट्रेस बढ़ता है और स्ट्रेस बहुत से शारीरक समस्याओं देता है।  स्ट्रेस में हम बहुत खाते है जिसकी वजह से फैट शरीर में इकठा हो जाता है इसके साथ ही ब्लड सर्कुलेशन पर भी निगेटिव प्रभाव पड़ता है। इसलिए  कम से कम 6-8 घंटे की नींद पूरी आवश्य  करें।

अपने चेहरे की मसाज खुद से करें :

fat lose

डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए एक  खुद से अपने चेहरे की मालिश करना  एक प्रभावी तरीका है। यह रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, चेहरे की मांसपेशियों को टोन करता है, और त्वचा से हानिकारक पदार्थों को हटाने में मदद करता है। आप अपने चेहरे  की मालिश करने के लिए किसी अच्छी क्रीम,जेल या तेल प्रयोग   कर सकते हैं।  आप इस प्रक्रिया के लिए प्राकृतिक शहद का भी उपयोग कर सकते हैं यदि आपको इससे एलर्जी नहीं  हो। मालिश करने के लिए सबसे पहले अपने  चेहरे के निचले हिस्से पर क्रीम, जेल या तेल लगाकर  बहुत अधिक दबाव लागू किए बिना ठोड़ी से गाल तक  हाथ लाएं , फिर हाथ को गाल से ठोड़ी तक फिर वापस ले जाएँ। थोड़ी थोड़ी देर में हाथों का दबाब बड़ा घटा सकते हैं। इस प्रकार सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार अवश्य करें जिससे आपकी डबल चिन  की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी।

मायोस्टिम्यूलेशन:

fat lose

डबल चिन से परेशान लोगो के लिए मायोस्टिम्यूलेशन सबसे प्रभावी तरीकों में से एक माना जाता है। यह व्यायाम, आहार, या मालिश के बिना परिणाम प्राप्त करने में मदद प्रदान करता है। इस प्रकिर्या में बिजली के आवेगों द्वारा समस्या क्षेत्रों में प्रभाव प्रदान किया जाता है जो समस्या क्षेत्रों में अतिरिक्त तरल को कम करने में मदद करता है। यह  प्रक्रिया रक्त परिसंचरण में सुधार करने, सेल के  पुनर्जनन को तेज करने और फैटी टिशू की मात्रा को कम करने में मदद करती है।

इसे भी पढ़ें:डिलीवरी के बाद खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ

डबल चिन खत्म करने के घरेलु उपाय

गेहूं के बीज का तेल :

fat lose

थोड़ा सा तेल लेकर  ठुड्डी  पर लगाएं इसके बाद नरम हाथों से ठुड्डी से लेकर जबड़ों तक मसाज करें।पांच से दस मिनट तक मसाज करें और तेल को रात भर लगे रहने दें। नियमित रूप से यह प्रक्रिया दिन में एक बार  दोहराएं। गेहूं के बीज के  तेल में विटामिन-ई  उचित मात्रा में पाई जाता है जो  त्वचा को  पोषण  देने के लिए  बहुत ही लाभकारी होता है। इसके प्रयोग से  ठुड्डी के आसपास की त्वचा का ढीलापन कम हो जाता है जिससे डबल चिन की समस्या से भी निजात मिलता है।

ऑयल पुलिंग:

fat lose

रोजाना एक बार ब्रश करने से पहले आप नारियल  के तेल को  थोड़ी देर मुंह में रखें। फिर अंदर ही अंदर तेल को 5  मिनट तक घुमाएं। इसके बाद थूक दें। ऑयल पुलिंग मुँह  के डिटॉक्सिफिकेशन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, ऐसा करने से मुँह में हानिकारक कीटाणु बाहर निकल जाते हैं साथ ही यह डबल चिन की समस्या से निजात दिलाने में  भी मदद प्रदान करता है।

अंडे की सफेदी:

fat lose

एक अंडे की सफेदी लें  उसमें एक चम्मच दूध,एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने जबड़े पर और गर्दन के पास लगाएं। 10  से 15  मिनट तक लगे रहने दें और बाद में हल्के गर्म  पानी से धो लें। सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार यह  प्रक्रिया दोहराएं। डबल चिन को कम करने के लिए यह बहुत ही लाभकारी उपाय होता है क्योकि अंडे की सफेदी में त्वचा को कसने और छिद्र को कम करने वाले गुण होते हैं।

इसे भी पढ़ें: सही तरीके से रख कर कैसे बचाएं खाद्य पदार्थों को गर्मी में बेकार होने से

जैतून का तेल :

fat lose

हल्के गर्म जैतून के तेल  से अपने चेहरे और  ठुड्डी के आसपास और गले पर  अच्छे से  मालिश करें और थोड़े देर बाद हलके गर्म पानी से धो लें। रोजाना एक बार इस प्रक्रिया को  दोहराएं। जैतून का तेल एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-ई (अल्फा-टोकोफेरॉल) से समृद्ध होने के कारण आपकी  त्वचा को  बहुत अच्छे से पोषित  करके  डबल चिन की समस्या को कम करने में मदद करता है।

खरबूजे का पेस्ट:

fat lose

खरबूजे के थोड़े से टुकड़े लेकर उसको मिक्सर में पीस लें इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे और ठुड्डी तथा गले पर लगाएं। 10 से 20 मिनट तक पेस्ट लगा रहने दें और बाद में पानी से धो लें। खरबूजा उच्च एंटीऑक्सीडेंट गुण से समृद्ध होता है, जो त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ-साथ त्वचा में कसाव लाता है। त्वचा में कसाव आने से आपकी डबल चिन की समस्या  भी काफी हद तक कम हो जाती है।

कोकोआ मक्खन :

fat lose

कोकोआ मक्खन को हल्का गर्म क करके अपने चेहरे, ठुड्डी और गले  पर हल्के  हाथ से मालिश करें और इसे रात बार के लिए छोड़ दें  सुबह उठ कर पानी से  मुँह धो लें। कोकोआ मक्खन के अतिरिक्त आप कोकोआ  युक्त क्रीम या मॉइस्चराइजर का भी प्रयोग कर सकते हैं। कोकोआमें विटामिन ई  उचित मात्रा में पाए जाने के कारण  अत्यधिक मॉइस्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेट रख कर उसकी  लोच  बढ़ाने में मदद करती है और डबल चिन से छुटकारा  दिलाती है ।

इसे भी पढ़ें: कितना प्रोटीन, वसा तथा कैलोरी होना चाहिये एक लीटर दूध में ?

डबल चिन को कम करने के लिए एक्सरसाइज:

  • जीभ को जितना हो सके बाहर निकाल कर इसे एक तरफ से दूसरी तरफ घुमाएं। इस प्रक्रिया को कम से कम रोजाना 20 से 30 सेकंड तक दोहराएं जिससे आसानी से डबल चिन की समस्या से निजात मिल सकता है।
  • एक नर्तकी की तरह अपनी गर्दन को आगे-पीछे कम से कम 30 सेकेंड तक करने का प्रयास करें, ऐसा करने से आपकी डबल चिन की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी |
  • डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए अपने मुंह को जितना हो सके उतना खोलें फिर धीरे-धीरे मुंह को बंद करे। इस अभ्यास को कम से कम 8 से 10 बार करें।
  • सीधे बैठें और अपनी गर्दन को दोनों तरफ जितना हो सके धीरे धीरे स्ट्रेच करें। इससे गर्दन की मांसपेशियों पर जोर पड़ता है जिससे गर्दन और मुँह के आसपास का फैट कम होता है।
  • गर्दन को क्लॉक वाइज और फिर एंटी क्लॉक वाइज़ में कम से कम 10 बार घुमाएं। इस व्यायाम को प्रतिदिन करने से  डबल चिन जल्दी ही कम हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: चिलचिलाती गर्मी से मुकाबला करने के लिए करें खीरे का सेवन

  • सीधे खड़े होकर मुंह को इतना खोलें कि सिर पीछे की ओर झुक जाए। अब निचले होंठ को धीरे-धीरे ऊपरी होंठ की तरफ सटाकर लाएं। इसे 10-12 बार प्रतिदिन करें।
  • पीठ को सीधी करके सही पॉजिशन में  बैठ जाएं। अब अपने मुंह को चौड़ा करते हुए जीभ को  पूरी तरह से बाहर निकाले और लगभग 10 सेकंड के लिए  ऐसी अवस्थ में ही रहें। इस प्रकिर्या को कम  10 बार  दोहराएं।
  • अपने सिर को थोड़ा पीछे की ओर झुका कर अपने मुंह से ‘ओ’का आकार  बनाएं, ऐसा करते समय ऐसा प्रतीत होता है कि  आप  छत को चूम रहे हैं। इससे आपकी ठुड्डी की मांसपेशियों पर जोर पड़ता है और वह अच्छे से काम  करना शुरू कर देती हैं जिससे  मुँह के  फैट बर्न करने में मदद  मिलती है ।
  • आप अपने जबड़े को चारो ओर घुमाये जैसे कि कोई चीज को चबा रहे है या फिर इसके लिये आप शुगर फ्री च्विंगम का भी प्रयोग कर सकते है। इसे करने से दो प्रकार के फायदे होते है हमारे शरीर की पाचन क्रिया ठीक होती है साथ ही यह डबल चिन की समस्या को भी कम करता है।
  • अपने होंठों को मछली के चेहरे की तरह बनाएं। अब दोनो दिशाओं में होंठों को धीरे धीरे घुमाएं।  इस कसरत को कम से कम 20 सेकेंड तक  दोहराएं।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में अपने आपको चुस्त रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.