Home स्वास्थ्य टिप्स ठंड और बीमारी से राहत पाने के लिए जरूर खाएं ये चीजें

ठंड और बीमारी से राहत पाने के लिए जरूर खाएं ये चीजें

by Naina Chauhan
cold

मौसम बदलने के साथ ही लोग बीमार भी होना शुरू हो जाते हैं। लेकिन सर्दियों में फ्लू, इंफेक्शन, खांसी और जुकाम होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में अपनी बॉडी को गर्म रखना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। आइए आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें खाने से आपका शरीर पूरे दिन गर्म रहेगा।

इसे भी पढ़ें: सर्दी के मौसम में खाएं ये लाजवाब डिश

आमला-

aamla

आमले में भरपूर विटामिन सी होता है जो लिवर, डाइजेशन, स्किन और बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। वहीं एसिडिटी, ब्लड शुगर और कॉलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने  के लिए आमला कारगर है।

शहद-
सर्दी में खांसी-जुकाम में आराम दिलाने के लिए शहद काफी लाभदायक है। ये इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर बनाए रखने में मददगार है।

इसे भी पढ़ें: धमाकेदार स्वाद के लिए बनाएं ये चटपटी रेसिपी

बादाम-
सर्दी  में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से युक्त बादाम सभी के लिए एक बेहतरीन डाइट है। कहा जाता है सुबह 4 बादाम खाने से सेहत को साभ मिलता है। वहीं दूध या शहद के साथ सर्दी में इसका सेवन बढ़ती ठंड से बचाता है।

संतरा-

orange

संतरे में विटामिन सी होता है। जो त्वचा के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही संतरा बर्न हुई कैलोरी को भी कंट्रोल करने में यह असरदार
है।
अंडे-
अंडे को प्रोटीन का राजा यूं ही नहीं कहा जाता, इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है जो सर्दियों में आपके शरीर का तापमान
संतुलित रखता है।
लहसुन-
garlic
सर्दियों में शरीर का रक्त प्रवाह काफी धीमा हो जाता है। इसे बैलेंस करने के लिए आप लहसुन का सेवन कर सकते हैं।
तुलसी-
हर घर में मिलने वाली तुलसी में विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक और आयरन होता है जो सर्दी में वायरल इनफेक्शन से बचाता है।
काली मिर्च-
black-pepper
काली मिर्च की तासीर गर्म होती है जो हर घर में उपयोग होती है। इसका स्वाद न सिर्फ जायका बढ़ाता है, बल्कि शरीर को  भी गर्म रखता है।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.