30 मिनिट में कैलोरी घटाने का तरीका

by Darshana Bhawsar
weight lose

जब मोटापा कम करना हो तो ऐसा लगता है कैसे भी करके बस जल्दी वजन घट जाये चाहे उसके लिए कुछ भी करना पड़े। और आज हम आपको बताएँगे 30 मिनिट में कैलोरी घटाने का तरीका। जी हाँ कैलोरी घटाने के लिए आपको देना होगा सिर्फ 30 मिनिट का समय और आप इन 30 मिनिट में 300 तक कैलोरी कम कर सकते हैं। 30 मिनिट में कैलोरी घटाने का तरीका कुछ एक्सरसाइज, व्यायाम और डाइट पर निर्भर करता है। जिनके द्वारा आप कम समय में वजन घटा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: 10 दिन में वजन कम करने का असान तरीका

  • साइकिल चलाना:

साइकिल-चलाना

साइकिल चलाना कैलोरी कम करने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है। कैलोरी कम करने के लिए आप कम से कम रोज 30 मिनिट तक साइकिल जरूर चलाएँ इससे 300 से लेकर 850 तक कैलोरी बर्न होगी। लेकिन इसके लिए आपको तेज साइकिल चलाना होगी तभी जाकर ऐसा हो पायेगा। थोड़ी ज्यादा मेहनत और उसका परिणाम भी ज्यादा ही मिलेगा। यह है 30 मिनिट में कैलोरी घटाने का तरीका जो आसान भी है।

इसे भी पढ़ें: पति के विश्वास को जीतने के तरीके

Loading...
  • ट्रेडमिल:

ट्रेडमिल

वजन घटाने के लिए आप ट्रेडमिल का सहारा भी ले सकते हैं। ट्रेडमिल पर दौड़ने से भी वजन कम किया जा सकता है। अगर आप 30 मिनिट ट्रेडमिल पर दौड़ते हैं तो आप कम से कम 300 कैलोरी बर्न करेंगे। ट्रेडमिल पर दौड़ते हुए अपने हाथों को भी हिलाते रहें जिससे आपके हाथों की मसल्स का व्यायाम भी हो जायेगा।

इसे भी पढ़ें: ऐसे बने परफेक्ट कपल और बनायें जीवन रोमांटिक

  • रनिंग:

running

वजन कम करने के लिए रनिंग को एक उत्तम स्त्रोत माना जाता है। रनिंग करके आप बहुत ही जल्दी अपना वजन कम कर सकते हैं। अगर आप रोज 30 मिनिट से लेकर एक घंटे तक रनिंग करते हैं तो कम से कम 300 से 600 तक आप कैलोरी बर्न कर सकते हैं। रनिंग से मानसिक तनाव और डिप्रेशन भी कम होता है। और रनिंग अगर सुबह के समय की जाये तो इसके कई फायदे हैं।

इसे भी पढ़ें: कद बढाने के लिए 10 आसान योग

  • रस्सी कूदना:

रस्सी-कूदना

रस्सी कूदना भी वजन कम करने के लिए एक अच्छा उपाय है। अगर आप रोज 30 मिनिट तक रस्सी कूदते हो तो इससे आपको बहुत फायदा होगा इससे वजन तो कम होता ही है साथ में इससे कद बढ़ने की भी सम्भावना होती है। इसलिए अगर आप इसे अपनी आदत में शामिल करते हैं तो बहुत अच्छी बात है। अगर शुरू में आप 30 मिनिट तक रस्सी कूदने में सक्षम नहीं हैं तो आप आप कम से कम 15 मिनिट तक तो रस्सी कूदना शुरू करें।

इसे भी पढ़ें:कपल्स में प्यार बनाये रखने के लिए 7 अहम् बातें

  • स्वमिंग:

स्वमिंग

स्वमिंग को एक अच्छा व्यायाम भी माना गया है और स्वमिंग के द्वारा वजन बहुत आसानी से कम हो सकता है अगर आप कम से कम 30 मिनिट रोज स्वमिंग करते हैं तो यह आपके शरीर के लिए काफी अच्छा व्यायाम होगा। यह 30 मिनिट में कैलोरी घटाने का तरीका है जिसके कई फायदे हैं। स्वमिंग करने से शरीर भी एक शेप में आता है।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए अपनाएँ सूप

  • जुंबा डांस:

Zumba-dance

वैसे तो कोई भी डांस शरीर के लिए काफी अच्छा होता है लेकिन अगर वजन जल्दी कम करने कि बात आती है तो आप जुंबा डांस को अपनाएं। 30 मिनिट अगर आप जुंबा डांस करते हैं तो स्वयं में बहुत बड़ा परिवर्तन देखेंगे। इससे बहुत ही जल्दी कैलोरी बर्न होती है और आपको ऊर्जा मिलती है। यह 30 मिनिट में कैलोरी घटाने का तरीका बहुत सरल है।

इसे भी पढ़ें: हृदय रोगों के लिए योग है वरदान

  • सीढियाँ चढ़ना और उतरना:

सीढियाँ-चढ़ना-और-उतरना

सीढियाँ चढ़ना उतरना एक बहुत ही उम्दा व्यायाम है। इससे पैरों का फैट तो कम होता ही है साथ ही इससे वजन भी बहुत ही जल्दी कम होता है तो आप सीढ़ियाँ चढ़ें और उतरें और अपने शरीर को बनाएँ हल्का। यह भी 30 मिनिट में कैलोरी घटाने का तरीका है जो आसानी पूर्वक अपनाया जा सकता है जिसके लिए आपको कोई पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है।

इसे भी पढ़ें: 12 योग आसन जो आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं

  • ब्रिस्ट वॉक:

ब्रिस्ट-वॉक

ब्रिस्ट वॉक वजन कम करने का बहुत ही अच्छा तरीका है इससे आपके शरीर से अतिरिक्त फैट बाहर निकलेगा। ब्रिस्ट वॉक आप जल्दी-जल्दी करें और इस समय आप किसी से फ़ोन पर बात भी कर सकते हैं और गाना भी सुन सकते हैं। ऐसे आपकी वॉक भी हो जाएगी और आपकी कैलोरी भी बर्न हो जाएगी। ब्रिस्ट वॉक से कई बीमारियाँ भी दूर होती हैं।

30 मिनिट में कैलोरी घटाने का तरीका इन सभी के ऊपर निर्भर करता है। अगर ऐसे ही आप ऐसे सिर्फ 30 मिनिट का समय लेकर इन सभी तरीकों को अपनाते हैं तो आपका वजन बहुत ही जल्दी कम हो जायेगा। और आप फिट हो जायेंगे। तो इन सभी तर्रेकों को अपनाएँ और अपने शरीर को सुडोल और निरोगी बनाये।

Loading...

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.