शेयर करें
steam bath

स्टीमबाथ वजन कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है यह बात सभी लोग नहीं जानते है। स्टीम बाथ सिर्फ सर्दियों में ही नहीं, यह किसी भी मौसम में फायदेमंद होता है। यह त्वचा के रोमछिद्रों को खोलता है और अंदर से साफ करता है,जब हमारे शरीर में विषैले तत्व जम जाते हैं तो इसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता हैं जिसकी वजह से कई सारे रोग आसानी से हमे लग जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: गुलाब के फूलों की चाय से करें वजन कम

  • स्टीम बाथ करने से ये विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। इस तरह ऑक्सीजन मिलने से त्वचा की मृत कोशिकायें निकल जाती हैं और नयी कोशिकाओं का निर्माण होता है और शरीर की थकान कम होती है तथा तनाव से मुक्ति मिलती है।
  • स्टीम बाथ वजन कम करने में भी कारगार है। जब आप स्टीम भाप लेते हैं तो शरीर की काफी कैलोरी पसीने के रूप में निकल जाती है। इसे लेने के बाद पूरा शरीर पसीने की बूंद बूंद से भर जाता है। जिसके चलते व्यक्ति का वजन तेजी से कम होने लगता है।
  • जब आप स्टीम बाथ लेते हो तब आपके शरीर में खून का संचार भलीभांति होता है। जो हमारी खून की वाहिकों को दुरूस्त रखता है। शोध के अनुसार, जल्दी-जल्दी स्टीम बाथ लेने से दिल की बीमारी की आशंका और दिल की बीमारी से अचानक होने वाली मौत का खतरा कम होता है।
  • इसे लेने से हमारी त्वचा के पोर्स खुलते हैं और चेहरे की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है। जिसके कारण चेहरे पर कील-मुंहासे नहीं होते। साथ ही हमारी त्वचा में निखार आता है और  त्वचा टाइट हो जाती है।
  • स्टीम बाथ लेने से शरीर के साथ हमारे बाल भी खूबसूरत बनते हैं इससे स्कैल्प के पोर्स खुलते हैं और डेड स्किन साफ होने से हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है।जिसके कारण हमारे बाल मजबूत, सिल्की और शाइनी होते हैं।
  • स्टीम बाथ मासपेशियों का दर्द कम करने के लिये या फिर गठिया और कंजेशन जैसी समस्‍याओं को दूर करने के लिये बहुत ही लाभकारी होता है।

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए खाएं ये खाद्य पदार्थ एक साथ

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी