शेयर करें
rose tea

आज कल वजन कम करने के लिए लोग कौन कौन से तरीके नहीं अपनाते। ख़राब दिनचर्या उल्टा सीधा खान पान  वजन बढ़ने को बढ़ावा देता है। वजन को कम करने और पेट को अंदर करने के लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते हैं। कुछ लोग तो पेट कम करने के लिए तरह-तरह की दवाएं, मशीनें, क्रीम-तेल और डाइटिंग का भी सहारा लेते हैं। अपनी डाइट को नियंत्रित करके और नियमित रूप से एक्सरसाइज करके आप चाहें तो अतिरिक्त चर्बी को बढ़ने से रोक सकते हैं लेकिन यदि इसके साथ ही आप फूलों वाली हर्बल चाय का प्रयोग करके आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं। ये चाय न केवल वजन कम करने में मददगार है बल्क‍ि इसके सेवन से शरीर से विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं।  इस चाय का सेवन आपके  पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाने में मददगार साबित होता है।

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए खाएं ये खाद्य पदार्थ एक साथ

गुलाब की चाय: गुलाब के फूलों से बनी चाय में कमाल की खुशबू होती है जो लोग वजन घटाने के सारे तरीके आजमाकर थक चुके हैं उनके लिए गुलाब के फूलों की चाय बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है। गुलाब के फूलों में विटामिन ए, विटामिन बी3, विटामिन सी, विटामिन डी और विटामिन ई मौजूद होते हैं। जो लोग जल्दी से अपना वजन कम करना चाहते हैं उनको गुलाब की चाय पीना बहुत फायदेमंद होता है। गुलाब की चाय स्किन को ग्लोइंग बनाने का काम भी करती है।

इस तरह बनाकर पीए फूलों की चाय:  सबसे पहले 2 कम पानी लें। अब इसमें कुछ गुलाब के ताजे फूलों की पंखुड़ियां या सुखी हुई पंखुड़ियां डाल दें। 5 से 7 मिनट के लिए इसको धीमी आंच पर पकाएं ताकि फूलों का अर्क निकल जाएं। अब इस पानी को उतार लें और कप में इसे छान लें। स्वाद के अनुसार इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर पीएं। दिन में 2 से 3 बार पीने से पेट की चर्बी कम हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: ये आसान उपाय अपनाकर घटाएं अपना वजन

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी