Home फिटनेसवजन घटाना सूप से करें मोटापा कम

सूप से करें मोटापा कम

by Darshana Bhawsar
fat

मोटापा कम करने के लिए आज कल लोग हर प्रकार की तकनीक अपनाते हैं। कई लोग खाते पीते हुए अपना वजन कम करना चाहते हैं। वैसे वजन कम करने के लिए इतनी साऱी तकनीक हैं लेकिन यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस प्रक्रिया को अपनाना चाहते हैं। यहाँ हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे सूप से करें अपना मोटापा कम। जी हाँ सूप भी मोटापा कम करने में सहायक होता है। आप सूप पीकर भी अपना मोटापा कम कर सकते हैं। अब बात आती है कि कैसे सूप से करें अपना मोटापा कम?

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए लें 30 दिन की चुनौती

कई प्रकार के सूप होते हैं जिनसे आप मोटापा कम कर सकते हैं। उन सूप के बारे में आज हम आपको जानकारी देंगे और बताएँगे कि इन सूप को आप कब-कब पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: प्रोटीन स्रोत से करें मोटापा कम

  • मसूर दाल का सूप:

soup

मसूर दाल के कई सारे फायदे होते हैं। मसूर दाल सेहत के लिए वैसे भी बहुत अच्छी होती है यह त्वचा के लिए भी काफी अच्छी मानी जाती है। मसूर दाल से आप सूप बनाये और उस सूप को पियें। अब देखते हैं मसूर दाल का सूप बनाने की विधि:

इसे भी पढ़ें: 10 दिन में वजन कम करने का असान तरीका

  • सामग्री:

आधा कटोरी से भी कम मसूर दाल, एक या दो टमाटर, एक प्याज, एक कटी हुई गाजर, अजवाइन, लहसुन, काली मिर्च और नमक स्वादानुसार।

  • विधि:

एक पैन में थोड़ा तेल डालें उसमें कटे हुए टमाटर, प्याज, कटी हुई गाजर और लहसुन डाल दें। इनको अच्छी तरह पकाएं इसके बाद इसमें पानी डालें और उसमें अजवाइन,नमक और दाल डाल दें। इसे अच्छी तरह उबलने दें। जब यह अच्छी तरह उबल जाये तो इसका पानी निकल लें और उसमें पीसी हुई काली मिर्च डालें। और इससे धनिया पत्ती के साथ परोसें।

इसे भी पढ़ें: पति के विश्वास को जीतने के तरीके

  • हल्दी टमाटर का सूप:

soup

टमाटर के सूप से करें अपना मोटापा कम। जी हाँ टमाटर सूप के द्वारा भी बहुत जल्दी मोटापा कम किया जा सकता है। हल्दी टमाटर सूप सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। हल्दी से कई प्रकार की बीमारियाँ भी दूर होती हैं।

  • सामग्री:

नारियल तेल, एक प्याज, लहसुन, हल्दी और चेरी टमाटर, हरी सब्जियां, एप्पल साइडर सिरका, तुलसी, नमक और काली मिर्च, नट्स।

  • विधि:

सबसे पहले एक पैन में नारियल का तेल डालें। तेल गरम होने पर इसमें प्याज और लहसुन डालें और इस अच्छे से पकाएं। इसके बाद पैन में हल्दी और चेरी टमाटर डालें। और इन्हें तब तक पकाएं जब तक कि टमाटर अपना पानी न छोड़ दें और ये अच्छे से न पक जाये। अब इसमें हरी सब्जियाँ, एप्पल साइडर सिरका, तुलसी डालें और पानी डालकर इन्हें अच्छी तरह पकाएं।  इसके बाद इसको थोड़ा गाढ़ा होने दें और इसमें काली मिर्च और नमक डालें। नट्स और धनिया पत्ती के साथ इसे परोसें।

इसे भी पढ़ें: ऐसे बने परफेक्ट कपल और बनायें जीवन रोमांटिक

  • पालक का सूप:

soup

पालक सूप से करें अपना मोटापा कम क्योंकि पालक सूप में बहुत से पोषक तत्व होते हैं। पालक सूप से आयरन, कैलिशयम और प्रोटीन सभी कुछ शरीर को मिलता है। साथ ही इससे मोटापा भी कम होता है।

  • सामग्री:

बारीक़ कटी हुई पालक, टमाटर, लहसुन, नमक स्वादानुसार, काली मिर्च, तेल जरुरत के अनुसार।

  • विधि:

सबसे पहले पालक को उबाल कर उसे पीस लें। अब एक पैन में तेल डालें और उसमें कटी हुई लहसुन और टमाटर डालें और इससे अच्छी तरह से पकाएं। इसके बाद इसमें पानी डालें इससे ज्यादा गाढ़ा न रखें। जब यह अच्छे से उबल जाये तो इस छान लें और इसमें नमक और पीसी हुई काली मिर्च मिलायें। और इसे धनिया पत्ती डालकर परोसें।

इसे भी पढ़ें: कद बढाने के लिए 10 आसान योग

  • पत्ता गोभी का सूप:

soup

पत्ता गोभी का सूप मोटापा कम करने के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। पत्ता गोभी के सूप का अगर रोज सेवन किया जाये तो बहुत ही जल्दी आपका वजन कम हो सकता है।

  • सामग्री:

पत्ता गोभी, टमाटर, लहसुन, प्याज, हरी मिर्च, काली मिर्च, नमक स्वादानुसार और तेल।

  • विधि:

कटी हुई प्याज और लहसुन और हरी मिर्च को अच्छे से पका लें और इसमें बारीक़ कटी हुई पत्ता गोभी डालें। पानी डालकर इन्हें अच्छे से पकाएं। और जब ये अच्छे से पक जाये तो इसे छान लें। इसमें काली मिर्च और नमक मिलाएं। और हरे धनिया पत्ती के साथ इसे परोसें।

इसे भी पढ़ें:कपल्स में प्यार बनाये रखने के लिए 7 अहम् बातें

ये सभी सूप वजन कम करने के लिए बहुत सहायक होते हैं। इन सूप का सेवन आप खाने के समय या शाम के खाने के स्थान पर करें। आप देखेंगे कि आपका वजन बहुत ही कम समय में घट गया है। इन सूप में कैलोरी बहुत कम होती है और कम कैलोरी के कारण आपका वजन और मोटापा भी कम होता है। वैसे सूप को एक अच्छा पाचक भोजन माना जाता है। साथ ही यह वजन कम करने के लिए भी एक अच्छा उपचार है। सूप को आप नियमित रूप से रोज भी पी सकते हैं।

  • वर्कआउट भी है जरुरी:

workout

अगर आप अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो आपको इन सूप के साथ वर्कआउट भी करना पड़ेगा। वर्कआउट से आप अपने वजन को और भी ज्यादा जल्दी कम कर पाएंगे। वर्कआउट से सेहत भी काफी अच्छी रहती है। इसलिए आप वर्कआउट या व्यायाम को अपनाये। वर्कआउट में अगर आप कोई डांस को अपनाते हैं तो वह आपके लिए बहुत ही अच्छा होगा। डांस से आपके पूरे शरीर का व्यायाम हो जायेगा। इसलिए कोई भी ऐसा वर्कआउट चुनें जिससे आपके पूरे शरीर का अच्छे से वर्कआउट हो जाये और आपके शरीर से पसीना निकले। तभी आपका वजन कम हो पायेगा।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए अपनाएँ सूप

  • इन चीज़ों को भी वजन कम करने के लिए अपनाएं:

 

आप सूप से करें अपना मोटापा कम लेकिन साथ ही आपको इनके साथ करना होगा इन चीज़ों का भी पालन जिससे आपका वजन बहुत ही जल्दी कम हो जायेगा। तो इसके लिए आप इन टिप्स को भी फॉलो करें:

 

  • सुबह जल्दी उठें।
  • खाने पर नियंत्रण करें।
  • वर्कआउट पर दें विशेष ध्यान।
  • व्यायाम को बदल-बदल कर करें जैसे कभी योग, कभी डांस, कभी रनिंग तो कभी जिम।
  • पानी ज्यादा से ज्यादा पियें।
  • सलाद ज्यादा खाएँ।

इन सभी बातों का ध्यान रखें। अगर इन सभी बातों का आप ध्यान रखते हैं और सूप का उपयोग करते हैं तो आप एक महीने में 15 किलो तक वजन कम कर सकते हैं।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.