Home फिटनेसवजन घटाना मोटापा घटाने के घरेलु उपाय से करें मोटापा कम

मोटापा घटाने के घरेलु उपाय से करें मोटापा कम

by Darshana Bhawsar
fat

आज कल के व्यक्त जीवन में लोग वजन कम करने के लिए काफी जाग्रत हैं लेकिन कई बार लोग सोचते हैं कि वे घर में ही अपना वजन कम करें और वजन कम करने के लिए घरेलु उपाय को चुने। तो आप अगर वजन कम करने के लिए घरेलु उपाय ढूंढ रहे हैं तो आप ये तरीके अपनायें और इनसे अपना वजन कम कर सकते हैं। मोटापा घटाने के घरेलु उपाय हम आपको बताएँगे ऐसे आसान तरीके जिनसे आपका वजन तो कम होगा ही साथ ही आप कई बिमारियों से भी बच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ऐसे बने परफेक्ट कपल और बनायें जीवन रोमांटिक

  • मोटापा कई बिमारियों की जड़ है:

health

मोटापा कई बिमारियों की जड़ होता है। तो अगर आपका वजन ज्यादा है आप मोटे हैं तो आपको इसके प्रति सचेत रहना चाहिए। अगर समय रहते आप अपना मोटापा कम कर लेते हैं तो आप कई बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं जैसे उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, मधुमेह इत्यादि। मोटापे के कारण इन सभी बीमारियों के होने का डर रहता है। इसलिए आप अपने मोटापे को नियंत्रित करें।

अब बात आती है कि वजन कम करने के लिए क्या घरेलु उपाय किये जायें, जिससे मोटापा कम हो जाये और शरीर सुडोल हो जाये। तो मोटापा घटाने के घरेलु उपाय बहुत से हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं और उससे अपना मोटापा और वजन कम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: 10 दिन में वजन कम करने का असान तरीका

  • स्कीपिंग (रस्सी कूदना):

health

रस्सी कूदना एक बहुत ही उम्दा व्यायाम होता है। अगर आप कहीं जिम नहीं जा रहे हैं न ही योग कर रहे तो आप रस्सी कूदिये। स्कीपिंग एक व्यायाम की तरह ही होता है इसके लिए आप अपने घर का प्रयोग कर सकते हैं। आपको कहीं जाने की जरुरत नहीं है। और रस्सी की कीमत भी बहुत कम होती है तो आप रस्सी ले आयें और रोज स्कीपिंग करें। कुछ ही दिनों में परिणाम आपके सामने होंगे।

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए लें 30 दिन की चुनौती

  • डांस:

Dance

डांस भी एक व्यायाम की ही तरह होता है। अगर आप रोज डांस करते हैं तो आपके पूरे शरीर का व्यायाम हो जायेगा जो आपको मोटापे से बचाएगा। और आपको इसके लिए कहीं बाहर जाकर पैसे देने की जरुरत नहीं है। अगर आपको डांस नहीं आता तो आप टेलीविज़न या यू ट्यूब से डांस सीख सकते हैं वहाँ पर भी बहुत अच्छे से डांस सिखाया जाता है। और रोज डांस करें।

इसे भी पढ़ें: कद बढाने के लिए 10 आसान योग

  • वॉक करना:

वॉक तो इंसान को नियमित करना चाहिए। सुबह उठकर वॉक करना सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है साथ ही आप आप वॉक से आपने वजन भी घटा सकते हैं। साथ ही आप खाने के बाद भी थोड़ी देर वॉक जरूर करें इससे आपका वजन बहुत जल्दी कम होगा। आपका वजन वॉक से भी कम हो सकता है इसलिए वॉक को अपने जीवन में जगह दें। मोटापा घटाने के घरेलु उपाय में से यह भी एक है जिसे आप अपनी सहूलियत के अनुसार अपना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:कपल्स में प्यार बनाये रखने के लिए 7 अहम् बातें

  • खाने में ओट्स और दलिया:

Oats-and-daliya

मोटापा कम करने के लिए जितना ध्यान व्यायाम पर देना होता है उतना ही ध्यान खाने के ऊपर भी देना होता है। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं है। आप खाने में ओट्स या दलिया खाएँ इससे भी बहुत जल्दी वजन कम होता है। प्रोटीन की मात्रा खाने में बढ़ाएं और कार्ब्स की मात्रा खाने में कम करें इसके कई सारे फायदे होंगे। मोटापा घटाने के घरेलु उपाय में आप इसे भी शामिल करें क्योंकि इसके लिए आपको ज्यादा पैसे और समय खर्च नहीं करना पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए अपनाएँ सूप

  • दाल और हरी सब्जियों का सेवन:

dal green vegetable

मोटापा कम करने में दाल और सब्जियों का बहुत बड़ा योगदान होता है इसलिए आप हो सके तो ज्यादा से ज्यादा दाल पियें और साथ ही आप ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करें। ऐसा करने से आप बहुत ही जल्दी अपना वजन कम कर पाएंगे। दाल में आप मूंग और मसूर की दाल अधिक से अधिक खाएँ। और हरी सब्जियों में तरल हरी सब्जी खाएँ जैसे पालक, मेथी, ब्रोकली, लौकी इत्यादि। ये सब्जियाँ सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। यह मोटापा घटाने के घरेलु उपाय का एक हिस्सा है जिसे आप आसानी से अपना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: पति के विश्वास को जीतने के तरीके

  • गुनगुना पानी:

hot water

वजन कम करने के लिए पानी की बहुत सहायक भूमिका है। अगर आप गुनगुना पानी पीते हैं तो आपका वजन कम होगा क्योंकि गुनगुना पानी शरीर के लिए काफी अच्छा होता है और इससे गले में खरास, खासी जैसी परेशानी भी दूर होती हैं। इसलिए खाने के बाद और हमेशा हर मौसम में गुनगुना पानी ही पीना चाहिए। मोटापा घटाने के घरेलु उपाय में से यह एक उपाय है। जितना अधिक से अधिक हो सकता है आप पानी पियें।

इसे भी पढ़ें: कितना प्रोटीन, वसा तथा कैलोरी होना चाहिये एक लीटर दूध में ?

  • नींबू पानी और शहद:

lemon water

कई लोगों ने मोटापा कम करने वाले इस नुस्खे के बारे में सुना होगा। लेकिन कई लोगों का यह मानना है इससे कोई असर नहीं होता। ऐसा नहीं है कि इससे कोई असर नहीं होता। लेकिन इसके लिए आपको सही तरीका अपनाना होगा। आप पहले एक गिलास गुनगुना पानी ले जो ज्यादा ठंडा न हो और आसानी से पिया जा सके और और इतना गरम हो कि जिसमें शहद आसनी से घुल जाये। अब पानी में एक चम्मच शहद डालें और उसे मिला लें अब नींबू लें उसे बीच में से काट लें अब उसके रस को शहद में ऐसे डालें कि रस हवा के संपर्क में न आये और बिना देर किये उसे पी लें। नींबू का रस तब असर करता है जब वो वायु के संपर्क में न के बराबर आया हो। और हम जब नींबू पानी और शहद मिलकर पीते हैं तो हम बहुत देर तक नींबू के रस और शहद को मिलाते हैं जो गलत तरीका है। तब तक नीबू के रस का असर नष्ट हो जाता है।

जब भी नींबू का रस निकलें उसे छान लें क्योंकि तब ही नींबू का रस असरदायक होता है। और मोटापा कम करने में सहायक होता है। यह भी मोटापा घटाने के घरेलु उपाय है जिससे आसानी से वजन कम किया जाना संभव है।

इसे भी पढ़ें: 12 योग आसन जो आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं

  • एलोवेरा जूस:

Aloevera-juice

एलोवेरा का जूस कई तरह से लाभदायक है। इससे मधुमेह जैसे रोग भी नष्ट होते हैं। अगर आप घरेलु उपाय से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इसे जरूर अपनायें। एक पत्ती में से थोड़ा सा एलोवेरा लें। उसका गुदा निकाल लें उसे मिक्सी में डालें और उसमें थोड़ी सी मिश्री डाल दें ताकि जूस थोड़ा कम कड़वा लगे और इसको पानी मिलकर मिक्सी चला दें। अब इस पतले जूस को पियें। इससे मोटापा तो कम होगा ही साथ ही आपके बाल और त्वचा भी अच्छे होंगे।

योग एंड लाइफस्टाइल को जोडें और पाएँ स्वस्थ जीवन

ये कुछ मोटापा घटाने के घरेलु उपाय हैं जिनसे आप बहुत ही कम समय में अपना वजन कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको अलग से खाने पर या जिम पर पैसा खर्च करने की जरुरत नहीं है। लेकिन आपको थोड़ा ध्यान खुद पर और खुद की दिनचर्या पर देना होगा। अगर आप इन तरीकों को अपनाते हैं तो आपका वजन जरूर कम होगा और आप खुद में बहुत ही जल्दी बदलाब देखेंगे।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.