Home लाइफ स्टाइल होली के रंगों से इन टिप्स की सहायता से करें अपनी त्वचा और बालों की सुरक्षा

होली के रंगों से इन टिप्स की सहायता से करें अपनी त्वचा और बालों की सुरक्षा

by Mahima
holi celebration

होली का त्यौहार रंगों का त्यौहार माना जाता है। तरह तरह के रंगों और  गुलाल से इस  पर्व को मनाया जाता है। लोग एक-दूसरे  के गले मिलकर और रंगो को लगाकर एक दूसरों से ख़ुशी का इजहार करते हैं। होली के समय में बाजार में मिलने वाले रंगों में रासायनिक तत्वों  कि भरमार  पाई जाती है जो की हमारी  त्वचा और बालों को नुकसान पंहुचा सकते हैं । अतः इन रंगों से  एहतियात रखना  जरूरी होता है। इसके लिए  कुछ स्किनकेयर टिप्स को अपने दिमाग में  रखना बहुत जरुरी होता है।

इसे भी पढ़ें: पैनिक अटैक आने पर करें ये काम, नहीं होगा सेहत को नुकसान

आप हमारे द्वारा बताई जा रही कुछ  जरुरी टिप्स को अपनाकर आराम से अपनी होली पार्टी को  एंजॉय कर सकते हैं। ये टिप्स आपको अपने  स्किन और बालों को रंगों से होने वाले साइड-इफेक्ट्स से बचाने में मददगार साबित होंगें ।

इसे भी पढ़ें: इन घरेलु उपायों से पल भर में भगाएं माइग्रेन का दर्द

  • होली खेलने से पहले अपने हाथ-पैर, चेहरे, और शरीर पर अच्छे से नारियल या सरसों का तेल या बॉडी लोशन लगाने से रंगों का प्रभाव त्वचा पर कम पड़ता है क्योकि नारियल और सरसो का तेल त्वचा की ऊपरी सतह पर सुरक्षा सतह सतह प्रदान करता है।
  • होली में रंग खेलने से रंग त्वचा के रोमछिद्रों में चले जाते हैं। इस अवस्था  में  चेहरे पर भाप लेने से  रोमछिद्र खुल जाते है  और रंग त्वचा से आसानी से निकल जाते हैं।
  • कुछ बर्फ के टुकड़े लेकर , उन्हें एक साफ सूती कपड़े में लपेट कर 5 से  10 मिनट  तक रंग लगे भागों पर रगड़ने से त्वचा के रोम  छिद्र खुल जाते हैं जिससे रंग जल्दी ही निकल जाते हैं ।
  • रंग खेलने के बाद नहाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग कर सकते हैं। त्वचा पर भिगोई हुई मुल्तानी मिट्टी लगाएं और थोड़ी देर सूखने दें। फिर उसे धो लें। इससे रंग छुड़ाने में काफी मदद मिलेगी।
  • होली से पहले ब्लीज, वैक्सिंग, थ्रेडिंग या किसी तरह के केमिकल पील्स का इस्तेमाल न करें, क्योंकि ये आपकी स्किन को रंगों या धूप के प्रति ज्यादा संवेदनशील बना सकते हैं।
  • अपने होंठों को रंग से बचाने के लिए इन पर पेट्रोलियम जैली लगाएं। आंखों के नीचे भी आप पेट्रोलियम जैली लगा सकती हैं। होंठों के लिए आप एसपीएफ वाली लिप बाम इस्तेमाल करें।
  • कैस्टर ऑयल और नारियल का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। होली खेलने से  कम से कम एक दो घंटे पहले अपने  बालों में कैस्टर ऑयल या नारियल का तेल लगा लें। ये न सिर्फ रंगों से आपके बालों को बचाएगा, बल्कि उन्हें मजबूत भी बनाएगा।
  • बालों से रंग निकालने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करके, ठन्डे पानी का ही प्रयोग करना उचित होता है।

इसे भी पढ़ें: माइग्रेन के कारण और इसके लक्षण

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.