शहद द्वारा तैयार इन फेस पैक से सर्दियों में निखारें अपनी त्वचा

by Mahima
honey face pack

मधुमक्खियों द्वारा एकत्रित किए शुद्ध शहद को विभिन्न तरीके से प्रयोग में प्राचीन काल से लाया जा रहा है। त्वचा को नमी प्रदान करने, ब्‍लैक स्‍पॉट, एक्‍ने, ड्राई स्‍किन और झुर्रियां को कम करने के लिए इसका प्रयोक काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व तथा एंटीऑक्सिडेंट का समावेश होने के कारण यह और भी अधिक लाभकारी हो जाता है। युगों से शहद का प्रयोग सौंदर्य उपचार के लिए किया जाता रहा है। इसके प्रयोग से आप अपने घर पर आसानी से अनेक प्रकार के फेश पैक तैयार कर सकते हैं और अपनी त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से निखार प्रदान कर सकते हैं। इस लिहाज से सर्दियों में चेहरे को नमी प्रदान करने का यह बेहतर विकल्प साबित होता है।

इसे भी पढ़ें: इन घरेलू उपायों से पाएं स्वस्थ और घने बाल

आइये जानते हैं कि शहद का प्रयोग हमको किस प्रकार से खूबसूरत त्वचा प्रदान कर सकता है :

  • एक छोटा चम्मच शहद लें और उसको एक चम्मच मलाई और थोड़े से बेसन के साथ अच्छे से मिलाकर पैक तैयार कर लें और चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद हलके हाथों से मसाज करके पानी से धो लें।
  • शहद को बादाम के तेल या दही के साथ मिलाकर पैक तैयार करें। इसके बाद इस पैक को कोहनी, घुटनों पर अच्छी तरह से लगाकर सूखने के बाद पानी से धो लें और इसके बाद मॉश्चराइजर लगा लें। इसके प्रयोग से दाग धब्बे कम होंगे और त्‍वचा में निखार आयेगा।
  • शहद और दूध हमारी त्‍वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। शहद और दूध में मौजूद विटामिन्स और उपयोगी तत्व हमारी त्‍वचा को चमकदार और स्‍वस्‍थ रखने में मदद करते हैं। एक चम्मच शहद में कुछ बूंदे कच्चे दूध की डाल कर अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद गुनगुने पानी से मुँह धो लें।
  • आधी चम्मच दालचीनी को दो चम्मच शहद के साथ अच्छे से मिलाकर मुंहासों पर लगाकर रात भर छोड़ दें और अगले दिन सुबह पानी से मुँह धो लें। शहद हमारी त्वचा की मृत कोशिकाओं व कील को निकाल कर त्वचा की सफाई करता है।
  • नियमित रूप से इसके इस्तेमाल से चेहरा चमकदार और मुंहासे रहित हो जायेगा।
  • यदि आप रूखी तवचा से परेशान हैं, तो ऐसी अवस्था में एक चम्मच बादाम के तेल में दो चम्मच शहद मिलाकर अच्छे से पूरे चेहरे पर मसाज करने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।
  • पांच चम्मच शहद, एक चम्मच मक्खन, एक अंडे का पीला भाग, नींबू की कुछ बूंदें लेकर इन सभी को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार करें और सप्ताह में कम से कम एक बार चेहरे पर 30 मिनट तक लगायें और इसके बाद पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें: एलोवेरा के प्रयोग से पाएं सुंदर निखरी त्वचा

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी